scriptनेतृत्व: प्रभावशाली लीडर के लिए जरूरी गुण | Qualities needed for an effective leader | Patrika News

नेतृत्व: प्रभावशाली लीडर के लिए जरूरी गुण

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2021 12:05:19 pm

– प्रभावी नेतृत्व को आकर्षक व्यक्तित्व से प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन यह प्रतिबद्धता और विश्वास के बिना अधूरा है — विशेष रूप से वर्तमान अराजकता और संकट की स्थितियों में।

नेतृत्व: प्रभावशाली लीडर के लिए जरूरी गुण

नेतृत्व: प्रभावशाली लीडर के लिए जरूरी गुण

प्रो. हिमांशु राय

प्रभावशाली या आकर्षक व्यक्तित्व एक गंतव्य नहीं है, बल्कि यह एक यात्रा के समान है। व्यापक शोध के माध्यम से समय-समय पर ‘करिश्माई लीडर’ की कुछ मूलभूत सामान्य विशेषताओं का पता लगाने के प्रयास किए जाते रहे हैं। उन्हीं का परिणाम हैं निम्न लिखित तरीके, जिनके जरिए युवा लीडर प्रभावशाली और करिश्माई नेतृत्व के गुण सीख सकते हैं:

1. विकसित करें समावेशी और समग्र दृष्टिकोण : सोचने-विचारने की क्षमता अक्सर पक्षपात से धूमिल हो जाती है। इसके लिए आवश्यकता है एक समावेशी दृष्टिकोण विकसित करने की, जो विचार का विस्तार भी करता है।

2. निखारें अपनी संचार क्षमता: जॉन एंटोकिस और सहयोगियों द्वारा हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, स्पष्ट और आकर्षक संचार के लिए रूपकों और उपमाओं का उपयोग लाभकारी होता है।

3. लोगों और प्रक्रियाओं को सशक्त बनाएं: जब कोई लीडर अपने अधीनस्थ काम करने वालों को सशक्त बनाता है और परिवर्तनों को गति देने वाली प्रक्रियाओं को मजबूत करता है, तो अपार संभावनाएं खुलजाती हैं।

4. ‘उपस्थिति’ दर्ज कराएं: हर मौके पर परिस्थिति में अपने विचार, सोच और दृष्टि को स्पष्ट रखें और खुले दिमाग से अन्य लोगों के विचारों के प्रति ग्रहणशीलता भी लाएं।

5. एकजुट हो कर करें प्रगति: एक प्रामाणिक लीडर अपने सहकर्मियों और अधीनस्थों के विकास में विश्वास करता है, और इसी गुण से स्वयं की नेतृत्व क्षमताओं का विकास करने में भी सफल होता है।
प्रभावी नेतृत्व को आकर्षक व्यक्तित्व से प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन यह प्रतिबद्धता और विश्वास के बिना अधूरा है — विशेष रूप से वर्तमान अराजकता और संकट की स्थितियों में।

(लेखक आइआइएम इंदौर के निदेशक हैं)

ट्रेंडिंग वीडियो