scriptआर्ट एंड कल्चर : गीतों की भोर, रंगों की सांझ | Rabindranath Tagore Birthday | Patrika News

आर्ट एंड कल्चर : गीतों की भोर, रंगों की सांझ

locationनई दिल्लीPublished: May 07, 2021 08:33:48 am

रवींद्रनाथ टैगोर के गीतों की भोर भीतर से जगाती है, तो चित्रों का लोक सांझ में सदा सुहाता है

रवींद्रनाथ टैगोर

रवींद्रनाथ टैगोर

डॉ. राजेश कुमार व्यास (कला समीक्षक)

कलाएं रस निरंजन हैं। कलाएं ही हैं जो जीवन को तरंगायित करती नया कुछ सीखने को भी सदा प्रेरित करती हैं। इसलिए कहते हैं, कलाओं से जुड़ा व्यक्ति कभी उम्रदराज नहीं होता। रवींद्रनाथ टैगोर को ही लें। उन्हें ‘गीतांजलि’ पर नोबेल मिल चुका था, रवीन्द्र संगीत और ‘ताशेर देश’ जैसे उनके नाट्य अपार लोकप्रिय हो चुके थे, पर फिर भी उम्र के 67वें वर्ष में उन्होंने चित्रकला की शुरुआत की। संयोग देखिए, कविता लिखते वक्त पंक्तियों की काट-छांट में उन्होंने रेखाओं में निहित चित्रों के आकार छुपे देखे। जिस कविता ने रवींद्रनाथ टैगोर को विश्व कवि रूप में अपार लोकप्रियता दिलाई, उसी से प्रसूत रेखाओं के आकारों ने उन्हें चित्रकार भी बनाया।

बहरहाल, रेखाओं की मुक्ति के निमित कला की टैगोर की यात्रा कविता की लय सरीखी है। रवींद्रनाथ एक स्थान पर कहते भी हैं, ‘मेरी चित्रकला की रेखाओं में मेरी कविताएं हैं।’ पेरिस की गैलरी पिगाल में 1930 में उनके चित्रों की प्रथम प्रदर्शनी जब लगी तभी रवींद्रनाथ के चित्रकर्म पर औचक विश्वभर का ध्यान गया। बाद में लंदन, बर्लिन और न्यूयार्क गैलरियों के साथ यूनेस्को द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय आधुनिक कला प्रदर्शनियों में भी उनके चित्र सम्मिलित हुए। रवींद्रनाथ के चित्रों की खास संरचना, उनमें निहित संवेदना और अंतर्मुखवृति के साथ परम्परा से जुदा मौलिकता ने सदा ही मुझे आकर्षित किया है। याद पड़ता है, पहले पहल जब रवींद्रनाथ की बनाई ‘मां व बच्चा’ कलाकृति देखी तो लगा जीवन को कला की अद्भुत दीठ से व्याख्यायित करते उनके चित्र, कला की अनूठी दार्शनिक अभिव्यंजना है। उन्हीं का बनाया एक बेहद सुन्दर चित्र है ‘सफेद धागे’। इसमें स्मृतियों का बिम्बों के जरिए अद्भुत स्पंदन है। ‘थके हुए यात्री’, ‘स्त्री-पुरुष’ जैसे मानव चित्रों के साथ ही पक्षियों के उनके रेखांकन में एक खास एकांतिका तो है, परंतु अंतर्मन संवेदनाओं की सौन्दर्य सृष्टि भी है। सहजस्फूर्त रेखाओं के उजास में उनके कलाकर्म की रंगांकन पद्धति, सामग्री में निहित रेखाओं की आंतरिक प्रेरणा सहज अनुभूत की जा सकती है।

कविता से चित्रकर्म की यात्रा का उनका यह संवाद भी तो न भूलने वाला है, ‘मेरे जीवन की भोर गीतों भरी थी, चाहता हूं सांझ रंग भरी हो जाए।’ यह रवींद्रनाथ ही हैं जिनके गीतों की भोर भीतर से हमें जगाती है तो चित्रों का उनका लोक सुरमयी सांझ में सदा ही सुहाता है। रवींद्रनाथ के चित्रों में पोस्टर रंगों, पेड़ों की पत्तियों और फूलों की पंखुडिय़ों के रस के साथ ही पानी में घुलने वाले और दूसरे प्राकृतिक रंगों का आच्छादन, उत्सव लोक भी अलग से ध्यान खींचता है। एक व्यक्ति में कला के कितने-कितने रंग-रूप हो सकते हैं, यह भी तो रवींद्रनाथ के ही व्यक्तित्व में है। नहीं!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो