scriptRain water trouble for cities | आपकी बात, बारिश का पानी शहरों के लिए मुसीबत क्यों बन जाता है? | Patrika News

आपकी बात, बारिश का पानी शहरों के लिए मुसीबत क्यों बन जाता है?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: July 01, 2022 03:33:18 pm

पानी निकास की व्यवस्था खराब
शहरों में कचरे के जगह-जगह लगे ढेर तो समस्या हैं ही, बरसाती पानी के निकास का समुचित इंतजाम भी नहीं होता। इसलिए सबसे पहले तो शहरों में कचरे के उचित निपटान की व्यवस्था हो। इसके साथ-साथ शहर में जलभराव क्षेत्रों का चिह्नित कर पानी के निकास की उचित व्यवस्था की जाए। जरूरत इस बात की भी है कि बारिश आने से पूर्व ही ड्रेनेज सिस्टम दुरूस्त किए जाएं।
शिवानी विश्वकर्मा, करेली, एमपी
.............
आपकी बात, बारिश का पानी शहरों के लिए मुसीबत क्यों बन जाता है?
आपकी बात, बारिश का पानी शहरों के लिए मुसीबत क्यों बन जाता है?
शहरों को हार्ट अटैक
प्राचीनकाल से जो जल प्रवाह के मार्ग बने हुए थे वे अतिक्रमण की जद में आ गए हैं। सीवरलाइनों के जाम होने की समस्या आम है। एक तरह से जगह-जगह जमा कचरा किसी भी शहर की धमनियों में ब्लॉकेज का कार्य करता है। यही ब्लॉकेज वर्षा के दौर में, शहरों को हार्ट अटैक जैसा दर्द देता है। अंतर सिर्फ इतना है कि यह हार्ट अटैक शहरों को न तो जीने देता है और न मरने।
-गुरुबक्ष सिंह, कोटा
...............
दावे खोखले ना हों
बारिश का इंतजार आम जन-जीवन के साथ प्रकृति को भी रहता है। गर्मी की उमस से जहां बारिश राहत देती है, वहीं शहरों में जलभराव और जमाव की समस्याएं मुंह बाएं खड़ी हो जाती हैं। इन विसंगतियों के चलते, मानसून के पूर्व नालियों - नालों की साफ सफाई के अभियान और दावे खोखले से नजर आने लगते हैं। शहरों के विकास के साथ, पानी निकास की समुचित व्यवस्था तो की जाती है, पर उनकी नियमित अंतराल पर सफाई ना होने से शहरों मे हर ओर पानी भरा दिखाई देता है।
-नरेश कानूनगो, देवास, मध्यप्रदेश
........................
नालियां कचरे से अटी रहती हैं
वर्षा के आने से पहले जितना उत्साह होता है, उसके आने पर उतनी ही मुसीबत भी झेलनी पड़ती है। इसके लिए हम खुद ही जिम्मेदार होते हैं। लोग नालों में अपने घर का सारा कूड़ा फेंक देते हैं। तेज बारिश होने पर पानी का बहाव अवरुद्ध हो जाता है। सरकार की तरफ से नालियों की सफाई के टेंडर तो पास होते हैं, लेकिन वे सभी भ्रष्टाचार और कामचोर कर्मचारियों के भेंट चढ़ जाते हैं।
-विभा गुप्ता मैंगलोर
....................
लापरवाही का नतीजा
शहरों की सड़कों का सुनियोजित ढंग से रखरखाव न रखना और सड़कों के बीच सीवरेज के खुले मैनहोल हादसों को न्योता देते हैं। नालों की सफाई नहीं करने से बारिश का पानी भर जाता हैं जो जनमानस के लिए आफत है।
-नंदकिशोर गौरा, ढाणीपुरा , नागौर
............
इंतजामों की खुलती पोल
खराब जल निकासी बंदोबस्त और गंदी नालियों के कारण मामूली बरसात में ही छोटी सी नाली बड़े नाले का रूप ले लेती है। शहरों में यह समस्या खास तौर पर ज्यादा होती है। हर साल सरकार दावा करती है कि बारिश आने से पहले चाक-चौबंद इंतजाम हैं। लेकिन बाढ़ के हालात बनने पर इन इंतजामों की पोल खुल जाती है।
तरुणा साहू, राजनांदगांव छत्तीसगढ़
.................
लोगों की भी लापरवाही
शहरों में नालियां सिर्फ गंदें पानी के निकास के लिए बनाई जाती है, लेकिन लोग इन नालियों को भी कचरे से जाम कर देते हैं। जब कचरा पानी के बहाव को रोक देता है तो वह मुसीबत बन जाता है ।
- रणजीत सिंह भाटी राजाखेड़ी, मंदसौर, मप्र
...............
बारिश का पानी शहरों के लिए मुसीबत
देश के कई शहरों में बारिश के कारण सामान्य जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो जाता है। शहरों में सड़कें जलमग्न हो जाती है लोगों के घरों में पानी घुस जाता है और यातायात भी प्रभावित हो जाता है। इस काम के लिए सबसे अहम भूमिका होती है निकायों की, लेकिन हमारे देश में कभी नगर नियोजन को महत्व मिला ही नहीं।
राधेश्याम विश्वकर्मा, महू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

देश के 13 राज्यों में बिजली संकट के आसार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्य शामिलअरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.