scriptSainj Valley of Himachal: 'Untouched' treasure of nature | Travelogue: खूबसूरती का अनछुआ खजाना हिमाचल की सैंज घाटी | Patrika News

Travelogue: खूबसूरती का अनछुआ खजाना हिमाचल की सैंज घाटी

इस घाटी में खूबसूरती तो बेहिसाब है, भीड़ तनिक भी नहीं है, शहरों का शोर नहीं है। दूर-दूर तक प्रकृति का आकर्षण है और खूब सारी जैव विविधता।

Published: March 29, 2022 05:05:31 pm

संजय शेफर्ड
(ट्रैवल राइटर और ब्लॉगर)

मैं जब तक सैंज घाटी में नहीं गया था, तब तक मुझे ऐसा लगता था कि जीभी गांव और तीर्थन घाटी से ऑफबीट जगह हिमालय में शायद ही कोई होगी, लेकिन इस घाटी पहुंचा तो पाया कि यह जगह जीभी गांव और तीर्थन घाटी से भी कहीं शांत और मनोरम है। इस घाटी में खूबसूरती तो बेहिसाब है, भीड़ तनिक भी नहीं है, शहरों का शोर नहीं है। दूर-दूर तक प्रकृति का आकर्षण है और ख़ूब सारी जैव विविधता।
हिमालय में सैंज घाटी का एक मनोहारी दृश्य।
हिमालय में सैंज घाटी का एक मनोहारी दृश्य।
इस जगह पर पहुंचकर मुझे घूमना जितना अच्छा लगा, उतना ही अच्छा गांव के किसी छोटे से कैफे में बैठकर समय व्यतीत करना। यदि आप जाना चाहते हैं तो पहले कुल्लू पहुंचना होगा फिर तीर्थन घाटी होते हुए सैंज घाटी। यह घाटी अपने शांत, सुन्दर और अपने मनोरम वातावरण के लिए जानी जाती है। आप सुबह बिस्तर से उठकर जिधर भी देखेंगे, उधर हरियाली ही हरियाली मिलेगी। यह जगह घूमने-टहलने के अलावा कुछ दिनों तक रहकर आराम से अपनी छुट्टियों को बिताने के लिहाज़ से भी काफी अच्छी है।
सैंज घाटी में आने पर आपको कुछ छोटे-छोटे खूबसूरत गांवों का दीदार होता है, इन्हीं में से एक है, सैंज गांव। यहां लोग पहाड़ी गांवों की मौलिकता को देखने और अनुभव करने आते हैं। यह हिमाचल के बाकी गांवों जितना प्रसिद्ध नहीं है, जिससे यहां प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही अच्छा वातावरण और शुद्ध हवा मिलती है।
घाटी में एक और गांव है, जिसे शांघड़ गांव के नाम से जाना जाता है। इस जगह पर लकड़ी का बना शंगचुल महादेव का प्राचीन मंदिर है। इसका संबंध महाभारत काल से बताया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि पांडव यहां पर कुछ समय रहे थे। यहां घास का मैदान है, जहां ट्रेडिशनल मेडिसिन की जानकारी मिलेगी।
इस घाटी में एक खूबसूरत झील भी है, जिसके किनारे आप बैठ सकते हैं लेकिन इसके पानी को छूना मना है। ऐसा कहा जाता है कि बंजार घाटी के एक देवता भुंगडु महादेव इस जगह पर आए थे, उनको यह जगह पसंद आ गई थी। इसकी वजह से पुंडरीक ऋषि की उनसे लड़ाई हो गई और कुछ पेड़ और घास झील में गिर गई, जो आज भी दिखाई देती है।
ग्रेट हिमालयन राष्ट्रीय उद्यान को इस घाटी का सबसे बड़ा आकर्षण कहा जा सकता है। 620 वर्ग किमी में फैले इस उद्यान में प्रकृति के जो अद्भुत और विविधतापूर्ण नजारे देखने को मिलते हैं, वे कहीं और नहीं मिलेंगे। इस जगह पर बीस से अधिक प्रकार के वन आपको देखने को मिलेंगे। कहा जाता है कि इस जगह पर आठ सौ प्रकार के पौधे पाए जाते हैं। साथ ही, यह जगह 180 से भी अधिक परिंदों का घर है। इस जगह पर आपको तरह-तरह के पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी। यह यूनेस्को की वैश्विक विरासत का हिस्सा है।
अगर आपको मस्क डीयर, ब्राउन बीयर, गोराल, बर्फानी चीता, भराल, मोनल, कोकलास और बर्फानी कौआ आदि देखना हो तो इस घाटी में ट्रैकिंग कर सकते हैं। यदि यात्रा को और ज्यादा रोमांचक, विविधतापूर्ण और रोचक बनाना चाहते हैं तो रक्तिसार की चढ़ाई कर सकते हैं। सैंज नदी का उद्गम देख सकते हैं और अलपाइन के चरागाहों में अपना कैम्प लगा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.