scriptआपकी बात, क्या कोरोना वैक्सीन लगाना अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए? | Should Corona Vaccine Be Made Compulsory? | Patrika News

आपकी बात, क्या कोरोना वैक्सीन लगाना अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए?

Published: Mar 08, 2021 07:13:42 pm

Submitted by:

Gyan Chand Patni

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

आपकी बात, क्या कोरोना वैक्सीन लगाना अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए?

आपकी बात, क्या कोरोना वैक्सीन लगाना अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए?

सभी को मुफ्त लगाया जाए टीका
कोरोना वायरस से लडऩे और इस माहमारी को रोकने के लिए, टीकाकरण एक सही कदम है। टीकाकरण एक सुरक्षा चक्र है। इससे कोई भी वंचित नहीं रहना चाहिए। सरकार को टीकाकरण सबके लिए अनिवार्य कर देना चाहिए, ताकि इससे कोई भी वंचित न रहे। इसके लिए प्रशासन, सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी निशुल्क टीकाकरण की व्यवस्था कर सकती है। इससे टीकाकरण की प्रक्रिया को गति मिलेगी और कम समय में सबका टीकाकरण हो जाएगा।
-लालू वैष्णव “प्रसाद, अगवरी,जालौर
………………………..
अनिवार्य नहीं ऐच्छिक हो
कोरोना टीकाकरण को अनिवार्य करना ठीक नहीं होगा। इससे जनता में असंतोष पैदा हो सकता है। इसे हमें लोगों की इच्छा पर छोड़ देना चाहिए। लोग अपना भला-बुरा अच्छे से समझते हैं।
-एकता शर्मा, गरियाबंद, छत्तीसगढ़
…………………………………..
भ्रांतियां पैदा होने की आशंका
कोरोना वैक्सीन लगाना अनिवार्य करना फिलहाल जल्दबाजी हो सकती है, क्योंकि इससे लोगो में भ्रांतियां पैदा होंगी औऱ लोग वैक्सीनेशन से डरेंगे। इसलिए फिलहाल अपनी इच्छा से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया निर्बाध रूप से चलती रहनी चाहिए।
– कमलेश कटारिया, तिंवरी, जोधपुर
…………………………….
कागजी कार्रवाई कम हो
कोरोना से बचाव के लिए सभी को टीका लगवाना चाहिए, लेकिन इसके लिए जो कागजी कार्रवाई है, उसे कम करना आवश्यक है। कागजी कार्रवाई से हर व्यक्ति परेशान होता है, उसका समय नष्ट होता है। इस तरह की व्यवस्था बदलनी चाहिए।
-नरेश पांचाल, नागदा
……………………
वरदान है वैक्सीन
पोलियो जैसी बीमारी से वैक्सीन से ही छुटकारा मिला है। इस मामले में जिन देशों में लापरवाही हुई, उससे नुकसान ही हुआ। वैक्सीन विज्ञान का वरदान है। इसलिए इस मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।
-डॉ. प्रभु सिंह, जयपुर
………………………….
सभी को लगे टीका
केंद्र सरकार एक नई गाइडलाइन जारी कर सभी राज्य सरकारों को निर्देशित कर कड़ाई से सभी के लिए कोरोना वैक्सीन लगाना अनिवार्य कर दे। अभी वर्तमान में इसे स्वैच्छिक किया गया है। बेहतर तो यह है कि सभी को वैक्सीन लगे और लोगों को इस बारे में जागरूक किया जाए।
-आलोक वालिम्बे, बिलासपुर, छत्तीसगढ़
…………………………..
फिर बढ़ रहे हैं मरीज
सभी को कोरोना वैक्सीन का इंतजार था। अब जब टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है, तो कुछ लोग वैक्सीन लेने से कतरा रहे हैं, जिसका कारण है वैक्सीन को स्वैच्छिक किया जाना। इधर लोग वैक्सीन लेने से बच रहे हैं और उधर कोरोना पुन: अपनी सक्रियता दिखा रहा है। यह वाकई चिंतनीय विषय है। लोगों को अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा की दृष्टि से वैक्सीन लेनी चाहिए। अत: सरकार को इसे अनिवार्य कर देना चाहिए। – कमलेश कुमार कुमावत, चौमूं, जयपुर
………………………
मुफ्त लगे कोरोना वैक्सीन
कोरोना वायरस से बचने के लिए वैक्सीन बनाई गई। वैक्सीन देश के प्रत्येक नागरिक को मुफ्त व अनिवार्य रूप से लगाई जानी चाहिए। जैसे पल्स पोलियो की दवाई पिलाकर बच्चों को इस बीमारी से मुक्ति दिलाई गई, वैसे ही कोरोना से भी निजात दिलाई जानी चाहिए।
-प्रहलाद यादव, महू, मध्य प्रदेश
………………………….
मास्क लगाना बंद न करें
एक बार फिर कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में वैक्सीन तो जरूरी है ही, साथ ही मास्क और सख्त नियम भी अनिवार्य हंै। कई लोग इस तरह से स्वास्थ्य की अनदेखी कर रहे हैं, जैसे कोरोना पूर्णत: समाप्त हो गया हो।
-मोहित पाण, धामनोद, मध्यप्रदेश
………………….
कोरोना के भय से मुक्ति पाएं
अब समय आ गया है कि कोरोना वैक्सीन लगाना प्रत्येक व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह से अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए, क्योंकि वैक्सीन के प्रति अब स्वीकारोक्ति बढऩे लगी है। भारतीय कोवैक्सीन सस्ती एवं कारगर है। अत: वैक्सीन लगवाएं एवं कोरोना के भय से मुक्ति पाएं।
-नरेन्द्र कुमार शर्मा, जयपुर
…………………
जरूरी है जागरूकता अभियान
बढ़ते कोरोना संक्रमण को मास्क एवं वैक्सीन से रोका जा सकता है। वैक्सीन के सकारात्मक प्रभाव के कारण ही सरकारी एजेंसियों के साथ-साथ निजी एजेंसियों को भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में शामिल किया गया है। समाज में जागरूकता की कमी के कारण वैक्सीन को लेकर विभिन्न भ्रांतियां उत्पन्न हुई हैं। जागरूकता अभियान के साथ कोरोना वैक्सीन सभी के लिए अनिवार्य करना चाहिए। इससे आर्थिक भार जरूर बढ़ेगा, परंतु मानवीय संसाधनों को सुरक्षित रखकर ही अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान की जा सकती है
-संदीप स्वर्णकार जहाजपुर भीलवाड़ा
……………………..
वैक्सीन लगाने से मिलेगी कोरोना से मुक्ति
कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इससे चिंता होना स्वाभाविक है। कोरोना का और भी खतरनाक रूप सामने आ रहा है। इसको ध्यान में रखकर वैक्सीनेशन अनिवार्य करना ही होगा। सरकार को जन जागरूकता अभियान चलाना चाहिए। भीख मांग कर गुजारा करने वालों का भी वैक्सीनेशन हो, तभी देश को इस महामारी से मुक्ति मिल सकेगी।
-लता अग्रवाल, चित्तौडग़ढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो