scriptShould employment guarantee scheme be implemented in all cities? | आपकी बात, क्या सभी शहरों में रोजगार गारंटी योजना लागू की जाए? | Patrika News

आपकी बात, क्या सभी शहरों में रोजगार गारंटी योजना लागू की जाए?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: September 14, 2022 03:05:28 pm

रोजगार पहली प्राथमिकता
ग्रामीण इलाकों में रोजगार की कमी को पूरा करने के लिए देश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना लागू की गई थी। इसी तर्ज पर देश के सभी शहरों में रोजगार गारंटी योजना लागू करना केंद्र सरकार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। राजस्थान सरकार शहरों में रोजगार गारंटी योजना लागू करने का फैसला ले चुकी है। शहरों में गरीबों व कमजोर वर्ग के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए ऐसी योजना मददगार बन सकेगी।
-शिवजी लाल मीना, जयपुर
...............
आपकी बात, क्या सभी शहरों में रोजगार गारंटी योजना लागू की जाए?
आपकी बात, क्या सभी शहरों में रोजगार गारंटी योजना लागू की जाए?
बेरोजगारों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाए
मनरेगा की तर्ज पर अब प्रदेश में भी राज्य सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना शुरू की गई है जो कि एक सराहनीय कदम है।,इस योजना को सभी शहरों में समान रूप से लागू करना चाहिए, लेकिन वंचित और पिछड़े वर्गों को प्राथमिकता देनी चाहिए। इससे बेरोजगारी की समस्या कुछ कम होगी। इसके साथ ही सरकार को चाहिए कि वह युवाओं स्वरोजगार के लिए प्रेरित करे।
-रजनी वर्मा, श्रीगंगानगर
...............
बढऩे चाहिए रोजगार
शहरी क्षेत्रों में भी रोजगार बढ़ाने के प्रयास होने चाहिए। इससे अधिकतम लोगों को लाभ मिल पाएगा। ऐसी योजनाओं से लोक कल्याणकारी राज्य को साकार रूप दिया जा सकेगा।
-कमल पाल सिंह केतु, जोधपुर
......................
शहरों में भी रोजगार गारंटी योजना जरूरी
गांव की तरह ही शहरों में भी रोजगार गारंटी योजना चालू करना चाहिए, क्योंकि शहरों में भी बहुत बेरोजगारी है। शहर में भी बेरोजगारों को रोजगार की गारंटी मिलेगी तो वह अपना जीवनयापन अच्छे से कर सकेंगे।
-महेश सक्सेना, भोपाल
.................
कम होंगे अपराध
शहरी रोजगार गारंटी योजना से शहर में आर्थिक रूप से कमजोर और बेरोजगार लोगों को काम मिलेगा। इससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी, जिससे आपराधिक गतिविधियां भी कम होंगी। आर्थिक स्थिति सही नहीं होने पर व्यक्ति अपराध की तरफ बढ़ जाता है।
-ज्योति, कोटा
...............
मिल सकती है बेरोजगारों को राहत
सभी शहरों में शहरी रोजगार गारंटी योजना को लागू करने से बेरोजगारी की समस्या से काफी हद तक निजात मिलेगी। इसे सभी शहरों में लागू करने से शहरी सौंदर्यीकरण, रखरखाव और संसाधनो के उचित प्रबंधन में मदद मिलेगी।
-पूजा सिंह चारण, अजमेर
............
बेरोजगारी में होगी कमी
सभी शहरों में रोजगार गारंटी योजना लागू की जानी चाहिए, क्योंकि इससे बेरोजगारों की संख्या में कमी आएगी। आज ऐसी स्थिति है कि हर शहर में बेरोजगार रोजगार के लिए भटक रहे हैं। शहरों में रोजगार गारंटी योजना का क्रियान्वयन होगा, तो बहुत से बेरोजगार युवाओं को क्षमता एवं अनुभव के अनुसार काम मिल सकता है।
-ममता नुतेश चन्द्राकर, बेमेतरा, छत्तीसगढ़
...................
रुक सकेगा पलायन
सभी शहरों में रोजगार गारंटी योजना को लागू कर शहरी गरीबों और बेरोजगारों को राहत दी जा सकती है। सरकार को मजदूरी ठीक ठाक रखनी चाहिए। इससे लोगो को काम की तलाश में दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा।
- नगेंद्र चारण, जोधपुर।
........
रोजगार का अवसर मिलेगा
रोजगार गारंटी योजना सभी शहरों में लागू होने पर सभी लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा। रोजगार मिलने पर आम लोगों की का जीवन आसान हो जाएगा।
-रोशन पाटीदार, पारडा-सरोदा, डूंगरपुर
..................
पूरे देश में लागू हो शहरी रोजगार योजना
गांवों में गरीबों को रोजगार देने के लिए तत्कालीन यूपीए सरकार ने मनरेगा योजना शुरू की थी। इसी तर्ज पर राजस्थान के शहरों में बेरोजगारी को दूर करने के लिए गहलोत सरकार इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लागू कर रही है। इस तरह की योजना पूरे देश में लागू की जानी चाहिए।
-बलजिंदर सिंह भट्टी, जयपुर

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

लोन लेना हुआ महंगा, RBI ने लगातार चौथी बार 0.50 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट, ज्यादा चुकाना होगी EMIअरविंद केजरीवाल का चौंकाने वाला दावा! अब राघव चड्ढा होंगे गिरफ्तारकांग्रेस आलाकमान ने दिखाए सख्त तेवर, गहलोत-पायलट खेमे को लेकर लिया ये बड़ा फैसलादिग्विजय नहीं भरेंगेे नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष पद की दावेदारी पर संशय बरकरारएक माह में ही काबुल में एक और भीषण आतंकी हमला, निशाने पर शिया-हजारा समुदाय, दो दर्जन से अधिक छात्रों की हत्यारेलवे ने शुरू की अच्छी सर्विस, अब ट्रेन में सोते समय नहीं छूटेगा आपका स्टेशन, जानिए कैसे मिलेगी जानकारीWeather Report: दिल्ली सहित इन राज्यों से विदा हुआ मानसून, जानिए इस वर्ष कितनी कम हुई बारिशदेश को आज मिलेगी तीसरी वंदे भारत ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे झंडी, मिलेंगी ये सुविधाएं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.