scriptShould the assets of leaders of all parties be investigated? | आपकी बात, क्या सभी पार्टियों के नेताओं की सम्पत्ति की जांच होनी चाहिए? | Patrika News

आपकी बात, क्या सभी पार्टियों के नेताओं की सम्पत्ति की जांच होनी चाहिए?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: August 05, 2022 02:28:59 pm


जरूरी है संपत्ति की जांच
नेता तभी सुशासन दे पाएंगे जब वे स्वत: ईमानदारी व जवाबदेही से बंधे हों। इसके लिए उनकी संपत्ति की निष्पक्ष जांच हो।
- गजानन पाण्डेय, हैदराबाद
......................

कानून सबके के लिए समान
सभी पार्टियों के नेताओं की संपत्ति की जांच समय-समय पर पर होती रहनी चाहिए। नेता हो या आम आदमी, कानून सब के लिए समान है। कानून को अपना शिकंजा कसना ही होगा।
-रजनी वर्मा, श्रीगंगानगर
.................
आपकी बात, क्या सभी पार्टियों के नेताओं की सम्पत्ति की जांच होनी चाहिए?
आपकी बात, क्या सभी पार्टियों के नेताओं की सम्पत्ति की जांच होनी चाहिए?
आवश्यक है प्रभावी कार्रवाई
नेताओं ने विकास के नाम पर अपने घर भर कर जनता के साथ कुठाराघात किया है। नेताओं की गलत तरह से बढ़ती पूंजी को रोकना आवश्यक है। इसके लिए राजनीति से ऊपर उठकर कठोर कदम उठाने चाहिए।
-मनु प्रताप सिंह, चीचडौली, खेतड़ी
................
क्या सभी पार्टियों के नेताओं की जांच हो
किसी भी लोकतांत्रिक देश में जनता के प्रति जवाबदेह सभी नेताओं की सम्पत्ति की जांच होनी चाहिए। भ्रष्ट नेता किसी भी दल में हो सकते हैं। सत्ता में होने का अर्थ यह नही है कि उस दल के सारे नेता दूध के धुले हैं।
देवेश कुमार माथुर
...................
बाहर आए सच
पक्ष-विपक्ष का हर नेता, चुनावों के समय अपनी संपति का विवरण देता है। केवल राजनीति के बलबूते पर इनकी संपतियों में भारी इजाफा किन स्रोतों से होती है, यह जानने का हक जनता और कानून दोनों को है। नेताओं को जनता, अपनी समस्याओं समाधान के लिए चुनती है, पर वे केवल अपना घर भरने में लगे होते हैं। नेताओं की संपत्तियों का विवरण सामने आए, तभी सचाई उजागर हो सकती है।
-नरेश कानूनगो, देवास, मध्यप्रदेश.
........................
नेताओं का काला धन सामने आएगा
सभी पार्टियों के नेताओं की संपत्ति की जांच होनी चाहिए, क्योंकि जांच से ही नेताओं का काला धन जनता के सामने आ सकता है। नेताओं को अपनी जनता से ज्यादा अपने खजाने की चिंता रहती हैं। अक्सर हम देखते हैं कि किसी भी काम के लिए कोई भी बिल पास होता है तो उस बिल में 50त्न का घोटाला होता है। इसके जिम्मेदार नेता ही होते हैं।
- रोशन पाटीदार, पारडा-सरोदा, डुंगरपुर
.......................
जांच तो जरूरी है
सभी पार्टियों के नेताओं की सम्पत्ति की जांच होनी चाहिए, जिससे जनता को भी पता तो चले कि जनसेवा की आड़ में धन सेवा कितनी हो गई।
-जितेश कुमार शर्मा, जयपुर
....................
नेता खुद पहल करें
सभी पार्टियों के नेताओं की संपत्ति की जांच होनी ही चाहिए। नेताओं को भी चाहिए कि वे खुद ईमानदारी से अपनी संपत्ति को सबके सामने उजागर करें, ताकि जनता में एक साफ सुधरी छवि बने।
-संजय डागा, हातोद
..............................
सभी दलों के नेता एक जैसे
भाषणों में अपने आपको जनता का सेवक बताने वाले नेता अर्थ संचय की प्रव्रत्ति में एकरूपता रखते हैं। कुछ सच्चे सेवक सच्चे नेता अपवाद स्वरूप आज भी हैं, जिन्हें मात्र जनता की सेवा में ही आनंद प्राप्त होता है।
-मुकेश भटनागर, भिलाई
.....................
अधिकारियों की भी जांच हो
सभी पार्टियों के नेताओं के साथ-साथ सभी अधिकारियों की भी संपत्ति की वार्षिक जांच होनी चाहिए। लोकतंत्र की मजबूती के लिए भ्रष्टाचार का खात्मा जरूरी है।
अनोप भाम्बु, जोधपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Politics: दागी मंत्रियों को लेकर JDU में बगावत, विधायक बीमा भारती ने मंत्री पर लगाए वसूली और हत्या के आरोपबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामलाJammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटNIA Raid: जम्मू में कई स्थानों पर एनआईए की छापेमारी, आतंकी मामलों में बड़ा एक्शनDrug Racket Busted: ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़, मुंबई पुलिस ने छापा मारकर जब्त की 2,435 करोड़ की ड्रग्स, 7 आरोपी अरेस्टनितिन गडकरी ने कहा, सभी पुराने वाहनों पर भी लगेगा हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP), जानिए क्या है प्लानबिहार में अपराधियों का बोलबाला, पटना में कोचिंग से घर लौट रही 9वीं की छात्रा को मारी गोली, वारदात CCTV में कैदसुकेश चंद्रशेखर ठगी मामले में Jacqueline Fernandez को ED ने माना आरोपी, मांगा 'महंगे गिफ्ट्स' का पूरा ब्योरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.