तेरा- मेरा, उसका बेटा

तेरा- मेरा, उसका बेटा
opinion news

Shankar Sharma | Updated: 18 Jul 2016, 10:52:00 PM (IST) विचार

अब कश्मीर को ही लो। एक आतंककारी मारा गया तो वहां के एक अलगाववादी नेता ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मेरा बेटा मारा गया



व्यंग्य राही की कलम से
दो भाई थे, टूटाराम व फूटाराम। व्यापारी। सामलाती धंधा। धंधे में खूब मुनाफा। सांझा चूल्हा। एक दिन बड़ा भाई टूटाराम बाजार से आम लाया। थैले से दो आम निकाले। एक बड़ा निकला, एक छोटा। पता नहीं टूटाराम के मन में क्या आया कि बड़ा आम अपने बेटे को और छोटा फूटाराम के बेटे को पकड़ा दिया। फूटाराम ने देखा और उसी समय कह दिया- भाई! अब तेरी-मेरी नहीं बनेगी। अलग हो जाते हैं। असल में अब के जमाने में ही खोट आ गया।

अब कश्मीर को ही लो। एक आतंककारी मारा गया तो वहां के एक अलगाववादी नेता ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मेरा बेटा मारा गया।  नेता से कश्मीर के लोगों ने तुरंत पूछा- तुम्हारा बेटा तो आस्ट्रेलिया में पढ़ रहा है। बुरहान तुम्हारा बेटा कब से हो गया। यही खेल है। हम चाहते हैं कि देश के लिए लड़ते हुए पड़ोसी का बेटा शहीद हो तो हम बुक्का फाड़ रोये। अपने बेटे के सिर में भी दर्द हो जाता है तो कलेजा मुंह में आ जाता है। 

कहावत है कि भगत सिंह दूसरे के घर के ही अच्छे लगते हैं। कश्मीर के सारे आतंककारी गरीब, मध्यमवर्गीय घरों के लड़के हैं। नेताओं और पैसे वालों के लड़के तो ऊंची शिक्षा लेने देश के बाहर हैं।  समाज में गरीब-अमीर को बराबर करने वाली व्यवस्था के लिए संघर्षशील नेता दूसरों के पुत्रों को समतावादी समाज की रचना के लिए प्रेरित करते हैं। उनके बेटे तो पढ़ाई करने ऊंचे संस्थानों में चले जाते हैं। अपनी सुनाते हैं।

एक दिन यूं ही मजे मजे में बात करते-करते हमने अपने लेखक मित्रों से पूछा कि आप में से किसका बेटा लेखक है? हमारे इस सवाल से एक अजीब-सी चुप्पी छा गई। हमारा ध्यान गया कि सारे बड़े कवियों, लेखकों के बेटे मुनाफे के धंधे या ऊंची पगार की नौकरी पाने में जुटे हैं। हमने ठहाका मार और जोर से बोले- हमें ये फक्र हासिल है। सही कहते हैं बुद्धिमान। भगतसिंह, पड़ोस के घर में और 'अम्बानीÓ खुद के घर में पैदा हो तो अच्छा लगता है।
Show More
अगली कहानी
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned