scriptआतंकवाद को कुचलने का वक्त | Terrorism in Jammu Kashmir | Patrika News

आतंकवाद को कुचलने का वक्त

Published: Jul 13, 2018 10:39:42 am

बड़ा सवाल कश्मीर में सोशल मीडिया के जरिए आतंक व अफवाहें फैलाने की कोशिशों को रोकने का भी है। सोशल मीडिया पर कश्मीर को लेकर जो दुप्प्रचार होता रहा है उस पर भी निगरानी रखनी होगी।

opinion,work and life,rajasthan patrika article,

work and life, opinion, rajasthan patrika article

– कौशल मिश्रा, रक्षा मामलों के जानकार

संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन, सुरक्षा बलों पर आत्मघाती हमलों के लिए बच्चों का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि आतंकवाद का यह कोई नया रूप नहीं है। देखा जाए तो कश्मीर में कई नेता, अलगाववादी और आतंकी एक ही रस्सी में गुंथे दिखाई देते हैं। पिछले दिनों कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू हुआ है तो यह उम्मीद भी बंधी है कि इस नापाक गठजोड़ को तोडऩे का काम सतर्क होकर किया गया तो कश्मीर में अमन-चैन का माहौल बनाकर और वहां के नागरिकों में सुरक्षा का भाव फिर लौटाना कोई मुश्किल काम नहीं।
कश्मीर में राज्यपाल शासन के दौरान तत्कालीन राज्यपाल जगमोहन के कार्यकाल को इस दृष्टि से याद किया जाता है। उन दिनों आतंकियों के हौसले पस्त हो गए थे और समाजकंटक व अलगाववादी जेलों में बंद थे। सेना, पुलिस और सीमा सुरक्षा बल के जवान पूर्ण रूप से सतर्क थे। लंबे समय बाद सुलग रहे कश्मीर में शांति का दौर आया था। पर्यटकों का आवागमन भयमुक्त और सुरक्षित हो गया था।
सबसे बड़ी जरूरत घाटी में पाकिस्तान की शह पर चलाए जा रहे आतंकी कैम्पों को नष्ट करने की है। अलगाववादियों के ठिकानों का भी पता लगाकर उन्हें जेल की हवा खिलानी होगी। अलगाववादी नेताओं को सुविधाएं देने की जरूरत नहीं है। ऐसे लोग जो हमेशा देश को तोडऩे की बात करें वे किसी भी सूरत में कश्मीर के हितों की चिंता नहीं कर सकते।
बड़ा सवाल कश्मीर में सोशल मीडिया के जरिए आतंक फैलाने की कोशिशों को रोकने का भी है। सोशल मीडिया पर कश्मीर को लेकर जो दुप्प्रचार होता रहा है उस पर भी निगरानी रखनी होगी। पिछले दिनों कश्मीर पुलिस ने ऐसे पांच सोशल मीडिया एकाउंट का पता लगाया है जिसके माध्यम से पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी कश्मीर में आतंक फैलाने की साजिश रच रहे थे।
कश्मीर में माहौल बिगाडऩे में पत्थरबाजों का भी हाथ है। गुमराह हुए युवकों को सही रास्ते पर बातचीत के जरिए लाया जा सकता है। ऐसे युवकों को योग्यता के अनुरूप रोजगार देकर राह भटकने से रोका जा सकता है। जरूरत हो तो स्थानीय बुजुर्गों का भी सहयोग समझाइश में लिया जा सकता है। कश्मीर समस्या को अब और जिन्दा रखना हमारी बड़ी भूल होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो