scriptPatrika Opinion: ‘रेवड़ियों’ पर चुनाव आयोग की सख्ती के मायने | The meaning of the Election Commission's strictness on 'Rewaris' | Patrika News

Patrika Opinion: ‘रेवड़ियों’ पर चुनाव आयोग की सख्ती के मायने

Published: Oct 06, 2022 10:24:05 pm

Submitted by:

Patrika Desk

सत्तारूढ़ दल के लिए भी संसद में प्रस्तुत बजट प्रस्तावों को तर्कसंगत बता पाना अक्सर मुश्किल होता है। इसीलिए अब बजट प्रस्तावों को ‘आर्थिक नजरिया’ (इकोनॉमिक विजन) कहा जाने लगा है। विपक्षी दलों के पास सरकार की तरह विशेषज्ञों की टीम, सुविधाएं और संरचनाएं नहीं होतीं।

प्रतीकात्मक चित्र

प्रतीकात्मक चित्र

चुनावी रेवड़ी का मुद्दा मंगलवार को एक बार फिर चर्चा में आ गया जब चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों से ऐसे वादे न करने को कहा जिन्हें आर्थिक धरातल पर पूरा करना संभव न हो। इस संदर्भ में कोई आचार संहिता बनाने से पहले आयोग ने राजनीतिक दलों से राय मांगी है। आयोग का प्रस्ताव है कि मुफ्त की सौगातें देने का वादा करने पर राजनीतिक दलों को उसके व्यावहारिक पक्ष के बारे में विवरण भी देना होगा कि वित्तीय धरातल पर वह पूरे होने लायक हैं या नहीं। आखिर जनता को मालूम होना चाहिए कि वह जिन आकर्षक वादों की वजह से किसी दल को चुनना चाहती है, उन्हें पूरा करने में वह दल कितना सक्षम है। इस बारे में सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है और प्रधानमंत्री भी विभिन्न मंचों से दलों को ऐसे वादे न करने की सलाह दे चुके हैं, जिनका खमियाजा आखिरकार करदाताओं को भुगतना पड़ता है।
इस मामले में चुनाव आयोग को अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। दरअसल, चुनावी रेवडिय़ों को व्यावहारिकता की कसौटी पर तोलने के किसी संभावित तरीके का भी व्यावहारिक पक्ष देखना जरूरी होगा। उदाहरण के लिए यदि कोई दल चुनावी सौगात का वादा करता है तो उसे बताना होगा कि सौगात कुल कितने लोगों तक पहुंचेगी, संभावित खर्च क्या होगा, उक्त रकम आखिर कहां से आएगी, राजस्व में वृद्धि की जाएगी या किसी अन्य खर्च में कटौती, राजस्व में वृद्धि के उपाय क्या होंगे, आम जनता पर टैक्स का बोझ कितना बढ़ेगा, यदि अन्य खर्च में कटौती की जाती है तो वह कितना तर्कसंगत होगा, इत्यादि। फौरी तौर पर यह व्यवस्था उचित प्रतीत होती है, पर इसके व्यावहारिक पक्ष में कई असंगतियां भी हैं। सत्तारूढ़ दल के लिए भी संसद में प्रस्तुत बजट प्रस्तावों को तर्कसंगत बता पाना अक्सर मुश्किल होता है। इसीलिए अब बजट प्रस्तावों को ‘आर्थिक नजरिया’ (इकोनॉमिक विजन) कहा जाने लगा है। विपक्षी दलों के पास सरकार की तरह विशेषज्ञों की टीम, सुविधाएं और संरचनाएं नहीं होतीं। ऐसे में सत्ता पक्ष अपने वादों का तर्कपूर्ण विवरण आसानी से दे सकता है, पर अन्य दलों के लिए यह कठिन होगा।
चुनावी रेवड़ियों को तर्कसंगत बनाने की बात सैद्धांतिक रूप से स्वीकार्य है। पर चुनाव आयोग को यह सुनिश्चित करना होगा कि पक्ष और विपक्ष समान मैदान पर ही चुनावी खेल दिखाएं। यह भी देखा जाना चाहिए कि चुनावी वादों को अमल में लाने की मियाद क्या है? यह देखा गया है कि सत्तारूढ़ होने पर स्कीम तो शुरू कर देते हैं पर तुरंत वास्तविक लाभ नहीं मिल पाता, जबकि कई बार दोबारा चुने जाने के लिए वादों पर अमल अगले चुनाव तक टलता जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो