scriptThunderous victory of AAP in Punjab: Beginning of a new era? | आपकी बातः पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत क्या नए युग की शुरुआत है? | Patrika News

आपकी बातः पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत क्या नए युग की शुरुआत है?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आईं। पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: March 11, 2022 07:16:08 pm

कोरी बातें और थोथे वादे अब नहीं चलेंगे

जिस तरह से पंजाब में आम आदमी पार्टी ने प्रदर्शन किया है उससे यह साफ हो गया है कि अब कोई भी सरकार आए, काम करना पड़ेगा। बातें और वादे करने पर ही वोट नहीं मिलेंगे।
प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र
- बालकिशन अग्रवाल, सूरत गुजरात

…...............

राजनीति में नया विकल्प

'आप' ने पंजाब में निर्णायक जीत हासिल की है। यदि 'आप' सरकार दिल्ली की तरह यहां भी बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य व भ्रष्टाचारमुक्त सत्ता स्थापित करती है तो आगे यह दल देश की राजनीति में नया विकल्प बनकर उभरेगा।
- ऋतिक पूनियां, सादूलपुर (चूरु)

…...............

यह सिर्फ राजनीतिक बदलाव

नरेन्द्र मोदी की प्रचंड लहर में भी 2014 में आप पार्टी के चार सांसदों ने पंजाब में जीत दर्ज की थी। यह केवल राजनीतिक बदलाव है इसे नए युग की शुरुआत नहीं कहा जा सकता। आप पार्टी का दिल्ली और पंजाब के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर कहीं कोई प्रभाव नहीं है।
- वन्दना दीक्षित, बूंदी, राजस्थान
…...............

राष्ट्रीय पार्टी बन गई है आप

आम आदमी पार्टी अब राष्ट्रीय पार्टी बन गई है। ऐसा लगता है कि आने वाले समय में भाजपा और आम आदमी पार्टी ही राष्ट्रीय स्तर पर नजर आएंगी।
- रणजीत सिंह भाटी, राजाखेड़ी, मंदसौर (मप्र)

…...............
उम्मीदें हैं कायम

दिल्ली के बाद पंजाब में 'आप' को जनता ने सत्तासीन किया है। अगर पार्टी दिल्ली की तर्ज पर बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं भ्रष्टाचार मुक्त शासन दे पाती है तो निश्चित तौर पर आने वाले गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के चुनावों में ही नहीं, उत्तर भारत सहित राष्ट्रीय स्तर पर देश को एक नया विकल्प मिल जाएगा।
- आर.के. यादव, नीमराना, अलवर

…...............

सशक्त विपक्षी पार्टी बन सकती है आप

भारतीय प्रजातंत्र को एक मजबूत विपक्ष की अति आवश्यकता है जो वर्तमान में उपलब्ध नहीं है। मतदाताओं के सामने विकल्प ही नहीं है। कांग्रेस सिमटती जा रही है। आम आदमी पार्टी पंजाब चुनाव जीतने के बाद राष्ट्रीय स्तर की पार्टी बनकर उभर सकती है। मज़बूत विपक्ष की महत्ता साकार करने हेतु आप पार्टी की पंजाब जीत भारतीय प्रजातंत्र में नए युग की शुरुआत कर सकती है।
- मुकेश भटनागर, वैशालीनगर, भिलाई

…...............
नए दौर की शुरुआत

बिल्कुल, आम आदमी पार्टी की सरकार एक नए दौर की शुरुवात होगी। 'उड़ता पंजाब' अब 'उभरता पंजाब' बनकर सामने आएगा। जनता से हकीकत छिपी नहीं होती। विकास किया तो आप का बेहतर भविष्य जरूर दिखेगा।
- रजनी वर्मा, श्रीगंगानगर

…...............

आम जनों को विकल्प की तलाश

निश्चय ही नए अध्याय का आरम्भ है। आमजन राष्ट्रीय दलों से उकता चुके हैं। उन्हें तीसरे विकल्प की तलाश है। तीसरे दल का विकल्प ही दोनों राष्ट्रीय दलों एवं अन्य क्षेत्रीय दलों की भरपाई कर पाएगा। सही मायने में सियासत के रंग को बदलने में कामयाब होगा तीसरा विकल्प।
- खुशवन्त कुमार हिण्डोनिया, चित्तौड़गढ़

…...............

कांग्रेस को करना होगा चिंतन

आम आदमी पार्टी का अस्तित्व पहले राजधानी दिल्ली तक ही सीमित था। अब उसका जबर्दस्त वार शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस पर हुआ है। कांग्रेस को तो अगले 5 वर्ष तक और चिन्तन करना पड़ेगा।
- मानवेन्द्र सिंह, बाड़मेर

…...............
लोककल्याण के कार्यों की उम्मीद

पहली बार जो पार्टी नए प्रदेश में आकर सरकार बना रही हो, उसके लिए तो यह नए युग की शुरुआत ही है। जनता के कल्याण का युग शुरू होगा या नहीं यह तो भविष्य के गर्भ में है। उम्मीद की जानी चाहिए कि आप पार्टी कद बढ़ाने के लिए लोककल्याण का कार्य करेगी।
- सी.आर. प्रजापति, हरढ़ाणी, जोधपुर

…...............

जनता को चाहिए विकास

जनता विकासवाद की राजनीति चाहती है। पंजाब के नतीजे चौंकाने वाले हैं। आज देश में तीसरे मोर्चे की सख्त आवश्यकता है क्योंकि मतदाता के पास यही विकल्प रह गया था कि या तो वह भाजपा को चुने या कांग्रेस को। लेकिन अब पंजाब में ही नहीं, पूरे देश में यह नए युग की शुरूआत है क्योंकि नेताओं के पास भी दो पार्टियों को छोड़कर विकासवादी पार्टी चुनने का विकल्प मिलेगा।
- उगम चंद्र बैरवा, राजसमंद

…...............

राष्ट्रीय संदर्भ में देखने की आवश्यकता

पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत को राष्ट्रीय संदर्भ में देखने की आवश्यकता है। पंजाब पहला ऐसा पूर्ण राज्य है, जहां आम आदमी पार्टी ने इतनी बड़ी जीत हासिल की। आम आदमी पार्टी ने पंजाब में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के दिल्ली मॉडल पर चुनाव लड़ा था। इस मॉडल में शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, मुफ्त पानी के कनेक्शन जैसी सुविधाएं शामिल हैं। पंजाब की जनता एक विकल्प चाहती थी, जो उसने आम आदमी पार्टी के रूप में देखा।
- डॉ. अजिता शर्मा, उदयपुर

…...............

एक और विकल्प मिला

भारत जैसे विकासशील और विशाल देश के लिए राजनीतिक दलों में विकल्पों का होना आवश्यक है। विकल्पों के अभाव में विषमताएं और विफलताएं आती हैं तो विकास अवरुद्ध होता है, एकाधिकार की प्रवृत्ति बढ़ती है और कहीं न कहीं हमारी स्वतंत्रता में भी कमी आती है। ऐसे में आम आदमी पार्टी का पंजाब की राजनीति में धुआंधार प्रवेश एक नई दिशा और नई विचारधारा के रूप में उभरता प्रतीत हो रहा है।
- एकता शर्मा, गरियाबंद

…...............

आप के लिए शुरू नया युग

दिल्ली के बाद पंजाब में भारी बहुमत पाकर अन्य दलों के लिए चुनौती बन रही है आम आदमी पार्टी। मतलब कुछ तो खासियत है आप की कार्यशैली में जो जनता उसकी ओर आकर्षित होकर उस पर भरोसा कर रही है। भाजपा और कांग्रेस के बाद आप ने अपना दायरा तेजी से बढ़ा लिया है। अतः हम कहें कि आप एक नए युग की शुरुआत कर रही है तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी।
- शकुंतला महेश नेनावा, इंदौर

…...............

आप का बढ़ता कद

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के बाद पंजाब में शानदार जीत दर्ज कर भविष्य में और आगे बढ़ने के संकेत दे दिए हैं। आने वाले समय में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में आप पार्टी से उम्मीद बढ़ गई है। खासकर कांग्रेस के लिए तो गंभीर चुनौती है।
- साजिद अली, चंदन नगर, इंदौर

…...............

विपक्ष का सबसे बड़ा चेहरा

पंजाब की जीत ने आम आदमी पार्टी को अलग मुकाम पर पहुंचा दिया है। सत्ताधारी पार्टी को हराकर आप ने साबित कर दिया कि भारतीय राजनीति में विपक्ष की तस्वीर किस तेजी से बदल रही है। इस बार आप ने न सिर्फ पंजाब में बीजेपी के विजयरथ को रोका, बल्कि 2024 में आने वाले लोक सभा चुनाव में विपक्ष का मुख्य चेहरा बनकर सामने आने का डंका बजा दिया है।
- राहुल मुद्गल, फतेहाबाद

…...............

ज्यादा मजबूत होगी आप

पंजाब में आप की जीत का सबसे बड़ा श्रेय अरविंद केजरीवाल के दिल्ली मॉडल को ही देना होगा। दिल्ली में जिस तरह से कैश बेनिफिट ट्रांसफर का इस्तेमाल किया गया, उसका जादू दिल्ली के बाद पंजाब में भी वोटरों के सिर चढ़कर बोलता नजर आया। दरअसल, आप ने दिल्ली में लोगों की नब्ज को पकड़ा और सीधे उन्हें वे फायदे दिए, जिनका असर उनकी जेब पर भी होता है। पानी, बिजली और महिलाओं को बसों में मुफ्त यात्रा ही नहीं, बल्कि गरीब लोगों तक पहुंचने वाला राशन और तमाम ऐसी योजनाएं हैं, जिनसे लाभान्वित होने वाले लोग आप के इस मॉडल के मुरीद हैं।
- नरेंद्र रलिया, भोपालगढ़, जोधपुर

…...............

इंतजार करना होगा

ताजा चुनावी नतीजों में पंजाब की जनता ने बदलाव के लिए आम आदमी पार्टी को पूर्ण बहुमत से सत्ता में ला दिया है। आम आदमी पार्टी के सामने इस बदलाव के साथ अनेक चुनौतियां हैं। तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली, किसानों को बारह घंटे मुफ्त बिजली, प्रत्येक वयस्क महिला को एक हजार रुपए मासिक देना, विधवाओं की पेंशन बढ़ाना, ऐसे वादे हैं जिनकी बदौलत आप की जीत संभव हो पाई है। ये वादे कहां तक पूरे होते हैं, वे साबित करेंगे कि नए युग की शुरूआत हो रही है या नहीं।
- नरेश कानूनगो, देवास, म.प्र.

…...............

मुख्यमंत्री बदलना आत्मघाती साबित हुआ

पंजाब में आम आदमी पार्टी का आना अर्थात नए युग की शुरुआत होना भी कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा। कांग्रेस पार्टी की हार का कारण उनका आपसी कलह ही बन गया। विधानसभा चुनाव से छह महीने पहले मुख्यमंत्री बदलना उसके लिए आत्मघाती साबित हुआ। लोगों ने उसे नकार दिया। आप पार्टी ने चुनाव में मुफ्त बिजली, पढ़ाई और चिकित्सा के साथ-साथ महिलाओं के खाते में पैसे भेजने का वादा किया जो जनता को पसंद आया। कांग्रेस के आपसी विवाद में जनता की ओर ध्यान न देना ही हार का कारण बन गया। जनता को एक ऐसे नेता की जरूरत है जो उनकी जरूरतों का ध्यान रख सके, न कि कुर्सी की खींचातानी में उलझा रहे। वक्त बदला, अब जनता भी समझने लगी है कि कुछ न कुछ बदलाव जरूरी है।
- सरिता प्रसाद, पटना, बिहार

…...............

कई मायनों में अहम है जीत

पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत राजनीति में एक नया अध्याय है। राजनीति में परम्परागत मुद्दों से अलग हट कर आम आदमी पार्टी ने नए युग की शुरुआत की है। दिल्ली की तर्ज पर अपने किए गए काम आम आदमी की मूलभूत आवश्यकताओं को सबसे पहले अपनी प्राथमिकता में रखना आम आदमी पार्टी की सर्वोच्च नीति है। अन्य राजनीतिक दलों की तुलना में आम आदमी पार्टी की कथनी और करनी में बहुत अधिक अंतर नहीं देखा गया है। ये ही वे कारण हैं जिनके कारण आज आम आदमी पार्टी ने राजनीति में नए युग की शुरुआत की है।
- आशुतोष शर्मा, जयपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापामहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोरPM Modi in Hyderabad: KCR पर मोदी का इशारों में वार, परिवादवाद को बताया लोकतंत्र का दुश्मनUP Budget: युवाओं के रोजगार-व्यापार के लिए Yogi ने बनाया स्पेशल प्लान, जानिए कैसे मिलेगी नौकरी'8 साल, 8 छल, भाजपा सरकार विफल...' के नारे के साथ मोदी सरकार पर कांग्रेस का तंजसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.