scriptब्राजील की एक जेल में कैदियों को मिलती है पूरी आजादी, लेकिन है बेहद खौफनाक | this brazilian jail is too dengerous, read inside story | Patrika News

ब्राजील की एक जेल में कैदियों को मिलती है पूरी आजादी, लेकिन है बेहद खौफनाक

Published: Oct 31, 2015 04:12:00 pm

Submitted by:

ब्राजील में एक ऐसी जेल है, जिसमें कैदी नशीले पदार्थ बेचते हैं,और जेल में रहते हुए जुर्म भी करते हैं। कैदियों के मनमर्जी से जीने देने वाली ब्राजील की ऐसी जेल का नाम होल्डर्स जेल है।

ब्राजील में एक ऐसी जेल है, जिसमें कैदी नशीले पदार्थ बेचते हैं,और जेल में रहते हुए जुर्म भी करते हैं। कैदियों के मनमर्जी से जीने देने वाली ब्राजील की ऐसी जेल का नाम होल्डर्स जेल है, जो कि वहां के पेर्नाम्बको में बनी हैै। इस जेल में कैदियो के लिए टीवी, फ्रिज, पंखा और बाथरूम भी होता है।
p1
लेकिन मनमर्जी से जीने देने की बात जितनी आसान लगी उतनी है नहीं, देखा जाए तो ये जेल आम जेलों के भी कहीं ज्यादा खौफनाक हो जाती है।
p5
इस जेल में आजादी का फायदा उठाकर कई कैदी तो बेहद खूंखार हो जाते हैं, जबकि कुछ को बाहुबली की कैदियों के सामने नौकर बनकर रहना पड़ता है। इस जेल के खूंखार कैदियों को चेवियर्स या होल्डर्स कहा जाता है।
P3
जेल के खूंखार कैदी अन्य कैदियों पर अत्याचार करते हैं। कमजोर कैदियों का जमकर शोषण किया जाता है। उनके शोषण का असर जेल के बाहर रह रहे उनके परिजनों पर भी पड़ता है। नशे के सामानों का कर्ज चुकाने के लिए कमजोर कैदियों के परिजनों पर दबाव डाला जाता है। मांगे पूरी नहीं होने पर कई बार कमजोर कैदियों को अपनी जान भी गंवानी पड़ जाती है।
p2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो