scriptतीसरी लहर रोकने की परीक्षा का वक्त | Time to stop the corona third wave | Patrika News

तीसरी लहर रोकने की परीक्षा का वक्त

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2021 07:39:05 am

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। हां, ये पहले के मुकाबले कमजोर जरूर पड़ा है। हमने बीते डेढ़-दो महीनों में जिस मजबूत इच्छाशक्ति के साथ कोरोना की दूसरी लहर का सामना किया है, उसी का नतीजा है कि कोरोना की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ी है।

तीसरी लहर रोकने की परीक्षा का वक्त

तीसरी लहर रोकने की परीक्षा का वक्त

भले ही दो साल से देश में बच्चों की परीक्षाएं स्थगित हो रही हैं, लेकिन आज से देश के अधिकांश हिस्सों में बड़ों की परीक्षा एक बार फिर शुरू होने जा रही है। यह परीक्षा है अनलॉक के बीच अपनों को लक्ष्मण रेखा में बांधे रखने की। तमाम राज्य सरकारें लॉकडाउन में कुछ ढील देकर चरणबद्ध तरीके से आर्थिक गतिविधियां शुरू करने जा रही हैं ताकि मानव जीवन वापस पटरी पर आ सके। कोरोना की पहली लहर के कमजोर पड़ते ही हमने संयम के बजाय शादी-ब्याह, कुंभ मेला तथा सैर-सपाटे को, तो राजनीतिक दलों ने भी कोरोना प्रोटोकॉल को परे रखते हुए चुनाव, प्रचार तथा रैलियों को तरजीह दी थी। सरकारों ने भी जैसे अपनी नजरें कोरोना से पूरी तरह से हटा ली थीं, जिसका नतीजा आज देश भुगत रहा है तथा हमें लंबे लॉकडाउन के दौर से गुजरना पड़ रहा है।

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। हां, ये पहले के मुकाबले कमजोर जरूर पड़ा है। हमने बीते डेढ़-दो महीनों में जिस मजबूत इच्छाशक्ति के साथ कोरोना की दूसरी लहर का सामना किया है, उसी का नतीजा है कि कोरोना की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ी है। लेकिन अभी यह लड़ाई खत्म नहीं हुई है। अभी यह लड़ाई लंबी चलने वाली है और हमें अब दोगुनी ताकत व मजबूत इरादों के साथ इसका सामना करना है। हमें समझना होगा कि लॉकडाउन में जो ढील दी जा रही है, उसका मकसद केवल हमारी बिगड़ी हुई अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाना है। हमें इस ढील का नाजायज फायदा न उठाकर इसका सम्मान करना होगा। कोरोना की दूसरी लहर ने हमें सिखा दिया है कि सब कुछ सरकारों के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता। सरकार सिर्फ एक सिस्टम है, जिसका हम भी एक हिस्सा हैं।

हमारी जिम्मेदारियां पहले से बहुत बढ़ गई हैं, उनका निर्वहन करते हुए यह भी सुनिश्चित करना होगा कि जो गलतियां हमने पहले कीं, अब उन्हें नहीं दोहराएंगे। सरकारों को भी कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेना चाहिए तथा उन गलतियों को नहीं दोहराना चाहिए जो उसने कोरोना की पहली लहर के धीमा पडऩे पर की थी। केंद्र तथा राज्य सरकारों को मिलकर रणनीति बनानी चाहिए तथा सुनिश्चित करना चाहिए कि कोरोना की तीसरी लहर का सामना देश को न करना पड़े। सरकारों का जोर इस समय सबसे अधिक वैक्सीनेशन पर होना चाहिए। राजनीतिक दलों को भी राजनीति से ऊपर उठकर राष्ट्रनीति पर जोर देना चाहिए।

यदि सरकारें, तमाम राजनीतिक दल तथा देश की जनता अपनी पिछली गलतियों से सीखकर आगे बढ़ें तथा कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें तो कोरोना पर पूरी तरह से काबू पाया जा सकता है तथा लॉकडाउन के इस दौर से देश को पूरी तरह मुक्ति भी मिल सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो