scriptTourism is not just fun, it is also a responsibility | सिर्फ मौज-मस्ती नहीं, जिम्मेदारी भी है पर्यटन | Patrika News

सिर्फ मौज-मस्ती नहीं, जिम्मेदारी भी है पर्यटन

locationजयपुरPublished: Jan 25, 2023 10:58:07 pm

Submitted by:

Patrika Desk

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस: 25 जनवरी
कोविड के बाद देसी पर्यटकों के इस नए जोश को देख कर लगा कि अब पर्यटकों को भी उनके व्यवहार के प्रति सजग किया जाए क्योंकि वे पर्यटन स्थल पर अकेले नहीं हैं। पर्यटन से जुड़ी कोई भी जगह हो, सभी तरह के पर्यटक वहां पहुंचते हैं और सभी उस जगह का आनंद लेने आते हैं।

national_tourism_day.jpg
तृप्ति पांडेय
कला एवं संस्कृति विशेषज्ञ
....................................

जरूरी है कि पर्यटक हर पर्यटन स्थल की मर्यादा के अनुरूप व्यवहार करना सीखें। वैसे तो पूरे विश्व में पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाता है पर भारत में पर्यटन के लिए राष्ट्रीय दिवस तय करना बहुत मायने रखता है। यह बताता है कि हमने पर्यटन के महत्त्व को स्वीकार किया है और हर देशवासी को चाहिए कि वह हर स्तर पर पर्यटन के प्रति जागरूक रहे और ऐसा परिवेश बनाने में अपना योगदान दे जिससे कि देश की एक बेहतरीन तस्वीर बने। इसका एक कारण यह भी है कि अब घरेलू पर्यटन को भी पंख लग चुके हैं। लोग अब छुट्टियां मनाने विदेश जाने के साथ-साथ देश के ही अलग-अलग हिस्सों को देखने में भी दिलचस्पी लेने लगे हैं। भारतीय पर्यटक अब पर्वतीय स्थलों तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि वे ऐतिहासिक नगरों से ले कर समुद्रतटों और रेगिस्तान से जंगलों तक की यात्रा कर रहे हैं।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.