scriptसेहत : कोरोना से बचाव और राहत में होम्योपैथी की उपयोगिता | Usefulness of homeopathy in prevention and relief from corona | Patrika News

सेहत : कोरोना से बचाव और राहत में होम्योपैथी की उपयोगिता

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2021 08:01:16 am

डॉ. ए.के. अरुण (जन स्वास्थ्य वैज्ञानिक एवं राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त होम्योपैथिक चिकित्सक)

सेहत : कोरोना से बचाव और राहत में होम्योपैथी की उपयोगिता

सेहत : कोरोना से बचाव और राहत में होम्योपैथी की उपयोगिता

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव और इससे राहत में होम्योपैथिक दवाओं की उपयोगिता और इसके सकारात्मक परिणामों को आम लोगों तक पहुंचाना इस समय की एक बड़ी जरूरत है। मार्च 2020 से ही जब देश कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में था, देश और दुनिया में होम्योपैथिक दवाओं के प्रयोग, उसके लाभ और गुणवत्ता पर शोध और उपचार शुरू कर दिए गए थे। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने भी एडवाइजरी जारी कर होम्योपैथिक दवाओं के उपयोग का सुझाव दिया था। मुम्बई के जाने-माने विश्वस्तरीय होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. राजन शंकरन, मैं स्वयं और लगभग 12 देशों के जाने-माने शोधकर्ताओं ने गहन अध्ययन के बाद होम्योपैथी की दवा ‘कैम्फोरा 1000’ को कोविड-19 के दोनों वेरिएंट में रोग प्रतिरोधी एवं इम्यूनिटी बूस्टर दवा के रूप में प्रभावशाली पाया। दिल्ली में मैंने स्वयं लगभग 65,000 आम लोगों को होम्योपैथी की यह दवा वितरित की थी और अध्ययन किया कि छह-आठ महीने में उन्हें कोविड-19 का संक्रमण नहीं हुआ। अपनी इस शोध रिपोर्ट को मैंने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया है। मेरे साथ दिल्ली सरकार ने चार और चिकित्सकों को इस शोध सलाहकार समिति में रखा था।

कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ-साथ इससे राहत में भी होम्योपैथिक दवाएं बेहद उपयोगी साबित हुई हैं। कोरोना संक्रमण के सामान्य लक्षणों में होम्योपैथी की दवा एकोनाइट, आर्सेनिक अल्ब, ब्रायोनिया, जेल्सेमियम, युपेटोरियम पफ, रस टक्स आदि ने बहुत ही अच्छी भूमिका निभाई। संक्रमण की दूसरी तेज लहर में जब ज्यादा लोग मौत के मुंह में जा रहे हैं, होम्योपैथी की दवा वेनेडियम, एल्पीडोस्र्पमा, कार्बो वेज, वेरेट्रम अल्बम, न्यूमोकोकिनम, ओसिलोकासिनम आदि ने कई लोगों की जान बचाने में अहम भूमिका निभाई है। मेरा अनुभव एकदम स्पष्ट है कि एक प्रशिक्षित, ज्ञानवान होम्योपैथ कोरोना वायरस संक्रमण की जटिलताओं से मरीजों को काफी हद राहत दिला सकता है।

कोरोना वायरस संक्रमण में होम्योपैथिक दवाओं के इस्तेमाल के दौरान ध्यान में रखें कि स्वयं उपचार के खतरे भी होते हैं। महज किताबी ज्ञान और वाट्सऐप से प्राप्त भ्रामक जानकारियों के बलबूते पर किया गया कोई भी उपचार खतरनाक और जानलेवा हो सकता है। यदि आप होम्योपैथिक दवाओं पर भरोसा रखते हैं, तो नजदीक के अपने जानकार व योग्य होम्योपैथ से परामर्श लेते रहें। हमारे विशेषज्ञ होम्योपैथिक चिकित्सकों के समूह ने उम्मीद व्यक्त की है कि कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए होम्योपैथिक दवाओं से कोरोना वायरस संक्रमण को काबू में करने में काफी मदद मिल सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो