scriptWhat is the effect of costlier cooking gas? | आपकी बात, रसोई गैस महंगी होने का क्या असर हो रहा है? | Patrika News

आपकी बात, रसोई गैस महंगी होने का क्या असर हो रहा है?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: May 09, 2022 03:34:05 pm

आपकी बात, रसोई गैस महंगी होने का क्या असर हो रहा है? पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

.........................

गड़बड़ाया बजट
रसोई गैस की कीमतों में आए उछाल से लोगों के घर का बजट गड़बड़ हो गया है। खाना पकाने पर भी महंगाई की नजर लगने से लोगों की चिंता बढ़ गई है। सीमित आय में परिवार चलाना मुश्किल हो गया है। सरकार को महंगाई पर नियंत्रण के लिए ठोस कदम उठाने होंगे।
-अजिता शर्मा, उदयपुर
......................
आपकी बात, रसोई गैस महंगी होने का क्या असर हो रहा है?
आपकी बात, रसोई गैस महंगी होने का क्या असर हो रहा है?
महिलाओं की मुश्किल बढ़ी
देश में आज भी असंगठित क्षेत्र के परिवारों का अनुपात बहुत अधिक है। गैस का महंगा होना उन पर वज्रपात गिरने के समान है। गृहिणी सोच समझकर भोजन पकाएगी। जिस भोजन में ज्यादा ईंधन की आवश्यकता होगी, अब वह ईद का चांद होने वाला है। गैस का महंगा होना पूरे बजट को प्रभावित करेगा। विकल्पों पर भी विचार करें तो क्या करें? बिजली भी महंगी है।
-एकता शर्मा
..................
कहां है विकास
फल, सब्जियों और रसोई गैस तक के दाम बढ़ गए हैं। दूसरे देशों का हाल बताने में हमारे नेता सबसे आगे हैं, लेकिन खुद के देश की स्थिति पर मौन हैं। विकास तो केवल भाषणों में नजर आता है।
-रजनी वर्मा, श्रीगंगानगर
...............
ईंधन पर ज्यादा असर
शहरों में तो रसोई गैस के बिना भोजन पकाना संभव ही नहीं। अब एक आम आदमी के लिए गैस सिलेंडर खरीदना मुश्किल हो गया है। रेस्टोरेंट, ठेले, खोमचे वालों को भी ईंधन पर ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है।
-मनीष कुमार सिन्हा, रायपुर, छत्तीसगढ़
................
खाना पकाना हुआ मुश्किल
रसोई गैस महंगी होने का ज्यादा असर अल्प आय वाले परिवारों पर पड़ रहा है। खाना पकाना भी मुश्किल हो गया है।
जे के सोनी
.................

वृक्षों की कटाई बढ़ेगा
रसोई गैस दैनिक जीवन की आवश्यकता की वस्तु है, जिसका असर समाज के हर वर्ग पर पड़ता है। उज्जवला योजना के कारण अब घर-घर रसोई गैस का उपयोग होने लगा है। ऐसे में बढ़ती कीमतें निश्चित ही गरीब परिवारों की मुश्किल बढ़ाएगी। उन्हें दूसरा विकल्प ढूंढने को मजबूर करेगी। लकड़ी के लिए वृक्षों की कटाई बढ़ेगी।
- उमाकांत शर्मा, डग, झालावाड़
.............
स्वास्थ्य और पर्यावरण पर असर
रसोई गैस महंगी होने के कारण आमजन को मजबूरन अंगीठी, चूल्हा आदि जलाना पड़ रहा है, जिससे धुएं के कारण स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों पर बुरा असर पड़ रहा है। परिवारों का बजट हिल चुका है, जिससे परिवार में कलह आए दिन देखने को मिलता है।
-खेमू पाराशर ,भरतपुर
..........
लकड़ी और कोयले का उपयोग बढ़ा
गरीब और वंचित लोग गैस की महंगाई से वापस उसी स्थिति में आ रहे हैं , जिस स्थिति में थे। वे गैस न खरीदकर लकड़ी व कोयले का उपयोग करने लगे हैं।
-लक्ष्मण पटेल, भीनमाल
................
क्या पकाएं, कैसे पकाएं
रसोई गैस के लगातार महंगी होने से गृहिणियों का किचन संभालना मुश्किल सा हो गया है। रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत हजार रुपए पार होने की वजह से लोगों का बजट गड़बड़ाता जा रहा है। अब लोग क्या पकाएं और कैसे पकाएं?
-छाया कानूनगो, देवास, म.प्र.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंMumbai News: मुंबई में डेंगू, मलेरिया और Swine Flu का तांडव जारी, 7 महीने के भीतर स्वाइन फ्लू से 43 लोगों की मौतICC ने जारी किया '2023-27 FTP' का पूरा कार्यक्रम, देखिए टीम इंडिया का पूरा शेड्यूलकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.