scriptWhat kind of representatives should be elected to the Rajya Sabha? | आपकी बात, राज्यसभा के लिए किस तरह के प्रतिनिधि चुने जाने चाहिए? | Patrika News

आपकी बात, राज्यसभा के लिए किस तरह के प्रतिनिधि चुने जाने चाहिए?

Published: Dec 11, 2023 05:16:59 pm

Submitted by:

Gyan Chand Patni

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं। पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

आपकी बात, राज्यसभा के लिए किस तरह के प्रतिनिधि चुने जाने चाहिए?
आपकी बात, राज्यसभा के लिए किस तरह के प्रतिनिधि चुने जाने चाहिए?
उच्च सदन, उच्च जिम्मेदारी

राज्यसभा उच्च सदन है। वहां प्रवेश करने वाले जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही भी उच्च होनी चाहिए। राज्यसभा के लिए चुने जाने वाले प्रतिनिधियों की योग्यता और नैतिक मूल्यों का आकलन करना चाहिए। वे कितने पढ़े लिखे हैं, वे किस व्यवसाय से है, इसका भी ध्यान रखा जाए। इनका चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होता है। ऐसे में सभी पार्टियों को सोच समझकर राज्यसभा के जनप्रतिनिधि चुनने चाहिए।
-एकता शर्मा, जयपुर

.............

बढऩी चाहिए राज्यसभा की गरिमा

देश को आजाद कराने वाले परिवारों के प्रतिनिधि, सेना अर्ध सेना के शहीद परिवारों के सदस्य, शिक्षा ,समाज ,संस्कृति,खेल, उद्योग ,समाचार जगत से जुड़ी विभूतियों, वैज्ञानिक, दार्शनिक राज्य सभा में जाने चाहिए। ऐसे लोगों को उच्च सदन में लाने से राज्यसभा की गरिमा बढ़ेगी। -गोपाल लाल पंचोली, शाहपुरा
............

सही का साथ दें

राज्यसभा के प्रतिनिधि को राज्यों के संचालन के लिए जरूरी दिशा निर्देशों की जानकारी होनी चाहिए। उनको अपने विवेक का प्रयोग करके किसी भी विधेयक पर राय देनी चाहिए न की सत्ता पक्ष या विपक्षी पार्टी के तमगे के साथ राजनीति करें। सही को सही और गलत को गलत बोलें, चाहे वे सत्ता पक्ष के हों या विपक्षी हों।
-अशोक कुमार शर्मा, जयपुर

..........

जरूरी है स्वच्छ छवि

राज्यसभा के लिए ऐसे प्रतिनिधि चुने जाने चाहिए जो शिक्षित हों, योग्य व स्वच्छ छवि के हों और जो जनता के मुद्दों को प्रमुखता से सदन में उठाएं और उन्हें प्राथमिकता से पूरा करें। साथ ही वे क्षेत्र में नियमित रूप से दौरा कर जनता का ध्यान रखें और उनकी समस्याओं को प्राथमिकता से हल करें।
-आलोक वालिम्बे, बिलासपुर, छत्तीसगढ़

..............

राजनीति से दूर रहे राज्यसभा सदस्य उस सर्वमान्य व्यक्ति को चुनना चाहिए, जो देश के लिए अपने अनुभव का इस्तेमाल करे। राज्यसभा सदस्य के रूप में राजनीति से अलग रहने वाले शख्स को चुना जाना चाहिए। अलग-अलग क्षेत्र की महान विभूतियों को सदस्य बनाया जाना चाहिए।
-दिलीप शर्मा, भोपाल, मध्यप्रदेश

............

स्थानीय को ही बनाएं राज्यसभा सदस्य

देश के संघीय ढांचे में संतुलन बनाए रखने के लिए राज्यसभा का अहम योगदान होता है। राज्यसभा के लिए निर्वाचित सदस्य अपने राज्य से संबंधित समस्याओं को पुरजोर तरीके से सदन में उठाएं। राज्यसभा के लिए उच्च शिक्षित उम्मीदवार का निर्वाचन होना चाहिए। राजनीतिक दलों को यह प्रयास करना चाहिए कि किसी अन्य राज्य के अलावा स्थानीय राज्य विशेष के व्यक्ति को ही निर्वाचन के लिए प्रत्याशी बनाया जाए क्योंकि वह अपने राज्य की भौगोलिक, राजनीतिक ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक स्थिति से भलीभांति अवगत होता है।
-तेजपाल गुर्जर, हाथीदेह, श्रीमाधोपुर

..........

थोपा न जाए

राज्यसभा के लिए सबसे पहले तो स्थानीय प्रतिनिधि को ही प्रमुखता देनी चाहिए। उसके उपरांत ऐसे प्रतिनिधि को तवज्जो देनी चाहिए जो अपने क्षेत्र में एक जाना पहचाना चेहरा हो। आम तौर पर देखा जाता है कि राज्यसभा के लिए ऐसा व्यक्ति चुना जाता है, जिसका उस जगह से कोई सरोकार ही नहीं होता है, उसे आम जनता के लिए थोपा जाता है।
-आशुतोष शर्मा, जयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो