आपकी बात, एटीएम की सुरक्षा के लिए क्या किया जाना चाहिए?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

By: Gyan Chand Patni

Published: 12 Nov 2020, 02:58 PM IST

पुलिस थानों की जवाबदेही तय हो
आए दिन एटीएम स्थल पर ठगी और लूट की घटनाएं सुनने को मिलती हैं। । यह भी देखा गया है कि कई बार सिक्योरिटी गार्ड नदारद रहता है। स्थानीय पुलिस थानों से सांठगांठ की भी बातें सामने आती हैं। निकटतम पुलिस थाने की जवाबदेही तय होनी चाहिए। दस हजार से ऊपर रकम निकालने के लिए ओटीपी जरूरी करने की एसबीआई बैंक की पहल भी स्वागत योग्य है। एटीएम की 24 घण्टे सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए। हर थानों में बैंक-एटीएम फ्रॉड से संबंधित सेल स्थापित की जानी चाहिए। एटीएम के अंदर स्पाई कैमरा बेहतर विकल्प है, जिसका सही तरह से रखरखाव भी होना चाहिए।
-अंकित शर्मा, जयपुर
........................

सीसीटीवी का रखरखाव ठीक तरह से हो
एटीएम मशीन पर लगे सीसीटीवी कैमरे पूरी तरह से दुरुस्त हों तथा इनकी समय-समय पर जांच की जाए। एटीएम के सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग को नियमित रूप से चैक किया जाए तथा बैकअप लंबे समय तक रखा जाए। सुरक्षा गार्डों की नियुक्ति की जाए तथा प्रशिक्षित सुरक्षा गार्ड को ही एटीएम की निगरानी करने की जिम्मेदारी सौंपी जाए। सुरक्षा गार्डों को हथियार दिए जाएं। बैंक योजनाबद्ध रूप से सभी एटीएम का औचक निरीक्षण करें। एटीएम सॉफ्टवेयर में इस प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल किया जाए कि अगर उससे कोई अनधिकृत व्यक्ति छेड़छाड़ करता है तो वह स्वत: ही ऑफ हो जाए। एटीएम में अलर्ट अलार्म भी सही तरीके से कार्यरत हो तथा इसकी भी नियमित जांच की जानी चाहिए। एटीएम परिसर में डोर लॉकिंग सिस्टम को भी मजबूत किया जाए।
-कनिष्क माथुर, जयपुर
.....................

सुधारनी होगी व्यवस्था
बैंकों को अपनी व्यवस्थाएं सुधारनी होंगी। ज्यादातर एटीएम प्राइवेट एजेंसी के भरोसे चल रहे हैं। बैंक एजेंसी के भरोसे एटीएम की सुरक्षा को छोड़ देते हैं। एटीएम दीवार, जमीन या खंभे से मजबूती से जुड़ा होना चाहिए। प्राय: एटीएम पर सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं रहते हंै। गार्ड का होना प्राथमिक सुरक्षा के लिए अति आवश्यक है। जब भी नया एटीएम लगाया जाए, पुलिस से सुरक्षा वेरिफिकेशन हो तथा सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग एटीएम के अलावा दूसरी जगह पर भी होनी चाहिए, ताकि चोरी की वारदात को अंजाम देने वालों की पहचान की जा सके। एटीएम में अलार्म सिस्टम का होना अति आवश्यक है। एटीएम में उतनी ही नगदी डाली जाए, जितनी 12 घंटे में खपत होती हो।
- रमेश भाखर, फागलवा, सीकर
.....................

बैंक उपभोक्ता भी सतर्क रहें
एटीएम की सुरक्षा अनिवार्य है। साथ ही उपभोक्ताओं को खुद भी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। कार्ड मशीन में डालते समय सावधानी रखें। उपयोग के बाद कार्ड को मशीन में से निकालना न भूलें। काम पूरा होने पर रद्द का बटन दबाएं। अपना एटीएम पिन, सीवीसी नंबर, कार्ड नंबर किसी से साझा न करें। एटीएम पिन को बदलते रहें। अगर एटीएम कार्ड गुम हो जाए, तो बैंक को तुरंत सूचित कर उसे ब्लॉक करवाएं।
-ऋचा राजगुरु, इंदौर
........................

सभी एटीएम पर गार्ड लगाए जाएं
जिन एटीएम में गार्ड नहीं है, वहां तुरन्त प्रभाव से गार्ड लगाए जाएं। बिना गार्ड के एटीएम में चोरी होने की आशंका बढ़ जाती है। एटीएम परिसर की सफाई भी जरूरी है। प्रतिदिन सैनिटाइजेशन आवश्यक है, ताकि एटीएम के कारण कोरोना संक्रमण न फैले।
-विरेन्द्र सैनी,चूरू
....................

वीरान इलाकों में न लगाएं एटीएम
बैंक प्रबंधन एटीएम पर २4 घंटे सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था करे। संभव हो सके तो एटीएम पुलिस चौकी के पास लगाए जाएं। नकदी डालने के लिए एटीएम का परिचालन सिर्फ डिजिटल वन टाइम कंबिनेशन लॉक के जरिए किया जाए। सभी एटीएम किसी ढांचे जैसे दीवार, जमीन या खंभे से जुड़े होने चाहिए। एटीएम कक्ष के दरवाजों पर ऑटोमेटिक लॉकिंग व्यवस्था होनी चाहिए। एटीएम कक्ष में सीसीटीवी रिकॉर्डिंग हमेशा चालू रहनी चाहिए। एटीएम वीरान इलाकों में न हो।
-अशोक कुमार शर्मा, झोटवाड़ा, जयपुर।
........................

पहचान की व्यवस्था जरूरी
वर्तमान में एटीएम से रुपए चोरी के काफी मामले बढ़ रहे हैं। सरकार ने काफी कदम उठाए हैं पर उसके बाद भी समस्या ज्यों की त्यों है। एटीएम के परिसर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति की पहचान की व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि जरूरत पडऩे पर उससे पूछताछ की जा सके।
-योगेश पारीक, हनुमानगढ़
....................

सतर्कता जरूरी
एटीएम की सुरक्षा के लिए 24 घंटे हथियार युक्त गार्ड की व्यवस्था होनी चाहिए। गार्ड को हर समय सतर्क रहना चाहिए। आम जन को भी जागरूक रहना चाहिए,, जिससे एटीएम सुरक्षित हो सके।
-अजय कुमार बाजपेयी, रसूलिया, होशंगाबाद
..................

नदारद रहते हैं सुरक्षा गार्ड
बहुत सारी एटीएम मशीनों पर सुरक्षा गार्ड नहीं होते या फिर वे वहां से नदारद होते हैं। मशीनों के लगाने के साथ उनका रख-रखाव भी बहुत मायने रखता है। मशीनों पर सुरक्षा गार्ड न होने या वीरान इलाके में ये मशीनें होने से चोरी की आशंका बनी रहती है। सूनी पड़ी एटीएम मशीनों में तोडफ़ोड़ के मामले भी सामने आते रहते हैं।
-नरेश कानूनगो, बेंगलुरू
......................

सीसीटीवी कैमरे ठीक तरह से काम करें
एटीएम की सुरक्षा के लिए हर एटीएम काउंटर पर लगा सीसीटीवी कैमरा ठीक तरह से काम करना चाहिए। गार्ड को एक रजिस्टर रखना चाहिए, उसमें हर आने वाले व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर लिखना चाहिए। गार्ड व्यक्ति का मोबाइल नंबर अपने मोबाइल से डायल कर चेक करे, फिर व्यक्ति को अंदर जाने दे ।
-दिलीप शर्मा, भोपाल

Gyan Chand Patni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned