scriptआपकी बात, उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार को क्या करना चाहिए? | What should the government do for the quality of higher education? | Patrika News

आपकी बात, उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार को क्या करना चाहिए?

Published: Mar 26, 2023 04:49:42 pm

Submitted by:

Patrika Desk

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

आपकी बात, उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार को क्या करना चाहिए?

आपकी बात, उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार को क्या करना चाहिए?

योग्य शिक्षक ही नहीं
उच्च शिक्षण संस्थानों में योग्य शिक्षक नाम मात्र के हंै। उनके स्थान पर आज भी अप्रशिक्षित या अस्थाई शिक्षकों की अल्प वेतन में सेवाएं ली जा रही हैं। यह उच्च शिक्षा के लिए घातक है। सक्षम स्तर पर निरीक्षण करवाकर खामियां दूर की जाएं।
-भगवान सहाय कुमावत, जोबनेर, जयपुर
………………
शिक्षकों की नियुक्ति जरूरी
उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार को शिक्षकों की नियुक्ति पर खास ध्यान देना होगा। शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण है। ज्ञानवान योग्य शिक्षकों की नियुक्ति और सेवा बनाए रखना महत्वपूर्ण है। ऐसे शिक्षकों को छात्रों के लिए रोल मॉडल बनाने के रूप में पेश करने की आवश्यकता है। उच्च शिक्षण संस्थाओं में मूल्यांकन सुधार की भी आवश्यकता है।
-विजया शर्मा, कोटा
………………
गुणवत्ता की समस्या
निश्चित रूप से उच्च शिक्षा की गुणवत्ता वर्तमान की प्रमुख समस्या है। गुणवत्ता मुख्यत: तीन स्तंभों पर आधारित है। बुनियादी ढांचा, कुशल फैकल्टी और नवाचार प्रक्रिया। इसके अलावा सरकारी स्तर पर भी उच्च शिक्षण संस्थाओं को समय-समय पर दिशा निर्देश देकर उनकी प्रभावी मॉनिटरिंग करनी चाहिए। ताकि युवा वर्ग को समय पर रोजगार और नौकरी के अवसर मिल सकें।
-किशन गोरचिया ,नागौर
…………..
तकनीक का इस्तेमाल जरूरी
शिक्षा किसी भी राष्ट्र के विकास का मूलभूत आधार है। नई शिक्षा नीति और नई तकनीक से शिक्षा से उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ सकती है। ए.आइ. जैसी तकनीक इस क्षेत्र में काफी कारगर साबित होगी।
– चेतन जोशी , जोधपुर
…………
शिक्षा का अर्थ
वर्तमान दौर में शिक्षा को संकुचित अर्थ में सरकारी सेवाओं में जाने का साधन माना जा रहा है, जबकि शिक्षा का व्यापक अर्थ में मानव का सर्वांगीण विकास है।
-पी.सी. खंडेलवाल, सांभर लेक, जयपुर
……………….
सवालों के घेरे में उच्च शिक्षा
कभी नालंदा और तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालयों के लिए चर्चित रहे भारत में आज उच्च शिक्षा की गुणवत्ता सवालों के घेरे में है। सरकार को उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर काम करने की आवश्यकता है।
– हितेश चौहान, सिरोही
……………
गांवों से शुरू हो सुधार
भारत गांवों का देश है। इसलिए सरकार को शिक्षा की गुणवत्ता के सुधार के लिए उनको गांवों से शुरुआत करनी चाहिए। सरकारी हो या प्राइवेट शिक्षक पूरी तरह प्रशिक्षित हो। वह विषय का ज्ञाता तो हो ही, छात्रों को विषय समझाने में भी निपुण हो। इसके अलावा पाठ्य सामग्री मुफ्त में उपलब्ध हो।
प्रवेश भूतड़ा, सूरत, गुजरात
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो