scriptWhat steps should the government take to control corona? | आपकी बात, कोरोना नियंत्रण के लिए सरकार को क्या कदम उठाने चाहिए? | Patrika News

आपकी बात, कोरोना नियंत्रण के लिए सरकार को क्या कदम उठाने चाहिए?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: January 04, 2022 04:44:45 pm

कोरोना प्रोटोकॉल की पालना की जाए
कोरोना नियंत्रण के लिए पूर्व की तरह कोरोना के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना चाहिए। प्रशासन की सख्ती जरूरी है। भीड़भाड़ वाले जगहों जैसे सिनेमाहॉल, मॉल, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि जगहों पर पाबंदी लगाई जानी चाहिए। भीड़भाड़ वाले कार्यक्रम रोके जाएं। दो गज की दूरी, मास्क और सैनिटाइजेशन के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए। टीकाकरण अभियान में और तेजी लानी चाहिए। टीका लगाने से परहेज करने वाले लोगों को समझाकर उसे टीके के लिए तैयार किया जाना चाहिए।
-सरिता प्रसाद, पटना, बिहार
......................
आपकी बात, कोरोना नियंत्रण के लिए सरकार को क्या कदम उठाने चाहिए?
आपकी बात, कोरोना नियंत्रण के लिए सरकार को क्या कदम उठाने चाहिए?
बूस्टर डोज की जरूरत
कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिर से बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार को कोरोना को नियंत्रित करने के लिए मजबूत और ठोस कदम उठाए जाने चाहिए। बच्चों में टीकाकरण की गति तेज करनी चाहिए। साथ ही जो लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके है, उन्हें जल्द से जल्द बूस्टर डोज उपलब्ध करानी चाहिए। कोरोना की रफ्तार कम होने से आम जनता लापरवाह हो गई है। कोरोना गाइडलाइन की पालन सख्ती से कराई जाए। साथ ही टेस्टिंग की रफ्तार तेज करनी होगी।
-नीलिमा जैन , उदयपुर
.........................
टीकाकरण जरूरी
कोरोना नियंत्रण के लिए अधिक से अधिक टीकाकरण को प्रोत्साहन देना चाहिए। इसके लिए जनसाधारण में टीकों के प्रति सकारात्मक सोच का भी प्रसार आवश्यक है। भीड़ को नियंत्रित करना एक दुष्कर कार्य है। लॉकडाउन के बिना लोग बेपरवाह होकर इधर-उधर घूमते नजर आ ही जाते हैं।
-योगेश नरवाल, खेरली, दौसा
........................
जरूरी है लॉकडाउन
वर्तमान में लॉकडाउन लगाने की सख्त आवश्यकता है। लोगों का जीवन रहेगा, तो बाद में सब कुछ संभव हो जाएगा। यदि जीवन ही नहीं रहा, तो फिर सब बेकार ही है। अत: लॉकडाउन का निर्णय जिलाधीशों और राज्य सरकारों पर न छोड़कर केन्द्र सरकार को तुरंत इसका निर्णय लेना चाहिए।
-कैलाश चन्द्र मोदी, सादुलपुर, चूरु
.............................
स्वास्थ्य सुविधाओं पर ध्यान दिया जाए
सरकार को कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की तरफ ध्यान देने की जरूरत है। कोरोना के मरीजों के बढऩे पर अस्पतालों में जगह की कमी होने लगती है। इसलिए मास्क का उपयोग अनिवार्य कर देना चाहिए। सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा देनी चाहिए।
-दिलीप शर्मा, भोपाल, म.प्र
...............................
कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाए
देश में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन फैल रहा है। इस पर नियंत्रण के लिए सार्वजनिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाया जाए। बिना मास्क के घूमने वालों पर तत्काल अर्थदंड लगाया जाए। हर व्यक्ति कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करे, तो कोरोना को नियंत्रण में किया जा सकता है ।
-हर्ष बिसेन, बेमेतरा, छत्तीसगढ़
...........................
चुनाव स्थगित किए जाएं
सबसे पहले चुनाव स्थगित किए जाएं, क्योंकि सबसे ज्यादा भीड़ इन नेताओं की रैलियों और आम सभाओं मे होती है। शासन सख्ती बरते और आमजन को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध करे। आम जनता भी सतर्क और सावधान रहे। अगर कोरोना के मामले ज्यादा तेजी से फैल रहे हैं, तो जरूरत पडऩे पर कुछ समय के लिए लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है।
-लता अग्रवाल चित्तौडग़ढ़
.....................
समन्वित प्रयासों की जरूरत
कोरोना पर नियंत्रण के लिए लॉकडाउन अंतिम विकल्प होना चाहिए। टीकाकरण बढ़ाना तथा कोरोना के अनुकूल व्यवहार अपनाना यथा मास्क, सामाजिक दूरी इत्यादि सबसे कारगर उपाय हैं। महामारी से लड़ने के लिए समन्वित प्रयास करने होंगे।
-विशनाराम माली, मोकलपुर
..................

गाइडलाइन की पालना करवाई जाए
कोरोना नियंत्रण के लिए सरकार को सख्त कदम उठाने चाहिए। गाइडलाइन की पालना करवाई जाए। समय-समय पर दी जाने वाली छूट को बंद किया जाए, क्योंकि इससे लोग लापरवाह होते हैं। ज्यादा से ज्यादा सैंपल लिए जाएं और टीकाकरण ज्यादा किया जाए
- बिहारी लाल बालान, लक्ष्मणगढ़, सीकर
.................

टीकाकरण की गति बढ़ाएं
कोरोना गाइडलाइन की अनुपालना करवाई जाए। किसी भी जगह भीड़ इक_ा न हो पाए। लोगों की जांच व इलाज में तेजी लाने की जरूरत है। सभी लोग कोरोना प्रोटोकॉल की अनुपालना करेंगे, तभी कोरोना पर नियंत्रण हो सकेगा।
-शिवजी लाल मीना, जयपुर
...........................
बाजार जल्दी बंद किया जाए
टीकाकरण के साथ सब जगह मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना पर ध्यान देना होगा। रात का बाजार जल्दी बंद करना होगा।
-राम शंकर रंगा, बीकानेर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.