scriptWhy are crimes against women increasing? | आपकीबात : महिलाओं के खिलाफ अपराध क्यों बढ़ रहे हैं? | Patrika News

आपकीबात : महिलाओं के खिलाफ अपराध क्यों बढ़ रहे हैं?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आईं। पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: April 01, 2022 03:50:58 pm

नैतिकता और सही नजरिए का अभाव

महिलाओं के प्रति अत्याचार का बढऩा इस बात की ओर इंगित करता है कि हम बच्चों को नैतिकता की शिक्षा देने में काफी पीछे हैं। आजकल के बच्चे मां-बहिन क्या होती है और उनके प्रति हमारा क्या दायित्व है, इस बात से अनजान हैं। भारतीय संस्कृति का मानना है कि ‘यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते, रमंते तत्र देवता"। यदि वे भारतीय संस्कृति को समझते तो महिलाओं के प्रति अत्याचार तो दूर की बात, उनका सब जगह सम्मान ही होता। अत: महिलाओं को अत्याचारों से मुक्त करना है तो हमें बच्चों को बचपन में ही उनका आदर करने की शिक्षा कूट-कूटकर भरनी होगी और उनका नजरिया महिलाओं के प्रति सकारात्मक बनाना होगा, तभी महिला अत्याचारों में कमी आना संभव है। साथ ही, महिलाओं को भी आत्मरक्षा के गुर सीखना होगा।
आपकीबात : महिलाओं के खिलाफ अपराध  क्यों बढ़ रहे हैं?
आपकीबात : महिलाओं के खिलाफ अपराध क्यों बढ़ रहे हैं?
कैलाश चन्द्र मोदी, सादुलपुर

........................

महिलाओं के खिलाफ अपराध बढऩे की मुख्य वजह कानून की पेचीदगियां हैं। महिलाओं की हत्या, बलात्कार, शोषण, उत्पीडऩ की वारदातें बढ़ रही हैं। पुलिस जांच-पड़ताल में कम से कम समय लगे, महिला अदालतों की स्थापना हो, महिलाओं को अधिक स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाया जाए तभी अपराध कम हो सकते हैं।
शिवजीलाल मीना, जयपुर

....................

सामाजिक मूल्यों की हो स्थापना

महिलाओं के खिलाफ अपराध बढऩे का सबसे मूल कारण सामाजिक-नैतिक मूल्यों का गिरता स्तर है। गुणवत्तापूर्ण एवं मूल्यपरक शिक्षा ही इस निरंतर बढ़ती समस्या का स्थायी समाधान है।
कीर्तिदेव कारपेंटर, पिपलियामंडी, मध्यप्रदेश

.......................

लचर कानून-व्यवस्था

महिलाओं के खिलाफ आपराधिक मामले इसलिए बढ़ रहे हैं क्योंकि आमजन में कानून का डर नहीं है। अपराधी को सजा दिलाने मे ही वर्षों लग जाते हैं और उनको जमानत मिल जाती है, जिससे वे निडर होकर घूमते हैं। अगर सजा जल्द से जल्द दे दी जाए तो समाज मे भय उत्पन्न होगा व अपराध मे कमी आएगी।
लता अग्रवाल, चित्तौडग़ढ़

....................

नैतिक शिक्षा की कमी

वर्तमान समय में महिलाओं के खिलाफ बढते अपराधों का प्रमुख कारण, कठोर कानून का अभाव और देश में नैतिक शिक्षा की कमी है। इसके साथ ही सोशल मीडिया का प्रयोग बढऩे से अश्लील सामग्री आसानी से उपलब्ध होने लगी है।
धर्मेन्द्र कड़ेला, बालेसर (जोधपुर)

.......................

सजा की कमी

टेलीविजन, फिल्म व इंटरनेट पर अश्लील दृश्य देखकर उत्तेजना बढऩे के कारण व्यक्ति उत्तेजना संतुष्टि के लिए यौन अपराध की ओर बढ़ जाता है। पुरुषों की शराबखोरी, जुआखोरी जैसी आदतों का खमियाजा अधिकांशत: महिलाओं को शारीरिक, मानसिक व आर्थिक शोषण के रूप में चुकाना पड़ता है। सजा की कमी भी अपराधियों को प्रोत्साहित करती है।
प्रहलाद यादव, महू, मध्यप्रदेश

...................


विकृत मानसिकता का प्रभाव

महिलाओं पर बढ़ते अपराध की मुख्य वजह समाज में विकृत मानसिकता के मनुष्य हैं, जो मनुष्य कहलाने के योग्य भी नहीं हैं। मानवता और मानवीय रिश्तों को शर्मसार करने वाले ये लोग महिलाओं को मात्र उपभोग की वस्तु समझते हैं। ऐसे पथभ्रष्ट और कुसंस्कारी पुरुष अपने बच्चों को क्या शिक्षा देंगे? मात्र कानून बनाने से ही समस्या का समाधान नहीं होगा, सामाजिक जिम्मेदारी में भी सुधार आवश्यकता है। महिलाओं को भी खुलकर शिकायत करनी होगी। महिलाओं की चुप्पी और ‘समाज क्या कहेगा’ वाली सोच, अपराधी के हौसलों को और बुलंद करती है। समाज की मौन स्वीकृति भी महिला के खिलाफ अपराध को बढ़ावा दे रही है और रही-सही कसर सोशल मीडिया, वेबसीरिज और नशाखोरी ने पूरी कर दी।
सिद्धार्थ शर्मा, गरियाबंद, छत्तीसगढ़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.