scriptआपकी बात, भूमिगत जल स्तर बढ़ाने के प्रयास सफल क्यों नहीं हो रहे? | Why are efforts to increase the underground water level not succeeding?Your point, why are efforts to increase the underground water level not succeeding?Why are efforts to increase the underground water level not succeeding? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात, भूमिगत जल स्तर बढ़ाने के प्रयास सफल क्यों नहीं हो रहे?

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं

जयपुरJun 23, 2024 / 04:05 pm

Gyan Chand Patni

…कट रहे हैं पेड़
जल स्तर बढ़ाने के खूब प्रयास तो हो रहे हैं, लेकिन ये प्रयास पूरे मन से नहीं हो रहे। साथ ही विकास के नाम पर पेड़ों को काटा जा रहा है। सीमेंट की सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। ऐसी स्थिति में जमीन में पानी कैसे जाएगा।
साजिद अली इंदौर।
…………

जरूरी है जागरूकता
भूमिगत जल स्तर बढ़ाने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ानी होगी। इसके लिए स्कूलों और कॉलेजों में भी जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए।
—खिली प्रसाद मधुकर, कांकेर, छत्तीसगढ़
…………..

बुनियादी ढांचे पर ध्यान नहीं
सरकार ने वर्षा जल संचयन के बुनियादी ढांचे और जागरूकता अभियानों में पर्याप्त निवेश नहीं किया है, जिससे बहुमूल्य वर्षा का पानी बर्बाद होता है। प्राकृतिक और कृत्रिम रिचार्जिंग प्रयासों को बढ़ावा देने में सरकार विफल रही है। अतिक्रमण के चलते तालाबों, झीलों और नदियों तक पानी नहीं जा पाता।
—राजू माडपुरा, नागौर
………….
पानी का दुरुपयोग रोका जाए
भूमिगत जल स्तर घटता ही जा रहा है। नए—नए ट्यूबवेल बनाए जा रहे हैं। पेड़ों की कटाई हो जा रही है। वन कम होते जा रहे हैं, जिससे बारिश भी कम हो रही है। पानी का दुरुपयोग रोका जाना चाहिए।
—दिलीप शर्मा, भोपाल, मप्र
…..
भूजल का दोहन कम करें
भू जल स्तर तेजी से घटने के कई कारण हैं। भूमिगत जलस्तर का अतिदोहन हो रहा है । जल की बर्बादी नहीं रोकी जा रही है। विकास के नाम पर कच्ची जमीन को पक्का कर दिया है, जिससे भूमि के अंदर जल नहीं पहुंच पा रहा है। शहरों मेंं थोड़ी बारिश आने पर जलभराव की समस्या पैदा हो जाती है। कुएं, तालाब, बावड़ियों के रिचार्ज पर ध्यान दिया जाए। अतिक्रमण हटाया जाए। निर्माण के दौरान कुछ जमीनी हिस्सा कच्चा भी छोड़ें और भूजल का दोहन कम करें।
—कुलदीप साहू, टोंक
………………..
कागजों तक सीमित है अभियान
मनुष्य प्रकृति के साथ खिलवाड़ कर रहा है। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई ने तो जैसे जमीन को बंजर बना दिया है। भूजल लगातार कम होने का मुख्य कारण यह है कि सड़कों को कंक्रीट से ढक दिया गया है। भूजल स्तर के क लिए सरकार अभियान चलाती है लेकिन वे सिर्फ कागजों में ही सिमट कर रह जाते हैं। सरकार की इच्छा शक्ति हो तो निश्चय ही भूमिगत जल स्तर बढाया जा सकता है।
आशुतोष शर्मा, जयपुर
…………….
नही होता नियमों का पालन
भूमिगत जल स्तर बढ़ने के प्रयास सफल नहीं होने का कारण है सरकार के बनाए हुए नियमो का पालन नहीं
होना। जैसे भवन निर्माण के समय नियमावली में नियम होता है भवन में “वाटर हार्वेस्टिंग ” लगाना अनिवार्य है पर कोई भी इस बात पर अमल नहीं करता। इस कारण बारिश का पानी भूमि में नहीं जाता। साथ ही जगह—जगह ट्यूबवेल लगा कर पानी का दोहन किया जा रहा है।
अरुण कुमार भट्ट, रावतभाटा
…………….
भूमिगत जल के स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत सारे प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन कुछ कारणों की वजह से वे वांछित परिणाम देने में असमर्थ हैं | जैसे कि : फ्री इलेक्ट्रिसिटी की वजह से सिंचाई के लिए भूजल का अत्यधिक व अनियमित उपयोग, मिट्टी को कंक्रीट से ढक देना (सोईल सीलिंग) जिसकी वजह से भूजल पुनर्भरण (ग्राउंडवाटर रिचार्ज) मे कठिनाई, वनों की कटाई, ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन, बढ़ता हुआ तापमान, दृढ़ इच्छाशक्ति का अभाव, इत्यादि कारणों की वजह से हम असफल हो रहे हैं | ‘जलवायु परिवर्तन से पहले परिवर्तन’ ही एकमात्र समाधान है |
अनिल कुमावत, सीकर राजस्थान
……………
जल का अंधाधुंध दोहन किया जा रहा है, हर दिन हजारों नए नलकूप खोदे जाकर भूमिगत जल को निकालने की होड़ मची हुई है। इसका नतीजा है कि जल स्तर दिनोदिन नीचे जा रहा है और उसकी गुणवत्ता खराब हो गई है। वर्षा जल रोककर भूमि को फिर से रिचार्ज करने के गंभीर प्रयास नहीं होने का प्रतिफल है कि भूजल स्तर नहीं बढ़ पा रहा है। हर साल चलाए जाने वाले सघन पौधारोपण अभियान भी महज खानापूर्ति साबित हो रहे है जिन्हें गंभीरता से लेना होगा ताकि अधिक बरसात हों,भूमि पर नमी बनी रहे और भूजल स्तर बढ़ सके।
-पृथ्वी सिंह राजावत, बूंदी 

वर्षा जल का संरक्षित सही नहीं हो पा रहा
भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए वर्षा जल को संरक्षित करना चाहिए। पृथ्वी पर हरियाली बढ़ानी पड़ेगी जिससे मिट्टीका कटाव रुकेगा। कुओं में भी वर्षा जल एकत्रित होकर भूमिगत जल स्तर बढ़ता है।
– देवहंस गुर्जर , बीजवाड़ टोंक

Hindi News/ Prime / Opinion / आपकी बात, भूमिगत जल स्तर बढ़ाने के प्रयास सफल क्यों नहीं हो रहे?

ट्रेंडिंग वीडियो