scriptWhy are farmers demanding MSP guarantee law? | आपकी बात, किसान एमएसपी गारंटी कानून की मांग क्यों कर रहे हैं? | Patrika News

आपकी बात, किसान एमएसपी गारंटी कानून की मांग क्यों कर रहे हैं?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: November 28, 2021 05:44:58 pm

फसल का लागत मूल्य भी नहीं मिलता
देश का किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने की मांग कर रहा है। इसकी वजह यह है कि वर्तमान में किसानों को फसल का लाभकारी मूल्य तो छोड़ो लागत भी नहीं मिल रही है। इसलिए किसान एमएसपी पर फसल की खरीद की गारंटी का कानून चाहते हैं। किसान केंद्र से एमएसपी पर कमेटी नहीं, कमिटमेंट चाहता है।
-बालूराम भीचर, अजमेर
..........................
आपकी बात, किसान एमएसपी गारंटी कानून की मांग क्यों कर रहे हैं?
आपकी बात, किसान एमएसपी गारंटी कानून की मांग क्यों कर रहे हैं?
जरूरी है एमएसपी गारंटी कानून
एमएसपी जरूरी है। यह किसानों को भरोसा दिलाती है, किसानों को लुटने से बचाती है। इसलिए मेरी राय है कि फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बिकने की गारंटी होनी चाहिए। एक रिपोर्ट के अनुसार एमएसपी का लाभ केवल 6 फीसदी किसानों को ही मिल पाता है। अन्य किसान वंचित रह जाते हैं। इसलिए किसान एमएसपी गारंटी कानून की मांग कर रहे हैं ।
-धर्मेंद्र पूनमसिंह सिंगाड़,थांदला, एमपी
................................
नीयत में खोट
भारत में सांसदों और विधायकों के वेतन- भत्तों में बढ़ोतरी होती रहती है। सरकारी कर्मचारियों के वेतन-भत्ते भी खूब बढ़े। अन्नदाता किसान का जीवन आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया की तर्ज पर ही चल रहा है। कई नेताओं ने कर्ज माफी के नाम पर वोट पाए हैं, लेकिन कभी भी किसान की आमदनी बढ़ाने का प्रयास नहीं किया। असल में नेताओं की नीयत में खोट है
-शुभम वैष्णव, सवाई माधोपुर
.........................
सभी को मिले लाभ
फसल का दाम किसानों को पूरा मिले, इसलिए न्यूनतम समर्थन मूल्य का प्रावधान किया गया है, लेकिन सभी किसानों को इसका लाभ नहीं मिलता। एमएसपी गारंटी कानून की मांग हो रही है।
-मधु भूतड़ा, जयपुर
.............................
किसानों को मिलेगी राहत
किसान एमएसपी गारंटी कानून पर अड़े हैं। अगर यह कानून अस्तित्व में आ गया तो किसानों को बड़ी राहत मिलेगी
-करण राज सोलंकी, तखतगढ़
......................................

मिलेगी शोषण से मुक्ति
किसान एमएसपी गारंटी कानून बनाने की मांग इसलिए कर रहे हैं कि उनको फसल का सही मूल्य नहीं मिलता। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद सुनिश्चित होने पर किसानों को शोषण से मुक्ति मिलेगी।
-सुरेंद्र सार्थक बिंदल, मॉडल टाउन, जयपुर
......................
बाजारवाद में मुश्किल
अपनी उपज को उचित दाम पर बेचने के किसान एसएसपी गारंटी कानून की मांग कर रहे हैं। उनकी मांग चाहे सही हो, लेकिन बाजारवाद के युग में यह संभव नहीं लगता।
-हरिप्रसाद चौरसिया ,देवास, मध्य प्रदेश
.....................
न्यूनतम दाम तो मिले
किसान को यदि कृषि उत्पाद का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलेगा, तो उसे लागत तो मिलेगी ही कुछ लाभ भी मिलेगा। वर्तमान में तो उत्पादक को लागत भी नहीं मिलती और बिचौलियों के वारे न्यारे हो रहे हैं। एमएसपी गारंटी कानून लागू होने से किसानों की आय दुगनी भी हो सकती है।
-मुकेश भटनागर, भिलाई
.......................

छोटे किसानों को लाभ
तीनों कृषि कानूनों को वापस ले लिया गया है। इसके बावजूद किसान आंदोलन अभी थमा नहीं है। आंदोलनकारी किसानों की मांग है कि घोषित एमएसपी से नीचे फसलों की खरीद को कानूनी रूप से वर्जित किया जाए। आंदोलनकारियों का मानना है कि एमएसपी पर खरीद की गारंटी से छोटे किसानों को ज्यादा लाभ मिलेगा।
-नरेश कानूनगो, बैंगलूरू, कर्नाटक.
...................................
किसानों को होगा फायदा
न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर फसल की खरीद होने पर बाजार में फसलों की कीमतों पर होने वाले उतार-चढ़ाव का असर किसानों पर नहीं पड़ेगा। किसानों को डर है कि सरकार एमएसपी खत्म कर सकती है। इसलिए किसान एमएसपी गारंटी कानून की मांग कर रहे हैं।
-शत्रुघ्न सिंह राजावत, जयपुर
........................
नहीं होगी एमएसपी से नीचे खरीद
एमएसपी किसी फसल की उत्पादन लागत से कम से कम डेढ़ गुना अधिक होता है। अगर एमएसपी गारंटी कानून बनता है, तो किसी भी हाल में फसल कि खरीद एमएसपी से नीचे नहीं होगी।
-हरेन्द्र कुमार त्यागी, धौलपुर
...................
मिलेंगे सही दाम
तीन कृषि कानून वापस लेने के बाद अब एमएसपी कानून की मांग सरकार के लिए मुसीबत बन गई है। एमएसपी कानून से छोटे किसानों को उनकी उपज का सही दाम मिल पाएगा। भारत की अर्थव्यवस्था खेती- किसानी पर टिकी है। ऐसे में उनके हित के लिए सरकार यथासंभव प्रयास करे।
-साजिद अली, इंदौर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशछत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत, 6153 नए संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दुर्ग मेंयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौती
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.