scriptWhy are some people still not getting the corona vaccine? | आपकी बात, अब भी कुछ लोग कोरोना वैक्सीन क्यों नहीं लगवा रहे? | Patrika News

आपकी बात, अब भी कुछ लोग कोरोना वैक्सीन क्यों नहीं लगवा रहे?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: December 24, 2021 04:44:52 pm

भय है प्रमुख कारण
शहरी क्षेत्रों में जागरूकता के कारण लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं, जबकि गांवों मुख्यत: आदिवासी व जनजातीय क्षेत्रों में लोग वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे हैं। इसका प्रमुख कारण नागरिकों में व्याप्त भय है। यही कारण है कि सरकार का घर-घर वैक्सीन अभियान भी सफल नहीं हो रहा। यह स्थिति वाकई चिंताजनक है। बेहतर तो यही होगा कि लोग वैक्सीन लगवाएं।
-सुदेश बिश्नोई, जोड़किया, श्रीगंगानगर
.......................


अनिवार्य किया जाए टीकाकरण
कुछ लोगों का मानना है कि कोरोना के नए वैरिएंट में कोरोना का टीका काम नहीं करेगा। इसलिए वे यह टीका नहीं लगवा रहे हैं। सरकार जागरूकता अभियान चला रही है। जीवन सुरक्षा के लिए लोगों को टीकाकरण के लिए आगे आना होगा। एक विकल्प यह है कि कुछ क्षेत्रों में टीकाकरण अनिवार्य कर दिया जाए।
-मधु भूतड़ा, जयपुर
......................
आपकी बात, अब भी कुछ लोग कोरोना वैक्सीन क्यों नहीं लगवा रहे?
आपकी बात, अब भी कुछ लोग कोरोना वैक्सीन क्यों नहीं लगवा रहे?
अफवाह के कारण
आज भी कुछ लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं । इसका कारण अज्ञानता और भ्रमित होना है। गांव में रहने वाले लोग अब भी भ्रमित हैं। अफवाह के कारण कुछ लोग वैक्सीन लगवाने से बचे हुए हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान की जरूरत है।
-दिलीप शर्मा, भोपाल, मध्यप्रदेश
......................

लोगों में है अब भी डर
सरकार कोरोना वैक्सीन को लेकर निरंतर लोगों को जागरूक कर रही है, लेकिन अब भी कुछ लोगों में वैक्सीन को लेकर भय है। इस कारण कुछ लोग वैक्सीन से वंचित हैं।
- राधे सुथार भादसोड़ा, चित्तौडग़ढ़
......................
सरकार को सहयोग दें
कोरोना की तीसरी लहर की आशंका प्रबल होती जा रही है। ऐसे में लोगों को कोरोना टीकाकरण में सरकार का सहयोग देना चाहिए। जो लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे, वे अपने पैरो पर कुल्हाड़ी मार रहे हैं।
-अरुण भट्ट, रावतभाटा
...........................
ग्रामीणों में गलतफहमी
कोरोना वैक्सीन से ग्रामीणों में ज्यादा भय है। साथ ही वे अपने आपको एकदम स्वस्थ समझने की गलती कर रहे हैं। उनको लगता है कि यह शहरों की ही बीमारी है।
-धर्मपाल खोरवाल, जयपुर
.........................
जरूर लगवाएं कोरोना वैक्सीन
जिन्होंने पिछले कोरोना की भयावहता करीब से महसूस नहीं की है या जिनके परिवार में कोरोना ने तांडव नहीं किया है, वे लोग ही कोरोना वैक्सीन की अनिवार्यता को नहीं समझ रहे हैं। ऐसे लोगों को अपने आपको अजर अमर एवं कालजयी समझने की भूल नहीं करना चाहिए और कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहिए।
-सतीश उपाध्याय, मनेंद्रगढ़ कोरिया, छत्तीसगढ़
...............................
जरूरी है जागरूकता अभियान
लगातार अभियान के बावजूद कुछ लोग कोरोना वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं। इसकी मुख्य वजह समाज में फैली अनेक भ्रांतियां हैं। जैसे इससे मौत हो जाती है, इससे जनन क्षमता में कमी आती हैं। इसी तरह की अफवाहें बनी हुई हैं। इस वजह से लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने से बच रहे हैं। इसको विभिन्न जागरूकता अभियान से दूर किया जाना चाहिए।
-राहुल व्यास, उदयपुर
........................
बदल रहा है वायरस
कोरोना वायरस का स्वरूप निरन्तर बदल रहा है। आशंका है कि इसके नए स्वरूपों पर टीके का खास प्रभाव नहीं है। टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को भी बूस्टर डोज लेने की बात चल रही है। इसलिए लोग वैक्सीन में रुचि कम लेने लगे हैं।
-शेराराम सीमार, भोपालगढ़, जोधपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.