scriptWhy are youth running towards government jobs? | आपकी बात, युवा सरकारी नौकरियों की तरफ क्यों भाग रहे हैं? | Patrika News

आपकी बात, युवा सरकारी नौकरियों की तरफ क्यों भाग रहे हैं?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: January 09, 2022 06:11:57 pm

रोजगार की सुरक्षा
निजी क्षेत्र में आकर्षक सैलरी पैकेज के बाद भी कोरोना काल में लाखों युवाओं को नौकरियां खोनी पड़ी। सरकारी नौकरी में रोजगार स्थायित्व के साथ अपने तथा परिवार के भविष्य की सुरक्षा होने के कारण युवा वर्ग में अब सरकारी नौकरी का आकर्षण अधिक है।
नीता टहिलियानी, जयपुर
.....................
आपकी बात, युवा सरकारी नौकरियों की तरफ क्यों भाग रहे हैं?
आपकी बात, युवा सरकारी नौकरियों की तरफ क्यों भाग रहे हैं?
कम मेहनत
कम मेहनत और सुरक्षित सेवाकाल के कारण युवाओं का रुख सरकारी नौकरी की तरफ हो जाता है। हालांकि निजी नौकरी में भी अच्छा पैसा मिलता है, परंतु आज का युवा काम करना नही चाहता है।
-राघवेंद्र शर्मा, गुना, मध्य प्रदेश
..................
निजी क्षेत्र में शोषण
अधिकतर युवा सरकारी नौकरी को प्राथमिकता देते हैं। इसका मुख्य कारण निजी क्षेत्र में कर्मचारियों का शोषण है। कंपनियां कम वेतन देती हैं और रोजगार भी अस्थाई होता है, जबकि कार्यभार अधिकता होता है।
अनुज, नागौर
.....................
भविष्य की सुरक्षा
सरकारी नौकरी को प्राथमिकता देने का मुख्य कारण यह है कि भविष्य को लेकर हर व्यक्ति आश्वस्त होना चाहता है। व्यक्ति चाहता है कि रिटायरमेंट के बाद उसको अच्छी पेंशन भी मिले। यही मुख्य वजह है कि आज का युवा सरकारी नौकरी की तरफ ज्यादा आकर्षित दिखाई देता है।
-कमल कोठारी, मंदसौर, मप्र
.....................
परिवार की सुरक्षा
सरकारी नौकरी पाने का उद्देश्य परिवार को मजबूती देना और समानता पूर्वक काम करना होता है। सरकारी नौकरी में अच्छा वेतन मिलता है, जिससे परिवार का पालन-पोषण अच्छी तरीके से होता है।
-टीकम चंद सोनी, आसींद, भीलवाड़ा
...........................
कोरोना ने भी बढ़ाया सरकारी नौकरी के प्रति आकर्षण
प्रत्येक व्यक्ति अपने भविष्य की आर्थिक सुरक्षा चाहता है। कोरोना काल में सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति को छोड़कर ज्यादातर की आर्थिक स्थिति डांवाडोल ही रही। कई लोग तो रोजमर्रा की जरूरतें भी पूरी नहीं कर पा रहे थे और बहुतों ने भविष्य के लिए संचित पूंजी भी खर्च कर दी। युवाओं ने अपना भविष्य सरकारी नौकरी के साथ ही सुरक्षित देखा। सरकारी नौकरी के साथ मिलने वाले बहुत से लाभ उन्हें आकर्षित करने लगे। यही वजह है कि युवा सरकारी नौकरी की तरफ भाग रहा है।
-प्रिया विनोद धमेचानी, जयपुर
......................
निजी क्षेत्र में भविष्य असुरक्षित
प्राइवेट कंपनियों में उत्तम प्रदर्शन करने के लिए सिर पर हर समय तलवार लटकी रहती है। सरकारी नौकरी में भविष्य सुरक्षित रहता है। रिटायर्ड होने के बाद जीवनपर्यंत सरकारी पेंशन मिलती है। इसलिए युवा सरकारी नौकरियों के पीछे भागते हैं।
-मधु भूतड़ा, जयपुर
........................

सुरक्षित रोजगार एवं बेहतर भविष्य
देश में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का मतलब है रोजगार का स्थायित्व एवं आमदनी की सुरक्षा। वर्तमान एवं भविष्य सुरक्षित होता है। विडंबना यह है कि केन्द्र सरकार सार्वजनिक उपक्रमों में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने से सरकारी क्षेत्र में नौकरियां लगातार घट रही है। इससे देश में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ रही है।
-तेजपाल गुर्जर, हाथीदेह, श्रीमाधोपुर
..................................
सम्मान ज्यादा
सरकारी नौकरी में जवाबदेही नहीं है। वेतन से ज्यादा ऊपरी कमाई होती है। सरकारी कर्मचारी की समाज में ज्यादा इज्जत होती है।
--आशाराम अग्रवाल, बीकानेर
......................

निजी क्षेत्र में वेतन कम और काम ज्यादा
निजी क्षेत्र में कम वेतन और कार्य के अधिक दबाव के कारण युवा सरकारी क्षेत्र में नौकरी करना पसंद करते हैं। यह भी धारणा है कि सरकारी नौकरी से समाज में सम्मान बढ़ता है। इसलिए युवाओं की पसंद सरकारी नौकरी है
-खेमराज सैनी, लालसोट
.....................
सुरक्षा और स्थिरता
युवा शक्ति सरकारी नौकरियों में अपना भविष्य सुरक्षित समझती है। नौकरी की सुरक्षा से युवा सरकारी क्षेत्र को प्राथमिकता देता है। सरकारी सुविधाएं, सुनिश्चित अवकाश, वेतनमान, पेंशन और अन्य लाभ भी इसका कारण हैं। इनके अतिरिक्त सरकारी नौकरी में मिलने वाली प्रतिष्ठा, शान्ति और सुरक्षा के स्तर का कोई मुकाबला नहीं है। मनुष्य का स्वभाव सुरक्षा, स्थिरता भरे वातावरण में जीने का होता है और यह स्वभाव भी युवा शक्ति को सरकारी नौकरी की तरफ आकर्षित करता है।
- दिव्यांश अमित शर्मा, श्रीमाधोपुर, सीकर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.