scriptWhy Congress is getting weaker | कांग्रेस लगातार कमजोर क्यों होती जा रही है ? | Patrika News

कांग्रेस लगातार कमजोर क्यों होती जा रही है ?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: April 22, 2022 02:51:36 pm

वंशवाद का ठप्पा
कांग्रेस पार्टी लगातार हार रही है, परंतु इसकी समीक्षा नहीं कर रही है। जब तक हार का सही विश्लेषण नहीं करेंगे, हालात में सुधार नहीं हो सकता। कांग्रेस पर वंशवाद का ठप्पा लगा हुआ है। पार्टी में आंतरिक प्रजातंत्र नहीं है। शीर्ष नेतृत्व निर्णय लेने में अक्षम है। बहुसंख्यकों के कल्याण की कोई नीति नहीं है। तुष्टीकरण नीति भी उसके लिए घातक साबित हो रही है।
-माधव सिंह, श्रीमाधोपुर,सीकर
............
कांग्रेस लगातार कमजोर क्यों होती जा रही है
कांग्रेस लगातार कमजोर क्यों होती जा रही है
योग्य नेताओं की कमी
कांग्रेस भारत का सबसे पुराना राजनीतिक दल है। इससे कई गैर जिम्मेदार नेता जुड़ते चले गए। यही वजह है कि आज कांग्रेस में ऐसे नेताओं की संख्या बहुत ज्यादा है, जो आम जनता की तरफ ध्यान नहीं देते। वे केवल आरोप-प्रत्यारोप में ही लगे रहते हैं। कांग्रेस को योग्य नेताओं को आगे बढ़ाना होगा।
-सुनीता सिंह, मालवीय नगर जयपुर
..................
कथनी और करनी में अंतर
निष्ठावान कार्यकर्ताओं की कमी, व्यक्तिवादी सोच , तुष्टीकरण की नीति, संगठन विस्तार पर ध्यान नहीं देने, कथनी और करनी में अंतर जैसे कारणों से कांग्रेस लगातार कमजोर होती जा रही है ।
- रणजीत सिंह भाटी, मंदसौर, मप्र
..................
आंतरिक कलह है मुख्य कारण
कांग्रेस के लगातार कमजोर होने का मुख्य कारण है कांग्रेस पार्टी की आंतरिक कलह। पार्टी में अलग-अलग खेमे बन गए हैं। पुराने नेता युवा वर्ग को आगे आने नहीं दे रहे हैं। चुनाव के दौरान कांग्रेस के पास कोई ठोस मुद्दा नहीं होता है। आमजन से सीधे जुड़ाव नहीं है। पार्टी के कई दिग्गज नेता कांग्रेस छोड़कर दूसरी पार्टी में शामिल हो रहे हैं।
-नीलिमा जैन, उदयपुर
..................
पार्टी में बढ़ गए चापलूस
कांग्रेस में धीरे-धीरे जमीनी धरातल पर कार्य करने वाले कार्यकर्ता कम हो गए और नेताओं के चापलूस बढ़ गए। ये चापलूस ही आगे बढ़े। यह बात तो माननी होगी कि बिना गांधी परिवार के कांग्रेस चल नहीं सकती। चुनावों में हार जीत होती रहती है। इसके लिए जिम्मेदार सभी कांग्रेसी कार्यकर्ता हैं, केवल गांधी परिवार नहीं। बूथ लेवल पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं की कद्र होनी चाहिए।
-नागेन्द्र-सिंह, चौहान डूंगरपुर
...................
परिवारवाद है मुख्य कारण
कांग्रेस परिवारवाद, भाई भतीजावाद से बाहर नहीं निकल पा रही है। कांग्रेस में समर्पित कार्यकर्ताओ की कमी है, जिससे कांग्रेस लगातार कमजोर हो रही है।
-मदनलाल लंबोरिया, भिरानी
................

शीर्ष नेतृत्व कमजोर
कांग्रेस पार्टी में शीर्ष नेतृत्व कमजोर हो गया है। वंशवाद, परिवारवाद के कारण कांग्रेस पार्टी दिनोंदिन डूबती जा रही है। इसके लिए पार्टी के कर्णधार ही जिम्मेदार हैं। पहले कांग्रेस नेताओं के लिए लोककल्याण पहली प्राथमिकता होती थी, लेकिन समय के साथ उनकी प्राथमिकता में बदलाव आने से पार्टी कमजोर हो गई।
-सी. आर .प्रजापति, जोधपुर
..................
तुष्टीकरण नीति का परिणाम
कांग्रेस अपनी तुष्टीकरण की नीति की वजह से कमजोर हो रही है। अगर इसमें बदलाव नहीं करती है, तो उसकी हालत बद से बदतर हो जाएगी। इस बात का समझना होगा कि कोई भी दल बहुसंख्यकों को नाराज करके देश पर राज नहीं कर सकता।
-राम मूरत 'राही', इंदौर, मप्र
..................
योग्य नेताओं की अनदेखी
कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र नहीं है। यही इसकी कमजोरी का मुख्य कारण है। कांग्रेस में आंतरिक गुटबाजी, आलाकमान का तानाशाही रवैया,योग्य नेताओं की अनदेखी के कारण कांग्रेस कमजोर हो रही है।
-रामसुख चौधरी, नागौर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Constable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाब30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नियुक्त किया नया पीएममध्यप्रदेश: दो समुदायों में तनाव के बाद देर रात नीमच सिटी में धारा 144 लागू'हिन्दी' बॉक्स ऑफिस पर 'बादशाहत': दक्षिण की फिल्मों का धमाल बॉलीवुड के लिए कड़ी चुनौतीHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हलSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.