scriptWhy is air pollution not decreasing? | आपकी बात, वायु प्रदूषण में कमी क्यों नहीं हो रही? | Patrika News

आपकी बात, वायु प्रदूषण में कमी क्यों नहीं हो रही?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: June 19, 2022 03:41:04 pm

जीवनशैली में बदलाव की जरूरत
विकास के नाम पर जंगल काटे जा रहे हैं। मानव आबादी के बढऩे के कारण भी जंगल एवं चरागाह समाप्त हो रहे हैं। हमें प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग बहुत ही संवेदनशील तरीके से करना होगा। कोरोना काल में हम सबको ऑक्सीजन की कीमत का पता चला था, पर धीरे-धीरे हम सब कुछ भूल गए और उसी ढर्रे पर दौड़ने आंखे बंद कर दौडऩे लगे। हमें संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग करना चाहिए। अपनी जीवनशैली को प्रकृति विरोधी बनाने की बजाय प्रकृति प्रेमी बनाने की जरूरत है।
-मनोज कुमार, जोधपुर
.......................
आपकी बात, वायु प्रदूषण में कमी क्यों नहीं हो रही?
आपकी बात, वायु प्रदूषण में कमी क्यों नहीं हो रही?
औद्योगीकरण से बढ़ती समस्या
प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुंध उपयोग तथा लगातार बढ़ती आबादी के कारण औद्योगीकरण में अधिक बढ़ोतरी हुई है। उद्योगों से निकलने वाली जहरीली हवा के कारण वायु प्रदूषण में कमी नहीं हो रही हैं।
-रक्षिता पटवा, आकोला, चित्तौडग़ढ़
.................
वाहनों का दुरुपयोग
दिनोंदिन बढ़ रहे वायु प्रदूषण का मुख्य कारण वाहनों का दुरुपयोग करना है। जिस तीव्र गति से पेड़ों की कटाई करके शहरों का विस्तार किया जा रहा है, उसी गति से वाहनों का आवागमन भी बढ़ गया है। लोग इतने आरामपरस्त हो गए हैं कि थोड़ी दूर भी पैदल चलना नहीं चाहते। साइकिल चलाना उनके लिये जग हंसाई होती है। दिखावे के लिए एक अकेला आदमी यदि चार पहिए के वाहन का प्रयोग करता है, तो उस गाड़ी से निकला कार्बन डाई ऑक्साइड कई लोगों को बीमार कर देता है।सरकारी वाहनों और निजी वाहनों की तादाद सड़कों पर इतनी बढ़ गई है कि घंटो जाम लगा रहता है। आखिर इन वाहनों से निकला धुआँ कहाँ जाएगा? कार्बन डाइऑक्साइड अवशोषित करने की पेड़ों की भी एक सीमा है। यही वजह है कि वायु प्रदूषण कम नहीं हो रहा है।
-विभा गुप्ता, बेंगलूरु
.................
हम सभी जिम्मेदार
पृथ्वी पर जितना भी प्रदूषण फैलाया गया है, उसके लिए जिम्मेदार मनुष्य स्वयं है। आधुनिकीकरण और औद्योगीकरण के साथ-साथ हमारी आरामतलब जीवनशैली कहीं ना कहीं इसके लिए जिम्मेदार है। बाहर कितना भी सुहावना मौसम हो ,फिर भी घरों में एसी चल रहे हैं, जो पर्यावरण में क्लोरो-फ्लोरो कार्बन उत्सर्जित कर रहे हैं। अंधाधुंध चलते वाहन और कारखाने भी कम जिम्मेदार नहीं हंै। जनसंख्या में तीव्र वृद्धि भी एक कारण है। समस्या के समाधान के लिए एकीकृत कार्यक्रम बनाने की आवश्यकता है।
-एकता शर्मा, जयपुर
.............
वनों की कटाई
वायु प्रदूषण आज एक गंभीर चुनौती है। अत्यधिक मात्रा में कार्बन का उत्सर्जन तथा पर्यावरण के प्रति हमारी लापरवाही इसके लिए जिम्मेदार है। वनों की कटाई, कल-कारखानों से कार्बन उत्सर्जन में वृद्धि तथा वैश्विक स्तर पर सभी राष्ट्र अपने -अपने देश के विकास में वृद्धि के लिए प्रदूषण जनित संसाधनों व यंत्रों का अधिक प्रयोग कर रहे हैं, जिसके फलस्वरूप प्रदूषण में निरन्तर वृद्धि हो रही है।
-कल्याण सिह विरोल, जालौर
.............
बढ़ रहा है वायु प्रदूषण
वायु प्रदूषण में कमी नहीं हो रही है, इसके अनेक कारण हैं। वाहनों की संख्या तीव्र गति से बढ़ रही है, जिनके धुएं के कारण वायु प्रदूषण होता है । कारखानो से निकलने वाली जहरीली गैसें वायु प्रदूषण को बढ़ावा देती हैं। फसल कटने के बाद किसानों द्वारा पराली जलाई जाती है जिसके कारण अत्यधिक मात्रा में धुएं का उत्सर्जन होता है। यह धुआं आस-पास के इलाकों को गंभीर रूप से प्रदूषित करता है। लोग दीवाली पर, शादियों में या अन्य अवसरों पर पटाखों का उपयोग करते हंै, जिससे वायु प्रदूषण होता है।
-खेमू पाराशर, भरतपुर
............
गांवों में बढ़ गया प्रदूषण
वायु प्रदूषण पीछे सबसे बड़ा कारण प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुंध उपयोग होना है। पहले यह समस्या शहरों तक ही सीमित थी, लेकिन अब यह समस्या गांव-देहात तक बढ़ रही है। बढ़ती आबादी के कारण औद्योगीकरण में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। लोगों को रोजगार मुहैया कराने की वजह से इंडस्ट्री से निकलने वाली जहरीली हवा ने वायु को दूषित कर दिया है।
-लोकेन्द्र मीणा ढ़ीपरी, कोटा
...............
नियमों का सख्ती से पालन हो
वायु प्रदूषण आज एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। वायु प्रदूषण को रोकने के लिए नियमों की कमी नहीं है, पर उनकी सख्ती से पालना होनी चाहिए। हम सभी को मिलकर प्रयास वायु प्रदूषण को रोकने के प्रयास करने होंगे।
-साजिद अली, इंदौर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.