scriptWhy is corruption not being curbed? | आपकी बात, भ्रष्टाचार पर लगाम क्यों नहीं लग पा रही? | Patrika News

आपकी बात, भ्रष्टाचार पर लगाम क्यों नहीं लग पा रही?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: December 07, 2021 04:25:16 pm

जागरूकता की कमी
चिंताजनक बात यह है कि भ्रष्टाचार आए दिन नए-नए रेकॉर्ड बना रहा है। भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलने का प्रमुख कारण देशवासियों में जागरूकता की कमी है। लोग अपना काम निकलवाने के लिए लोग घूस दे देते हैं। भ्रष्ट अधिकारियों- कर्मचारियों की शिकायत करने से बचते हैं। इसमें भ्रष्ट नेताओं की भी प्रमुख भूमिका है। नेता सत्ता हथियाने के लिए भ्रष्टाचार को बढ़ावा देते हैं। बेहतर तो यह है कि सभी अफसर ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्य का पालन करें।
-सुदेश बिश्नोई, जोड़किया, श्रीगंगानगर
...........................
आपकी बात, भ्रष्टाचार पर लगाम क्यों नहीं लग पा रही?
आपकी बात, भ्रष्टाचार पर लगाम क्यों नहीं लग पा रही?
कड़ा दंड जरूरी
देश में हर जगह भ्रष्टाचार का बोलबाला है। इसके कम नहीं होने का सबसे बड़ा कारण नैतिकता का अभाव है। यदि भ्रष्टाचारियों को कठोर दंड देकर दंडित किया जाए, तो भ्रष्टाचार कम हो सकता है।
-सुरेंद्र कुमार बिंदल, जयपुर
.....................
बर्खास्त किया जाए
भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाने पर सरकारी कर्मचारी या अधिकारी को तुरन्त बर्खास्त करने का कानून बनाया जाए। जो भी सरकारी कार्मिक भ्रष्टाचार करे, उसे तुरंत बर्खास्त किया जाए, ताकि भविष्य में सभी को सबक मिल सके।
-प्रियव्रत चारण, जोधपुर
................................
मिले शीघ्र सजा
हर जगह पर भ्रष्टाचार के मामले सामने आ रहे हैं। भ्रष्टाचार बढऩे का एक ही कारण है कि दोषी को समय पर सजा नहीं मिल पाती है। कई सालों तक भ्रष्टाचार के मुकदमे चलते रहते हैं। बेहतर तो यह है कि जो भी व्यक्ति भ्रष्टाचार के मामले में पकड़ा जाए, उस पर शीघ्र कार्रवाई कर 3 महीने के अंदर चालान पेश कर दिया जाए, जिससे कि भ्रष्टाचार करने वाले व्यक्ति को शीघ्र सजा मिल सके।
-ओम प्रकाश शर्मा, कांकरोली
....................
नैतिक मूल्यों के प्रति दृढ़ता जरूरी
वर्तमान में भ्रष्टाचार की जड़ें व्यापक रूप से फैली हुई हैं। भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना सबकी जिम्मेदारी है। यदि लोग नैतिक मूल्यों के प्रति दृढ़ रहें, तो भ्रष्टाचार पर काबू पाया जा सकता है।
-प्रियंका महेश्वरी, जोधपुर
...................................
जल्दी अमीर बनने की लालसा
समाज में यह धारणा मजबूत होती जा रही है कि वर्तमान में वही इंसान ईमानदार है, जिसको भ्रष्टाचार करने का मौका नहीं मिला। कमजोर मॉनिटरिंग और जल्दी से अमीर बनने की लालसा से लगातार भ्रष्टाचार बढ़ रहा है ।
-चंद्रेश कलाल चुंडावाडा, डूंगरपुर
...........................
टोल फ्री नंबर जारी किया जाए
सभी शासकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया जाना चाहिए और भ्रष्टाचार के मामलों पर गंभीरता से ध्यान दिया जाना चाहिए। भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतों के लिए हर जिले में एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाना चाहिए। शिकायतों का एक निश्चित समय सीमा में समाधान किया जाना चाहिए।
-आलोक वालिम्बे, बिलासपुर, छत्तीसगढ़
..................................
हर कार्य की समयावधि तय हो
भ्रष्टाचार का मूल कारण किसी भी सरकारी कार्यालय में लगने वाला समय है। अगर सभी कार्यों के लिए एक समय अवधि निश्चित कर दी जाए तो बहुत हद तक भ्रष्टाचार से निजात मिल सकती है
-पदम लाल गुर्जर, टोंक
............................
सभी सुविधाएं छीन ली जाएं
भ्रष्टाचार पर लगाम नहीं लग पाने के अनेक कारण हंै। राजनीति और सरकारी विभागों से जुड़े लोगों की कथनी और करनी में बहुत भारी अंतर है। पैसा बनाने के लिए लोग भ्रष्टाचार करने लगते हैं। कानून का निष्पक्षता से पालन करवाने, डिजिटल तकनीक को और ज्यादा बढ़ाने, रंगे हाथ पकड़े जाने वालों से सभी सुविधाएं छीन लेनी चाहिए।
-भगवती लाल जैन, राजसमंद
.............................
बढ़ता ही जा रहा है भ्रष्टाचार
केंद्र व राज्य सरकारें भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कितने ही दावे क्यों न करें, तथ्य यह है कि भ्रष्टाचार पर पूरी तरह नकेल कसना आज भी बहुत कठिन प्रतीत होता है। यह बुराई इस कदर बढ़ चुकी है कि इसमें चपरासी से लेकर अधिकारी तक लिप्त पाए जा रहे हैं। भ्रष्टाचार के मामले में कड़ी कार्रवाई करने की आवश्यकता है, ताकि देश को दीमक की तरह खा रही इस बीमारी को खत्म किया जा सके।
-शत्रुघ्न सिंह राजावत, जयपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Club House Chat मामले में दिल्ली पुलिस कर रही 19 वर्षीय छात्र से पूछताछ, हरियाणा से भी हुई तीन गिरफ्तारियांCorona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकामुंबई: 20 मंजिला इमारत में भीषण आग में दो की मौत, राहत बचाव कार्य जारीयूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...ओमिक्रॉन का कहर-20 दिन में 117 फ्लाइट्स कैंसिलसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदलखीमपुर खीरी कांड में दूसरी चार्जशीट दाखिल, चार किसानों को बनाया आरोपी, तीन को राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.