scriptआपकी बात, सरकारी भूमि पर अतिक्रमण की समस्या गंभीर क्यों होती जा रही हैं? | Why is the problem of encroachment becoming serious? | Patrika News

आपकी बात, सरकारी भूमि पर अतिक्रमण की समस्या गंभीर क्यों होती जा रही हैं?

Published: Dec 19, 2021 06:00:21 pm

Submitted by:

Gyan Chand Patni

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

अवैध उत्खनन पर नाम मात्र की कार्रवाई

अवैध उत्खनन पर नाम मात्र की कार्रवाई

नियमित निगरानी और सजा जरूरी
जिन अधिकारियों और कर्मचारियों पर भूमि की सुरक्षा की जिम्मेदारी है, वे तुरंत अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं करते हैं। इस संबंध में कानून भी लचीला है। सरकारी भूमि को अतिक्रमण से बचाने के लिए नियमित निगरानी और कड़ी सजा का प्रावधान होना आवश्यक है। -जयवंत होलकर, इंदौर
………………….
भ्रष्टाचार से बढ़ी समस्या
बढ़ती हुई आबादी और सरकारी तंत्र का लापरवाह रवैया अतिक्रमण के लिए जिम्मेदार है। भ्रष्टाचार के कारण भी यह समस्या बढ़ रही है।
-मुकेश पोसवाल, बामनवास, सवाई माधोपुर
…………………

नेता देते हैं अतिक्रमण को बढ़ावा
सरकारी भूमि पर अतिक्रमण की समस्या गंभीर है। इसका मुख्य कारण सरकारी अधिकारियों द्वारा इस मामले को नजरअंदाज करना है। सरपंच और सचिव अतिक्रमणकारियों को शह देते हैं भ्रष्ट नेता अतिक्रमण को बढ़ावा देते हैं।
-रामकरण नायक, बनेड़ा, भीलवाड़ा
……………………………
जटिल हो गई समस्या
सरकारी भूमि अतिक्रमण करने से कोई नहीं चूकता। जहां जी चाहे खाली जमीन देखकर घर बना लेते हैं। खेती लायक हो तो खेती करने लगते हैं। यह समस्या जटिल होती जा रही है।
-सरिता प्रसाद, पटना, बिहार
…………………..
भूमाफिया को संरक्षण
अतिक्रमण करने वाले भूमाफिया भी किसी ना किसी नेता के दम पर ही कार्य करते हैं, जिस वजह से प्रशासन भी मूकदर्शक बना रहता है। भूमाफिया सदैव ही सक्रिय रहते हैं। नेताओं के संरक्षण के कारण भूमाफिया को प्रशासन का डर नहीं रहता।
-विजय महाजन प्रेमी, वृंदावन, मथुरा
……………….
लापरवाह और भ्रष्ट है सरकारी तंत्र
हमारे देश में सरकारी भूमि पर अतिक्रमण की समस्या गंभीर होती जा रही है। इसकी वजह है सरकारी तंत्र का लापरवाह एवं भ्रष्ट होना। इन्हीं कारणों से सरकारी भूमि पर अतिक्रमण की समस्या गंभीर होती जा रही है। यदि सरकार इस और गंभीर रूप से ध्यान दे, कड़े कानून के साथ अतिक्रमण हटाया जाए, तो समस्या पर काबू पाया जा सकता है।
-सुरेंद्र कुमार बिन्दल, जयपुर
……………….
भूमाफिया रहते हैं सक्रिय
भू माफियाओं के लिए सरकारी भूमि पर कब्जा करना आसान होता है। सरकारी अधिकारी अपनी व्यस्तता के कारण भूमि की देखभाल में उतनी निरन्तरता नहीं रख पाते। सामान्यतया जो बड़े माफिया हैं, वे ही कब्जा करते हैं और कुछ समय बाद किसी सीधे-सादे व्यक्ति को बेच देते हैं। जब सरकार की कार्रवाई शुरू होती है, तो भूमाफिया बच जाते हैं।
-सुरेंद्र कुमार त्रिपाठी, रतलाम, म.प
…………………..
गठजोड़ है मुख्य कारण
सरकारी भूमि पर अतिक्रमण आज एक प्रमुख समस्या बन गई है। इसका मुख्य कारण अतिक्रमण माफिया का सरकारी तंत्र से गहरा गठजोड़ है, जिसमें सरकारी तंत्र माफिया का पूरा साथ देता है। यदि अतिक्रमण की प्रारंभिक अवस्था में ही इसे हटा दिया जाए, तो आसानी से हट सकता है लेकिन प्रशासन आंखें बंद किए रहता है। आम जन की चुप्पी भी एक कारण है।
-कम्मू जी, बारां
………………
तुरंत नहीं होती कार्रवाई
सरकारी भूमि पर अतिक्रमण आम बात हो गई है। लालच के चलते यह समस्या बढ़ी है। प्रशासन अतिक्रमण के मामले में तुरंत कार्रवाई नहीं करता, जिससे अतिक्रमण करने वालों के हौसले बढ़ जाते हैं।
-हैप्पी चौधरी, विरावली, प्रतापगढ़
…………………
सरकारी सिस्टम जिम्मेदार
सरकारी भूमि पर अतिक्रमण की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है। इसके लिए स्वयं सरकारी सिस्टम जिम्मेदार है। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के ज्यादातर मामलों में सरकारी नुमाइंदे और नेता लिप्त नजर आते हैं।
-धर्मेश जैन, कोटा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो