scriptWill the Agneepath scheme reduce the pension expenditure of the army o | आपकी बात, अग्निपथ योजना से सेना के पेंशन खर्च में कमी आएगी या नहीं? | Patrika News

आपकी बात, अग्निपथ योजना से सेना के पेंशन खर्च में कमी आएगी या नहीं?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Published: June 22, 2022 04:56:31 pm


दो दशक बाद आएंगे नतीजे
अग्निपथ योजना के परिणाम दो दशक बाद आएंगे, यह लोगों को समझना होगा। सतत भर्ती चक्र से लगभग दो दशक बाद एक ऐसा समय आएगा जब ७५ फीसदी जवान अग्निपथ योजना से जुड़ चुके होंगे। इससेे पूर्व सैनिकों के पेंशन व्यय पर ७५ फीसदी तक कमी आने का अनुमान है। तब पेंशन पाने वालों की संख्या महज पच्चीस प्रतिशत रह जाएगी।
-नरेश कानूनगो, देवास, मध्यप्रदेश
...........................
आपकी बात, अग्निपथ योजना से सेना के पेंशन खर्च में कमी आएगी या नहीं?
आपकी बात, अग्निपथ योजना से सेना के पेंशन खर्च में कमी आएगी या नहीं?
जीवन निर्वाह मुश्किल
अग्निपथ योजना के अंतर्गत चार वर्ष की अवधि समाप्त होने के बाद अग्निवीरों के एकमुश्त रकम मिलेगी। पेंशन नहीं मिलने से उनका और उनके परिवार का जीवन-निर्वाह करना बहुत मुश्किल होगा।
-विभा गुप्ता, मैंगलोर, कर्नाटक
.......................
आर्थिक बदहाली बता रही सरकार
सेना के पेंशन खर्च को कम करने की बात कहकर सरकार खुद देश की आर्थिक स्थिति की बदहाली को उजागर कर रही है। यह विषय बड़ा गंभीर है। इसे केवल आर्थिक खर्च के आधार पर नहीं जांचना चाहिए। वैसे आगे जाकर खर्च में कमी आने की जगह बढ़ोतरी ही होगी क्योंकि रिटायर होने वालों की संख्या बहुत तेज़ी से बढ़ेगी, पेंशन के लिए आंदोलन होंगे और सरकार को आखिरकार पेंशन देनी ही होगी।
मुहम्मद इमरान, जयपुर
........
पेंशन व्यय में होगी कमी
अग्निपथ योजना से सेना में चार साल काम करने के बाद में पेंशन नहीं दी जाएगी। एक निश्चित राशि ही दी जाएगी जिससे सेना के कुल पेंशन खर्चे में भारी कमी आएगी। सेना में बहुत लंबे समय तक पहले सैनिक को उसके बाद उसकी वीरांगना को पेंशन देनी पड़ती है। इस योजना में पेंशन खर्च में अवश्य कमी आएगी क्योंकि पेंशन के साथ मेडिकल व अन्य खर्चे सरकार को वहन नहीं करने पड़ेंगे।
-माधव सिंह, श्रीमाधोपुर
...............................

दो दशक बाद होगा कम
भारत अपने रक्षा बजट का करीब पचास फीसद हिस्सा सैनिकों के वेतन और पेंशन पर खर्च करता है, जबकि अमरीका और अन्य देश इससे कम खर्च करते है । इस योजना का मकसद भारतीय सेना द्वारा वेतन और पेंशन के मद में खर्च की जा रही भारी-भरकम राशि को भी कम करना है। हर साल लाखों जवान रिटायर होते हैं। अग्निपथÓ से दो दशक बाद पेंशन खर्च पिचहत्तर फीसदी तक कम हो जाएगा।
खेमू पाराशर, भरतपुर
....................
देशभक्ति जरूरी हैं
इस योजना से युवाओं को देश की सेवा करने का अवसर मिल रहा है, इससे अच्छा और क्या हो सकता हैं। फिलहाल पेंशन की टेंशन नहीं करनी चािहए। बस युवाओं मे देशभक्ति जिन्दा रहनी चाहिए।
- प्रियव्रत चारण, जोधपुर
..............
पेंशन भार को थामना चुनौती
भारतीय सेना को भविष्य की जरूरत के अनुसार सजाने-संवारने और तैयार करने के लिए केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना शुरू की है। अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए अग्निवीरों की सेना में भर्ती योजना का सबसे बड़ा मकसद तो सैनिकों की औसत आयु को और अधिक युवा करना है। हालांकि इसी के साथ भारतीय सेना द्वारा वेतन और पेंशन के मद में खर्च की जा रही भारी-भरकम राशि को भी कम करना बड़ा लक्ष्य है। इस योजना का यदि सफलता से क्रियान्वयन होता है तो कम से कम दो दशक के बाद पूर्व सैनिकों के पेंशन पर व्यय में 75 फीसदी तक की कमी आ सकती है।
-अजिता शर्मा, उदयपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र विधानसभा में शिंदे सरकार का शक्ति परीक्षण आज, स्पीकर ने उद्धव खेमे को दिया झटकाहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतपीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणदिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से होगा शुरू, विधायकों की सैलरी समेत कई विधेयकों को मिल सकती है मंजूरीलालू यादव ICU में भर्ती, बेहोशी की हालत में लाए गए थे अस्पताल, कल सीढ़ी से गिरने पर टूटी थी हड्डीपंजाब: मुख्यमंत्री भगवंत मान आज कैबिनेट का करेंगे विस्तार, पांच नए मंत्री लेंगे शपथजम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के बीच अनंतनाग में आतंकी हमला, आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोलीकोपनहेगन के शॉपिंग मॉल में ताबड़तोड़ फायरिंग, 7 लोगों की मौत, कई घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.