आपकी बातः क्या पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुझान बढ़ेगा?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

By: Nitin Kumar

Published: 17 Feb 2021, 07:47 PM IST

हो सकते हैं बेहतरीन विकल्प

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगाम के तरीके पर सरकारों की चुप्पी से स्पष्ट है कि फिलहाल इन पर टैक्स कटौती की कोई कवायद नहीं होगी। ऐसे में हमें वैकल्पिक ईधन चुनने होंगे। आज के समय में इलेक्ट्रीफाइड ट्रांसपोर्टेशन की चाल तेज हो गई है। लेकिन भारत में मौजूद कम चार्जिंग विकल्प को देखते हुए इसे लोग खरीद नहीं पाते हैं। इलेक्ट्रिक वाहन एक बहुत ही मोहक विकल्प है, विशेष रूप से उस पर्यावरण में जहां हम और हमारे आसपास के लोग रहते हैं।

डॉ. अजिता शर्मा, उदयपुर

…..................................

कम खर्चीला है विकल्प

आज के दौर में महंगाई की मार, पर्यावरण प्रदूषण और डीजल वाहनों के खर्चीले रख-रखाव के चलते लोग विकल्प के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को लेकर अवश्य ही सोचेंगे। शिक्षित और युवा पीढ़ी यह भी भली- भांति जानती है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की मेंटीनेंस आसान है, पर्यावरण के अनुकूल है और इसके मॉडल बेहद आकर्षक भी हैं। पेट्रोल-डीजल वाहनों की अपेक्षा ये ज्यादा भरोसेमंद साबित हो रहे हैं। ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हमारे देश के लिए ये वाहन आशा की एक किरण भी होंगे। इलेक्ट्रिक वाहन की रिसेल प्राइज भी अच्छी मिलने की संभावना है। इस दिशा में रुझान प्रकृति और देश के नागरिकों के लिए वरदान बन सकता है।

भगवान प्रसाद गौड़, उदयपुर

…..................................

महंगाई की मार से राहत

पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी से लोगों का इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुझान अवश्य बढ़ेगा। बढ़ती महंगाई के कारण लोगों को पेट्रोल-डीजल के पैसे देने में काफी कठिनाई होगी। इलेक्ट्रिक वाहनों को कम बिजली चाहिए। और इनसे प्रदूषण से भी बचा जा सकता है।

पारुल कुमावत, चौमूं (जयपुर)

…........................................

प्रदूषण से मिलेगी निजात

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में कमी के बावजूद पेट्रोल व डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी चिंतित करती है‌। यह आम आदमी की परेशानी बढ़ाती है। निश्चित रूप से लोगों का अब इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुझान बढ़ेगा, क्योंकि बिजली वाले वाहनों में लोगों को फायदा मिलेगा, वहीं पर्यावरण प्रदूषण से निजात भी मिलेगी।

शिवजी लाल मीना, जयपुर

…......................................

बैटरी वाहन अपनाएंगे लोग

पेट्रोल-डीजल महंगा होने पर निश्चित रूप से लोगों का रुझान बैटरी वाले वाहनों की तरफ बढ़ेगा।

जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहन के सफल मॉडल बाजार में आएंगे, लोग उन्हें पसंद करेंगे। इलेक्ट्रिक वाहन प्रदूषण के लिहाज से भी अच्छे हैं।

कमलेश कुमार उपाध्याय, निवार, कटनी (मध्यप्रदेश)

…..........................................

बढ़ते दामों ने बढ़ाया रुझान

जनता का रुझान इस समय इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की ओर बढ़ रहा है। क्योंकि दिन- प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि हो रही है। वहीं इलेक्ट्रिक वाहन प्रदूषणमुक्त होते हैं। अतः जनता इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के प्रति अग्रसर हो रही है।

डॉ के.के. माहेश्वरी, ग्वालियर

….................................

वाहनों से दूर होंगे लोग

सच तो यह है दामों में हो रही वृद्धि ग्रामीण और मध्यम आय वाले लोगों का वाहनों के प्रति लगाव कम करेगी। इलेक्ट्रिक वाहनों को उम्मीद के अनुरूप तरजीह नहीं मिलेगी, बल्कि जो वाहन मौजूद हैं उनका भी संचालन कम हो जाएगा।

ओम हरित, फागी, जयपुर

Nitin Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned