scriptहाथी के दांत | With ivory | Patrika News
ओपिनियन

हाथी के दांत

असलियत जानने के बावजूद पाकिस्तान की मदद करने की नीति को क्या समझा
जाए? पाकिस्तान भारत ही नहीं, अमरीका को भी लगातार धोखा देता आ रहा है

Jun 21, 2015 / 11:37 pm

शंकर शर्मा

Pakistan

Pakistan

आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान को धमकियां देते-देते अमरीका का मुंह भले थक गया हो लेकिन पाकिस्तान पर इसका कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा। ताजा अमरीकी रिपोर्ट भी यही बताती है कि आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान दिखावे की लड़ाई कर रहा है यानी उन्हीं आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है जो उसके लिए खतरा हैं। लश्कर-ए-तैयबा जैसे संगठनों के खिलाफ कार्रवाई तो दूर बल्कि वह उन्हें मदद पहुंचा रहा है।

रिपोर्ट यह भी स्वीकार करती है कि भारत लम्बे समय से आतंकवाद का शिकार बनता रहा है। सबसे बड़ी चिंता इसी बात की है कि पाकिस्तान और उस जैसे अनेक देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का नाटक करने के साथ-साथ उसकी मदद में भी पीछे नहीं हैं। पाकिस्तान के खिलाफ होने वाला आतंकवाद तो उन्हें नजर आता है लेकिन दूसरे देशों पर हमला करने वाले आतंकी संगठन नजर नहीं आते।

पाकिस्तान और उस जैसे दूसरे देशों को समझना होगा कि दो नजरिए से देखकर आतंकवाद खत्म नहीं किया जा सकता। इतिहास गवाह है कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जिन आतंकी संगठनों को पनपाया उनमें से कुछ बाद में उसके ही दुश्मन बन गए। अपनी गलतियों की कीमत वह चुका रहा है और आगे भी चुकाता रहेगा। आतंकी आज तक किसी के सगे नहीं हुए और उनसे ऎसी उम्मीद करना भी बेकार है।

इतिहास गवाह है जिस अल-कायदा को अमरीका ने पहले प्रश्रय दिया उसी से आज वह संघर्ष कर रहा है। हैरत तो यह है कि पाकिस्तान की करतूतों को जानने के बावजूद अमरीका उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई क्यों नहीं करता? रिपोर्ट जारी करना और चेतावनी देना अलग बात है उसे सबक सिखाना दूसरी बात। पर्दे के पीछे से आतंकवाद का साथ देना पाकिस्तान की मजबूरी मानी जा सकती है लेकिन अमरीका की तो नहीं।

असलियत जानने के बावजूद उसकी मदद करने की नीति को क्या समझा जाए? पाकिस्तान भारत ही नहीं, अमरीका को भी लगातार धोखा देता रहा है। अमरीका के सबसे बड़े दुश्मन ओसामा बिन लादेन की मदद करके पाकिस्तान ने दिखा दिया कि उसके लिए अपने स्वार्थ सबसे बड़े हैं। बावजूद इसके अमरीका का पाकिस्तान को आर्थिक मदद मुहैया कराना हर किसी की समझ से बाहर की बात है।

पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए जरूरी है कि उसकी आर्थिक व सैन्य सहायता बंद कर दी जाए। ऎसा होते ही पाकिस्तान रास्ते पर आ जाएगा। कोरी रिपोर्ट जारी करने से पाकिस्तान की सेहत पर असर पड़ने वाला नहीं, यह अमरीका और उसके सहयोगी देशों की समझ में आ जाना चाहिए।


Home / Prime / Opinion / हाथी के दांत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो