scriptखुद की राह में बिछा रहे कांटे, राजनीतिक मोहरा बनती स्त्रियां | Women are moving in Iran these days | Patrika News

खुद की राह में बिछा रहे कांटे, राजनीतिक मोहरा बनती स्त्रियां

locationजयपुरPublished: Jun 22, 2018 03:52:00 pm

ईरान में इन दिनों स्त्रियाँ एक आन्दोलन कर रही हैं। और वह आंदोलन कोई बहुत बड़ी बात पर न होकर केवल इसी बात पर है कि उन्हें हिजाब नहीं पहनना है। उन्हें दास नहीं बनना है।

women-are-moving-in-iran-these-days

ईरान में इन दिनों स्त्रियाँ एक आन्दोलन कर रही हैं। और वह आंदोलन कोई बहुत बड़ी बात पर न होकर केवल इसी बात पर है कि उन्हें हिजाब नहीं पहनना है। उन्हें दास नहीं बनना है।

इंटरनेट पर बहुत ही रोचक एक खबर पढ़ने को मिली है, ईरान में इन दिनों स्त्रियाँ एक आन्दोलन कर रही हैं। और वह आंदोलन कोई बहुत बड़ी बात पर न होकर केवल इसी बात पर है कि उन्हें हिजाब नहीं पहनना है। उन्हें दास नहीं बनना है। तो ऐसे में पश्चिमी उदारवादियों का रवैया ईरानी महिलाओं के अनुसार कितना सहयोगात्मक है, कितना नहीं, यह इस खबर में है। इसे मैंने अनुवाद कर अपने मित्रों और खास तौर पर महिला मित्रों के लिए प्रस्तुत किया है, जिससे यह समझ में आए कि आखिर एक सिक्के के दो चेहरे सुविधा के हिसाब से क्या होते हैं?

“मसीह अलिनेजाद ने पश्चिमी स्त्रीवादियों को खरीखोटी सुनाते हुए कहा है कि हमारी मदद करने के प्रयास में आप स्थितियों को और बिगाड़ रही हैं। उन्होंने वाशिंगटन डीसी में कहा कि मेरे देश में आने वाली कई स्त्री वादियों, और ख़ास तौर पर महिला राजनेताओं ने कहा है कि वे देश का क़ानून नहीं तोड़ना चाहती हैं।” उन्होंने इस बात की तरफ ध्यान इंगित कराया कि कई समझदार महिलाएं भी ईरान जैसे देशों में पर्दा करना पसंद करती हैं। उन्होंने आगे कहा कि “ईरान की महिलाएं दास नहीं होना चाहती हैं। वे नहीं चाहतीं कि ईरान के शासन के द्वारा या पुरुषों के द्वारा उन्हें यह बताया जाए कि उन्हें क्या पहनना है।”

वे आगे कहती हैं कि “अमेरिका में जब मैं अनिवार्य हिजाब की बात करती हूँ, तो मेरे सामने यह सवाल आता है कि “यह एक सांस्कृतिक समस्या है।” जबकि ऐसा नहीं है। क्रांति से पहले हमारे पास ईरान में यह विकल्प था कि हम क्या पहनना चाहती हैं। बाध्यता कभी ईरानी संस्कृति का हिस्सा नहीं थी।” इसके साथ ही अलिनेजाद ने कहा कि कुछ पश्चिमी स्त्रीवादी इसलिए भी ईरान की आलोचना नहीं करती हैं, क्योंकि ऐसा करने से उन्हें राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की नीतियों के साथ माना जाएगा। इस खबर के अपने-अपने अनुसार मतलब निकाले जा सकते हैं। मगर एक जो सबसे बड़ी बात है वह यह कि स्त्रियों को राजनेताओं के हाथों में खेलने की आवश्यकता क्या है? क्या जो हमारी राजनीतिक विचारधारा का नहीं है, वह एक पहलू पर हमारे किसी मत का समर्थन करता है, तो क्या केवल उसके विरोध में हम अपनी पूरी अस्मिता को ही दांव पर लगा दें? वीडियो में अलिनेजाद खुलकर कह रही हैं कि यह केवल एक कपड़ा भर नहीं है, यह अस्मिता की बात है।” पश्चिमी स्त्रीवादियों को डोनाल्ड ट्रंप के साथ खड़ा नहीं होना है, यह समझ आता है, मगर फिर वे ऐसी महिला हिलेरी क्लिंटन के साथ क्यों खड़ी थीं, जिसके पति पर पद का दुरुपयोग करते हुए एक महिला के शोषण का मामला दर्ज था? और हिलेरी क्लिंटन ने अपने पति से तलाक भी नहीं लिया था और बहुत आराम से उसके नाम और पद का प्रयोग करके अपने राजनीतिक सफर को पूरा कर रही थीं। बहुत ही भ्रामक-सा एक दृश्य इस समय हमारे सामने उपस्थित है। राजनीतिक विरोध में हम इतने अंधे हो रहे हैं, कि स्वयं अपनी ही राह को काँटों से भर रहे हैं, और एक अँधेरे मोड़ पर जाकर खड़े हो रहे हैं।

सोनाली मिश्र

– फेसबुक वाल से साभार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो