सुशील कुमार ही नहीं ओलंपिक में भाग लेने वाले ये 6 पहलवान भी जा चुके हैं जेल

पूरी दुनिया में भारत का परचम लहराने वाले सुशील कुमार के लिए अब फैंस भी कड़ी सजा की मांग कर रहे हैं। 4 मई को छत्रसाल स्टेडियम के अखाड़े में दो गुटों में झगड़ा हो गया था, जिसमें जूनियर पहलवान सागर धनखड़ की मौत हो गई थी।

By: Mahendra Yadav

Published: 25 May 2021, 05:33 PM IST

भाररत के ओलंपिक मेडल लाने वाले पहलवान सुशील कुमार को मर्डर केस में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पूरी दुनिया में भारत का परचम लहराने वाले सुशील कुमार के लिए अब फैंस भी कड़ी सजा की मांग कर रहे हैं। 4 मई को छत्रसाल स्टेडियम के अखाड़े में दो गुटों में झगड़ा हो गया था, जिसमें जूनियर पहलवान सागर धनखड़ की मौत हो गई थी। सुशील कुमार पर सागर की हत्या का आरोप है। पुलिस ने हाल ही दिल्ली के मुंडका इलाके से फरार चल रहे सुशील कुमार और उसके एक साथी को गिरफ्तार किया। फिलहाल सुशील कुमार छह दिनों की पुलिस रिमांड पर है।

क्या छीने जाएंगे सुशील कुमार के मेडल?
सुशील कुमार ने दो बार ओलंपिक खेलों में मेडल जीता, जिसमें एक रजत और एक कांस्य पदक शामिल रहे। ऐसे में सवाल उठता है कि हत्या का दोष साबित होने पर क्या सुशील कुमार के मेडल छीने जाएंगे? हालांकि अब तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है जिसमें अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने आपराधिक मामलों में किसी का मेडल छीना हो। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें ओलंपिक विजेता खिलाड़ियों ने जघन्य अपराध किए हैं। इसके बावजूद उनके मेडल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

यह भी पढ़ें— मर्डर केस: सुशील कुमार की गिरफ्तारी पर फैंस बोले-सजा मिलनी ही चाहिए

peter_farkas.png

ओलंपिक में भाग लेने वाले ये खिलाड़ी भी जा चुके हैं जेल
वहीं बात करें ओलंपिक में भाग लेने वाले पहलवानों के बारे में तो सुशील कुमार के अलावा 6 पहलवान भी जघन्य अपराधों में जेल की हवा खा चुके हैं।

1. ‌पीटर फार्कस - हंगरी के पहलवान पीटर फार्कस ने वर्ष 1992 के बार्सिलोना ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। वहीं वर्ष 1996 में उन्हें मारिजुआना फार्म चलाने के आरोप में पांच साल जेल की सजा हुई थी। वर्ष 2014 में इन्हें जेल से रिहा कर दिया गया।

2. राइमो हिरवोनेन- फिनलैंड के पहलवान राइमो को हिंसा और डकैती के आरोप में जेल जाना पड़ा था। राइमो ने 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में हिस्सा लिया था।

यह भी पढ़ें— मर्डर केस: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा, किन वजहों से हुई पहलवान सागर धनखड़ की मौत

3. टोनी हन्नुला- फिनलैंड के ही एक अन्य पहलवान टोनी हन्नुला कासे भी हिंसा और डकैती के आरोप में दस साल जेल में बिताने पड़े थे। टोनी ने वर्ष 1984 के लॉस एंजेलिस ओलंपिक में भाग लिया था।

4. डॉक स्ट्रांग- अमरिकी पहलवान डॉक स्ट्रांग को सार्वजनिक रूप से नशा करने के जुर्म में अरेस्ट किया गया था। उन्होंने जेल की कोठरी में ही सुसाइड कर लिया था। डॉक ने वर्ष 1936 के बर्लिन ओलंपिक में भाग लिया था।

5. अलक्जेंडर कोलचिन्सकी- यूक्रेन के इस पहलवान को जबरन वसूली के आरोप में 7 साल की सजा सुनाई गई थी। हालांकि वर्ष 1996 में राष्ट्रपति ने उन्हें पैरोल दे दी थी। अलक्जेंडर कोलचिन्सकी ने वर्ष 1976 और 1980 के ओलंपिक खेलों में दो स्वर्ण पदक जीते थे।

6. एलेक्सिस विला- क्यूबा के इस पहलवान को फोर्ट लॉडरडेल-हॉलीवुड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आतंकवाद के कथित प्रयास के लिए 3 साल की सजा हुई। वहीं 2020 में विला को एक मर्डर के केस में 15 साल जेल की सजा हुई थी। एलेक्सिस ने वर्ष 1996 के अटलांटा ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned