scriptआईएसएसएफ विश्व कप: बिंद्रा ने कटाया रियो ओलंपिक का टिकट | Abhinav Bindra gets fourth Olympic quota place | Patrika News

आईएसएसएफ विश्व कप: बिंद्रा ने कटाया रियो ओलंपिक का टिकट

Published: May 29, 2015 12:12:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

ओलम्पिक
में भारत को स्वर्ण दिलाने वाले स्टार निशानेबाज
अभिनव बिंद्रा ने रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया

Abhinav Bindra

Abhinav Bindra

म्यूनिख। ओलम्पिक में भारत को एकमात्र व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण दिलाने वाले स्टार निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने गुरूवार को रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया। अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप (राइफल/पिस्टल) की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में छठा स्थान हासिल करने के साथ ही बिंद्रा ने रियो ओलम्पिक के लिए भारतीय उम्मीदवार के चौथे रिक्त खिलाड़ी के स्थान की भरपाई कर दी।

बिंद्रा ने एक दिन पहले हुए क्वालीफाइंग दौर में 627.5 स्कोर के साथ फाइनल्स में प्रवेश किया। फाइनल्स में बिंद्रा एक समय आठ प्रतिभागियों के बीच शीर्ष पर चल रहे थे, लेकिन अंतत: उन्हें छठे स्थान से संतोष करना पड़ा। स्पर्धा का स्वर्ण चीन के झू किनान ने 206 के स्कोर के साथ हासिल किया। रूस के व्लादिमिर मास्लेनिकोव दूसरे, जबकि युक्रेन के ओलेह तसारकोव ने तीसरे स्थान के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

रियो ओलम्पिक में पुरूषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में तीन रिक्त स्थान थे और चीन के झू किनान तथा चीन के ही यांग होरान पहले ही अपनी जगह पक्की कर चुके थे। इस तरह बचे एक रिक्त स्थान के लिए रजत पदक विजेता मास्लेनिकोव जगह नहीं बना पाए, क्योंकि रूस से दो रिक्त स्थानों पर पहले ही दो खिलाड़ी क्वालीफाई कर चुके हैं।

इस तरह फाइनल्स में मौजूदा ओलम्पिक चैम्पियन एलिन जॉर्ज के बाहर होते ही बिंद्रा ने युक्रेन के तसारकोव और रूस के प्लेटिकोसिक के साथ रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रणिंदर सिंह ने कहा कि हमें बिंद्रा के देर-सबेर ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लेने का पूरा भरोसा था। वह यूं ही ओलम्पिक चैम्पियन नहीं रहा। बिंद्रा से पहले भारत की ओर से रियो ओलम्पिक के लिए जीतू राय, गगन नारंग और अपूर्वी चंदेला पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो