ओलंपिक के बाद एक और बड़ा टूर्नामेंट स्थगित, अब 2021 में होगा शतरंज ओलम्पियाड

Chess Olympiad इस साल गर्मी में मास्को में होना था, लेकिन CoronaVirus के संभावित खतरे के मद्देनजर अब अगले साल ग्रीष्मकाल में होगा।

Mazkoor Alam

25 Mar 2020, 06:18 PM IST

नई दिल्ली : मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक 2020 को एक साल के लिए स्थगित करने को लेकर जापान और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के बीच सहमति बनने के बाद बुधवार को एक और बड़ा टूर्नामेंट एक साल तक टालने की खबर आई है। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) ने अब यह फैसला लिया है कि रूस की राजधानी मॉस्को में होने वाला शतरंज ओलम्पियाड-2020 (Chess Olympiad 2020 ) को कोरोना वायरस (CoronaVirus) के संभावित खतरे के मद्देनजर एक साल के लिए टाल दिया जाए। फीडे ने बुधवार को इसकी आधिकारिक जानकारी दी।

अब होगा अगले साल

फिडे ने बताया कि यह आयोजन मॉस्को में 2020 के ग्रीष्मकाल में होना था, जो अब 2021 के ग्रीष्मकाल में वहीं होगा। फिडे ने कहा, "विश्व स्वास्थ संगठन की रिपोर्ट चिंताजनक है। इसके अनुसार, पूरे विश्व में कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा हो रहा है। इसी कारण आईओसी ने टोक्यो ओलम्पिक-2020 को स्थगित कर दिया है। इसके बाद हमने भी 44वें शतरंज ओलम्पियाड को टालने का फैसला किया है।

अगले साल होगा ओलंपिक

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच इस बात की सहमति बन गई है कि 24 जुलाई 2020 से शुरू होने वाले ओलंपिक गेम्स को एक साल के लिए टाल दिया जाए। शिंजो आबे ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बैक से इस बारे में बात की थी। उनके इस प्रस्ताव को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने मान लिया है। लेकिन आपको यह बताते चलें कि टोक्यो ओलंपिक भले अगले साल 2021 में आयोजित होगा, लेकिन इनका नाम तब अब भी टोक्यो ओलंपिक 2020 ही रहेगा। फिडे ने कहा कि कोरोना वायरस के अलावा अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति का टोक्यो ओलम्पिक-2020 को स्थगित करने का फैसला भी शतरंज ओलम्पियाड को टालने का कारण रहा।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned