फेमिना मैगजीन की कवर पर भारत की "गोल्डन गर्ल्स " को मिली जगह, फोटोज में लग रही परियों सी सुन्दर

फेमिना मैगजीन की कवर पर भारत की

| Publish: Dec, 24 2018 08:08:16 PM (IST) | Updated: Dec, 24 2018 08:11:12 PM (IST) अन्य खेल

2018 एशियाई खेलों में भारत की बेटियों ने शानदार प्रदर्शन किया था । हिमा दास, स्वप्ना बर्मन, राही सरनोबत और विनेश फोगाट आदि ने भारत का मान बढ़ाया और देश के लिए पदक भी जीतें । इसका ही परिणाम है कि देश की और बेटियां खेल की दुनिया में भारत का मान बढ़ाएं इसके लिए कई प्रयास भी किये जा रहे हैं ।

नई दिल्ली । 2018 एशियाई खेलों में भारत की बेटियों ने शानदार प्रदर्शन किया था । हिमा दास, स्वप्ना बर्मन, राही सरनोबत और विनेश फोगाट आदि ने भारत का मान बढ़ाया और देश के लिए पदक भी जीतें । इसका ही परिणाम है कि देश की और बेटियां खेल की दुनिया में भारत का मान बढ़ाएं इसके लिए कई प्रयास भी किये जा रहे हैं । इन्ही प्रयासों में फैशन मैग्जीन फेमिना ने कुछ हट कर प्रयोग किये हैं । मैग्जीन के कवर पेज पर आमतौर पर ग्लैमर वर्ल्ड ख़ास कर बॉलीवुड से जुड़ी हस्तियां छाई रहती हैं लेकिन इस बार कवर स्पेस में फेमिना मैग्जीन ने एशियन गेम्स की चार गोल्डन गर्ल्स को जगह दी है । फैशन मैग्जीन ने हिमा दास, स्वप्ना बर्मन, राही सरनोबत और विनेश फोगाट को कवर पेज पर जगह दी है। भारत कि इन गोल्डन गर्ल्स की चमक के आगे ग्लैमर से जुड़ी हस्तियों की चमक भी फीकी पड़ गई है।

2018 एशियाई गेम्स में भारत को दिलाया था स्वर्ण-
इस मैग्जीन के जनवरी एडिशन के लिए इन चार सुपर स्टार्स का विशेष फोटोशूट भी करवाया गया । इस अंक में इन सभी स्टार एथलीट्स ने 'न्यूजमेकर्स, गेम चेंजर्स' के तौर पर पोज किया है। इस पोज में सभी एथलीट्स फैशनेबल और स्पोर्टी नजर आ रही हैं। रेसलर विनेश फोगाट ने अपने इंस्टाग्राम पर इसके कवर पेज की फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि फेमिना मैग्जीन के लिए हुए फोटोशूट में शानदार अनुभव रहा। आपको बता दें इंडोनेशिया में खेले गए 2018 एशियाई गेम्स में भारत को महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भी गोल्ड दिलाया था। विनेश ने 50 किलोग्राम वर्ग में वर्ग के फाइनल में जापान की युकी इयारी को 6-2 से हराया था । इसके साथ ही वे एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बन गई । आपको बता दें विनेश ने चार साल पहले इंचियोन एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज जीता था। विनेश भारत कि मशहूर पहलवान गीता फोगाट कि छोटी बहन हैं ।

हिमा दास-
कवर में दूसरी गोल्डन गर्ल जो असम की एथलीट हिमा दास हैं । उन्होंने फिनलैंड में हुई आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 400 मीटर में 51.46 सेकंड का समय निकाला था। इसके साथ ही जकार्ता एशियन गेम्स में 400 मीटर में दो बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रही। उन्होंने हीट में 51.00 सेकंड का समय निकालकर मनजीत कौर (51.05) का 14 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा। एशियन गेम्स में उन्होंने कुल 3 मेडल जीतें हैं ।

स्वप्ना बर्मन-
भारत की स्वप्ना बर्मन ने एशियन गेम्स के हेप्टाथलॉन में गोल्ड मेडल जीता. वे एशियन गेम्स के इतिहास में यह मेडल जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी बन गई। 21 साल की स्वप्ना बर्मन ने हेप्टाथलॉन के आखिरी इवेंट 800 मीटर में तीसरा स्थान हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने हेप्टाथलॉन का गोल्ड मेडल भी अपने नाम किया था।

जीवन सरनोबत-
जीवन सरनोबत ने हाल में ही 25 मीटर पिस्टल इवेंट का गोल्ड मेडल अपने नाम किया था । इसके बाद ही एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनी। उन्होंने 25 मीटर पिस्टल इवेंट में दो बार शूट ऑफ से गुजरने के बाद यह उपलब्धि हासिल की। इस 27 वर्षीय निशानेबाज ने जकाबारिंग शूटिंग रेंज में गेम्स रिकॉर्ड के साथ सोने का तमगा जीता था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned