बिगबॉस फेम पहलवान संग्राम लाए नई लीग, भिड़ेंगे अमरीका के रेडफोर्ड से

संग्राम सिंह फाउंडेशन की इस चैंपियनशिप में कुल 10 पहलवान हिस्सा लेंगे। इस चैंपियनशिप का सबसे बड़ा आकर्षण संग्राम और रेडफोर्ड का मुकाबला होगा।

By:

Published: 18 Aug 2017, 09:26 PM IST

नई दिल्ली: भारत के पहले प्रो रेसलर और दो बार के कॉमनवेल्थ हैवीवेट चैंपियन पहलवान संग्राम ङ्क्षसह को आप मशहूर रियलटी शो बिग बॉस के कारण तो पहचानते ही हैं। अब संग्राम दोबारा कुश्ती के मैट पर कदम रखने जा रहे हैं। देश के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक पदक विजेता पहलवान केडी जाधव के नाम पर संग्राम सिंह 15 सितंबर को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में पहली केडी जाधव मेमोरियल कुश्ती चैंपियनशिप आयोजित करेंगे, जिसमें वे खुद अमरीका के प्रो रेसलिंग चैंपियन केविन रेडफोर्ड से भिड़ेंगे।

संग्राम सिंह फाउंडेशन की इस चैंपियनशिप में कुल 10 पहलवान हिस्सा लेंगे। इस चैंपियनशिप का सबसे बड़ा आकर्षण संग्राम और रेडफोर्ड का मुकाबला होगा। इसमें कुल पांच मुकाबले खेले जाएंगे, जिनमें एक मुकाबला महिला पहलवानों के बीच होगा। संग्राम सिंह ने शुक्रवार को देश के एकमात्र ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा और पूर्व ओलंपियन व अब प्रो बॉक्सर बन चुके कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण विजेता अखिल कुमार तथा जितेंद्र कुमार की मौजूदगी में यहां संवाददाता सम्मेलन में इस मुकाबले की जानकारी दी। क्राईटोइनबॉक्स के सहयोग से आयोजित होने वाली चैंपियनशिप को लेकर संग्राम ने कहा, केडी साहब एक लीजेंड हैं और मेरे एकमात्र आदर्श हैं। इस चैंपियनशिप के जरिए मैं उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहता हूं। अभिनव बिंद्रा ने भी कहा, यह भारतीय खेलों के लिए एक यादगार दिन है। देश के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक पदक विजेता को श्रद्धांजलि देने के लिए इससे बेहतर तरीका कोई और नहीं हो सकता है। संग्राम ने बताया कि यह चैंपियनशिप अभी दिल्ली में हो रही है, जिसे फिर आगे दूसरे शहरों में भी ले जाया जाएगा। संग्राम और रेडफोर्ड के मुकाबले के अलावा अन्य अंडर कार्ड मुकाबलों में युधिष्ठिर और लुभांशु, शेरपाल और हिमांशु, श्रवण और प्रतीक तथा एकता और आकांक्षा के मुकाबले होंगे। मुकाबले से पहले प्रतिद्वंद्वी पहलवानों का मुक्केबाजों की तरह फेसऑफ होगा और उनका वजन लिया जाएगा। इसका डीडी स्पोर्ट्स पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा 25 अन्य देशों में भी इसका प्रसारण होगा।

जाधव के परिवार को भी मदद
संग्राम सिंह ने बताया कि इस चैंपियनशिप से होने वाली आय से केडी जाधव के परिवार की भी आर्थिक मदद की जाएगी। उन्होंने इस तरह के आयोजन के लिए जाधव के बेटे रणजीत जाधव से पहले ही अधिकार खरीद लेने की जानकारी दी।

पूर्व पहलवानों का करेंगे सम्मान
इस चैंपियनशिप के साथ ही संग्राम सिंह फाउंडेशन पूर्व पहलवानों को भी अवॉर्ड देगा, लेकिन इस अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन चैंपियनशिप के अगले दिन यानि 16 सितंबर को तालकटोरा स्टेडियम में ही किया जाएगा। ये अवॉर्ड किस तरह के होंगे, इसकी घोषणा चैंपियनशिप के विजेता को मिलने वाली रकम के साथ जल्द ही कर दी जाएगी।

ऐसे होगी आम कुश्ती से अलग
03 राउंड होते हैं सामान्य कुश्ती में
06 राउंड का मुकाबला होगा इस चैंपियनशिप में
03 मिनट का ही होगा हर एक राउंड
09 मिनट वाली सामान्य कुश्ती के मुकाबले इसमें 18 मिनट तक दिखाना होगा दम
45 सेकंड का ब्रेक होगा हर राउंड के बीच में
10 की गिनती पर चित वाला सामान्य नियम लागू नहीं, पहलवान हार मानकर ही हटेगा
10 अंक के बजाय 15 अंक के अंतर होते ही मुकाबला हो जाएगा खत्म
07 मुकाबले खेलने होंगे एक ही दिन में चैंपियन फाइनल में पहुंचने वाले दोनों पहलवानों को

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned