एकलव्य प्रतियोगिता में बीआर अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय की बेटियों ने मुजफ्फरपुर का नाम किया रौशन

एकलव्य प्रतियोगिता में बीआर अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय की बेटियों ने मुजफ्फरपुर का नाम किया रौशन

Prabhanshu Ranjan | Publish: Dec, 08 2018 08:18:46 PM (IST) | Updated: Dec, 08 2018 08:41:01 PM (IST) अन्य खेल

प्रतियोगिता में पहली बार बी आर अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय की बेटियों ने शतरंज में अपने शहर का प्रतिनिधित्व किया जिसमें उन्हें पहली बार में ही प्रथम स्थान प्राप्त हुआ । शतरंज प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में मुजफ्फरपुर की शिवानी कुमारी, रश्मि प्रिया और दीप्ती ने अद्भुत खेल का परिचय दिया ।

 

नई दिल्ली । मगध यूनिवर्सिटी में चल रहे बिहार राज्य अंतर विश्वविद्यालय एकलव्य प्रतियोगिता में 13 विश्वविद्यालयों के लगभग 2000 प्रतिभागी अपने दमखम का प्रदर्शन कर रहे हैं । आठ साल बाद तरंग की तरह इस बार एकलव्य की मेजबानी करने का मौका मगध यूनिवर्सिटी को मिला है। एकलव्य 2018 खेल महाकुंभ में आठ विभन्न प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया गया । जिसमें शतरंज, एथलेटिक्स, फ़ुटबॉल, वॉलीबॉल,खो खो , बैडमिंटन,टेबल टेनिस तथा कबड्डी शामिल हैं। इस प्रतियोगिता में कई टीमों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, जिसमें बीएन मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा, पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया, तिलकामांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर और मुजफ्फरपुर आदि की टीमें शामिल हैं। इस प्रतियोगिता में पहली बार मुजफ्फरपुर की लड़कियों ने शतरंज में अपने शहर का प्रतिनिधित्व किया जिसमें उन्हें पहली बार में ही प्रथम स्थान प्राप्त हुआ ।

मुजफ्फरपुर का नाम किया रोशन-
शतरंज प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में मुजफ्फरपुर की शिवानी कुमारी, रश्मि प्रिया और दीप्ती ने अद्भुत खेल का परिचय दिया । चार राउंड्स तक चले प्रतिस्पर्धा में अपने से ज्यादा रेटिंग वाले खिलाड़ियों पर यह टीम भारी पड़ी और प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए रिकॉर्ड बनाया । मुजफ्फरपुर के लड़कों ने भी सम्पन्न हुए शतरंज प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया । जिसमें मनीष कुमार, राहुल और शशिननंद ने अपने चतुर चालों से विरोधी टीमों पर फतह पाई । अब चुनी हुई विजेता बीआर अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय की शतरंज टीम हरयाणा में होने वाले ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी चेस टूर्नामेंट में शिरकत करेगी ।


प्राचार्या ने किया प्रोत्साहित-
ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी चेस टूर्नामेंट क्वालीफाई करने की डगर बीआर अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय की छात्राओं के लिए काफी कठिन रही। इससे पहले के चरण के लिए टीम को ईस्ट जॉन इंटर यूनिवर्सिटी (वीमेन) चेस चैम्पियनशिप जो किट यूनिवर्सिटी भुवनेश्वर में खेली गई थी में टॉप चार टीमों में जगह बनाना जरूरी था । वहां भी बालिका वर्ग में मुजफ्फरपुर की शिवानी कुमारी और रश्मि प्रिया की जोड़ी ने रिकॉर्ड प्रदर्शन किया और बीआर अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय को पहली बार बालिका वर्ग में जीत हासिल हुई । जीत की ख़ुशी में एमडीडीएम कॉलेज, मुजफ्फरपुर की प्राचार्या ममता रानी ने बालिकाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इनाम भी दिया ।

Ad Block is Banned