scriptCWG 2018: बॉक्सिंग में मैरीकॉम के बाद गौरव सोलंकी ने दिलाया दूसरा गोल्ड, अमित को सिल्वर मेडल | CWG 2018:INDIAN BOXER GAURAV SOLANKI REPEATS MARY'S FEAT TO WIN A GOLD | Patrika News

CWG 2018: बॉक्सिंग में मैरीकॉम के बाद गौरव सोलंकी ने दिलाया दूसरा गोल्ड, अमित को सिल्वर मेडल

Published: Apr 14, 2018 10:01:03 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

CWG 2018 में भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने मैरी कॉम के बाद भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड मेडल, अमित को सिल्वर से करना पड़ा संतोष।

GAURAV SOLANKI
नई दिल्ली। गोल्ड कोस्ट कामनवेल्थ खेलो में भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने 52 किलोग्राम स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत कर भारत के गोल्ड मेडलों की संख्या को 20 पर पहुंचा दिया है।गौरव ने पुरुषों की 52 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में उत्तरी आयरलैंड के ब्रेंडन इरवाइन को 4-1 से मात देते हुए सोने का तमगा हासिल किया। गौरव का यह राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पदक है। इससे पहले शनिवार को ही मैरी कॉम ने भारत को मुक्केबाजी में पहला स्वर्ण पदक दिलाया था। भारत के एक और मुक्केबाज अमित पंघाल को 46-49 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में हार कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा है।
पुरे मैच में हावी रहे गौरव ने जीता गोल्ड
पहले राउंड में गौरव पूरी तरह से हावी रहे। उन्होंने अपने बाएं जैब से अच्छे अंक जुटाए और इरवाइन को परेशान किया। दूसरे राउंड में गौरव और ज्यादा आक्रामक हो गए और उन्होंने लगातार पंच मारते हुए इरवाइन पर दबाव बनाए रखा। इस राउंड में जैब के अलावा गौरव ने कुछ अच्छे अपरकट का इस्तेमाल भी किया। इरवाइन काउंटर तो कर रहे थे, लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पा रहे थे। आखिरी राउंड में गौरव ने और बेहतर प्रदर्शन किया और इरवाइन को आक्रमण नहीं करने दिया।

अमित को गोल्ड मेडल मैच हार सिल्वर से करना पड़ा संतोष
अमित को इंग्लैंड के गलाल याफाई को 3-1 से मात देते हुए उनके स्वर्ण के सपने को तोड़ दिया। अमित फाइनल में अच्छा मुकाबला कर रहे थे, लेकिन वह याफाई के आक्रामण के आगे कमजोर पड़ते जा रहे थे। पहले राउंड में अमित हावी थे, लेकिन अगले दो राउंड में वह धीरे-धीरे पिछड़ते चले गए। पांच रेफरियों में एक ने दोनों को बराबर अंक दिए और इसलिए फैसला 3-1 रहा।
मैरी कॉम जीत चुकीं हैं गोल्ड मेडल
इस दिग्गज मुक्केबाज ने फाइनल में इंग्लैंड की क्रिस्टिना ओ हारा को 5-0 से मात देकर पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक हासिल किया। मैरी कॉम ने पहले राउंड में सब्र दिखाया और मौकों का इंतजार किया। उन्हें मौके भी मिले जिसे उन्होंन अपने पंचों से बखूबी भुनाया। मैरी कॉम अपने बाएं जैब का अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं। मैरी कॉर्म धीरे-धीरे आक्रामक हो रही थीं।दूसरे राउंड में मैरी कॉम ने अपना अंदाज जारी रखा। वहीं क्रिस्टिना कोशिश तो कर रहीं थी लेकिन उनके पंच चूक रहे थे। वहीं मैरी कॉम मुकबला आगे बढ़ने के साथ और आक्रामक हो गईं और अब जैब के साथ अपने लेफ्ट हुक का भी अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं। अब वह अपने फुटवर्क का अच्छा इस्तेमाल करते हुए क्रिस्टिना पर दबाव बनाए हुए थीं। तीसरे और अंतिम राउंड में क्रिस्टिना भी आक्रामक हो गई थीं और पांच बार की विश्व चैम्पियन को अच्छी टक्कर दे रही थीं, लेकिन मैरी कॉम ने अपना डिफेंस भी मजबूत रखते हुए जीत हासिल की।
अभी तीन और पुरुष मुक्केबाज फाइनल में
मनीष, विकास कृष्ण और सतीश कुमार ने अपने-अपने वर्गो के सेमीफाइनल जीत फाइनल में प्रवेश कर स्वर्ण की दावेदारी पेश कर दी है। जबकि, नमन तंवर, हुसामुद्दीन मोहम्मद और स्वर्ण पदक के सबसे बड़े दावेदार मनोज कुमार को सेमीफाइनल में हार के साथ कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। इन तीनों से गोल्ड मेडल की उम्मीद करेगा भारत ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो