scriptCWG 2018: 15 साल के शूटर अनीश भनवाला कामनवेल्थ खेलों के सबसे युवा भारतीय गोल्ड मेडलिस्ट बने | CWG 2018: 15 YEAR OLD ANISH BHANWALA WINS GOLD IN 25M PISTOL FOR INDIA | Patrika News

CWG 2018: 15 साल के शूटर अनीश भनवाला कामनवेल्थ खेलों के सबसे युवा भारतीय गोल्ड मेडलिस्ट बने

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2018 11:30:18 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

CWG 2018 में निशानेबाज अनीश भनवाला भारत के कामनवेल्थ खेलों में सबसे युवा गोल्ड मेडलिस्ट बन गए हैं।

ANISH BHANWALA

नई दिल्ली। गोल्ड कोस्ट कामनवेल्थ खेलों में नौवें दिन भारत का 16वां गोल्ड मेडल महज 15 साल के शूटर अनीश भानवाला ने दिलाया है। अनीश कामनवेल्थ खेलों में भारत के सबसे युवा गोल्ड मेडलिस्ट बन गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने 30 पॉइन्ट लेकर कामनवेल्थ गेम्स रिकॉर्ड भी तोड़ा। यह बड़ा मुकाम उन्होंने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में हांसिल किया है। इससे पहले आज ही तेजस्विनी सावंत और अंजुम मोदगिल ने एक-दो पर रहते हुए 50 मीटर राइफल पोजीशन-3 में क्रमशः गोल्ड और सिल्वर मेडल अर्जित किया था।


क्वालिफिकेशन राउंड में नंबर एक पर थे अनीश
फाइनल में प्रवेश करते हुए अनीश, क्वालिफिकेशन राउंड में 580 पॉइंट्स के साथ टॉप पर बने हुए थे। साथ ही उनके हमवतन नीरज कुमार दूसरे पायदान पर 579 पॉइंट्स के साथ थे। फाइनल में फर्स्ट स्टेज की शुरुवात से ही अनीश ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और 13 अंकों पर पहुंचकर दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के डेविड चैपमैन से 4 अंकों से बढ़त बना ली। फाइनल में नीरज अपना क्वालिफिकेशन वालाप्रदर्शन नहीं दोहरा सके और 6 खिलाड़ियों में पांचे स्थान पर बाहर हुए।


रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड, नीरज पांचवे स्थान पर रहे
एलिमिनटर्स में अनीश ऑस्ट्रेलिया के सर्गी एवग्लेवस्की से चार अंकों की बढ़त पर पहले स्थान पर बने हुए थे। वहीं नीरज खिसककर 13 अंको के साथ पांचवे स्थान पर बाहर हुए। अंत में तीन खिलाड़ियों के बचने पर, एवग्लेवस्की ने अपना गेम सुधारा और 5/5 अंक अर्जित कर अपने और अनीश के बीच का अंतर दो अंको पर ला दिया। अनीश और एवग्लेवस्की के बीच पहले स्थान के लिए कांटे का मुकाबला चलता रहा। आखिरी के जब पांच शॉट बचे थे तब अनीश ऑस्ट्रेलिया के शूटर से केवल एक अंक आगे थे और अनीश ने आखिरी के पांचो शॉट टारगेट पर मार 30 अंक हांसिल कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।


जसपाल राणा के चेले हैं अनीश
अनीश हरियाणा के कशन्दी कसबे के रहने वाले हैं। अनीश की कोचिंग पूर्व कामनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट जसपाल राणा ने की है ।साथ ही उनकी बहन मुस्कान भी नेशनल लेवल शूटर रह चुकीं हैं। 15 साल के अनीश पिछले साल जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में 25 मीटर स्टैण्डर्ड पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत चुकें हैं, उन्होंने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया था। उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व 2013 में हुए मॉडर्न पेंटाथलॉन जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी किया है। अनीश, प्रेरणा के लिए विजय कुमार की ओर देखते हैं जिन्होंने लंदन ओलंपिक्स में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता था और वो अपना आदर्श तीन बार के ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट राल्फ को मानते हैं। भारत के लिए यह शूटिंग में आज दूसरे गोल्ड के साथ तीसरा मेडल था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो