scriptCWG 2018, BADMINTON LIVE: पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी को किदाम्बी श्रीकांत ने धोया, भारत गोल्ड मेडल मैच में 2-0 से आगे | CWG 2018, DAY 5: JEETU WINS GOLD, ALL EYES ON BADMINTON TEAM FINAL | Patrika News

CWG 2018, BADMINTON LIVE: पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी को किदाम्बी श्रीकांत ने धोया, भारत गोल्ड मेडल मैच में 2-0 से आगे

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2018 03:09:20 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

CWG 2018 में भारत के किदाम्बी श्रीकांत ने मेंस सिंगल्स मैच में ली चोंग वे को सीधे सेटों में 2-0 से हरा भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया है।

KIDAMBI SRIKANT
नई दिल्ली। गोल्ड कोस्ट कामनवेल्थ खेलों में भारत की पांचवें दिन भी शुरुआत अच्छी रही और उसने वेटलिफ्टिंग में प्रदीप सिंह के सिल्वर मेडल से खाता खोला। उसके बाद बारी 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग की थी जिसमे जीतू राय और ओमप्रकाश मिथरवाल ने क्रमशः गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसके बाद शूटिंग की मजबूत टीम की दो महिला खिलाड़ियों ने भी भारतीय के मेडलों में इजाफा किया। मेहुली घोष और अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीता। आज भारत की बैडमिंटन टीम, मिक्स्ड टीम मुकाबले के फाइनल में मलेशिआ के खिलाफ खेलेगी।
मलेशिआ से फाइनल में भिड़ेगी आज भारतीय बैडमिंटन मिक्स्ड टीम
अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए भारतीय बैडमिंटन टीम ने मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया था। कैरारा स्पोर्ट्स एरीना में खेली जा रही स्पर्धा के सेमीफाइनल-1 में भारतीय टीम ने सिंगापुर को 3-1 से हराया था। इस जीत के साथ ही भारत ने इस स्पर्धा में रजत पदक पक्का कर लिया था। आज भारत को फाइनल मुकाबला मलेशिआ के खिलाफ 1 बजे से होना है। आज भारत प्रशंसकों की नगाही इसी मैच पर होंगी। किदाम्बी श्रीकांत ने मेंस सिंगल्स मैच में ली चोंग वे को सीधे सेटों में 2-0 से हरा भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया है। इससे पहले मिक्स्ड डबल्स की टीम भी अपना मैच जीत चुकी है।

प्रदीप सिंह ने वेटलिफ्टिंग में जोड़ा एक और पदक
प्रदीप ने वेटलिफ्टिंग में पुरुषों की 105 किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा में सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया।उन्होंने स्नैच में 152 किलो का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया तो वहीं क्लीन एंड जर्क में 200 किलो का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया। प्रदीप ने कुल 352 किलो का भार उठाया। वह स्वर्ण की दौड़ में थे, लेकिन क्लीन एंड जर्क में आखिरी दो प्रयासों में असफल रहने के बाद उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। स्पर्धा का स्वर्ण पदक समोआ के सोनेले माओ को मिला जिन्होंने 360 का कुल स्कोर किया। कांस्य पदक पर इंग्लैंड के ओवेन बोक्सल ने कब्जा किया, जिन्होंने कुल 351 का स्कोर किया। उन्होंने स्नैच में 152 किलो का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया।वहीं महिला वेटलिफ्टर पूर्णिमा पांडे को अच्छे प्रदर्शन के बावजूद 90 किलो-प्लस वर्ग स्पर्धा में निराशा हाथ लगी। यह वेटलिफ्टिंग में भारत का नौवा मेडल था। इसमें 5 गोल्ड, 2 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल हैं।
जीतू राय ने दिन में शूटिंग का पहला गोल्ड मेडल जिताया
जीतू ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सोना हासिल किया, वहीं एक अन्य भारतीय निशानेबाज ओम मिथारवाल को सिल्वर मेडल हासिल हुआ।भारतीय महिला निशानेबाजों मेहुली घोष और अपूर्वी चंदेला ने भी 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत और कांस्य पदक हासिल किया। मेहुली इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार थीं, लेकिन सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे ने उन्हें शूट-ऑफ में हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। शूटिंग में भारत ने अबतक 7 मेडल जीत लिए हैं और कई और मेडल आने की अभी उम्मीद है। भारत को शूटिंग में दो गोल्ड मेडल, जीतू राय और मनु भाकर ने दिलाएं हैं।
मुक्केबाजी में जारी है भारत का दबदबा

भारतीय मुक्केबाजों मनीष कौशिक और गौरव सोलंकी ने मुक्केबाजी प्रतियोगिता के अपने-अपने भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मनीष ने 60 किलोग्राम वर्ग में और गौरव ने 52 किलोग्राम वर्ग के अंतिम-16 दौर के मुकाबलों में जीत हासिल की। गौरव ने 52 किलोग्राम वर्ग के अंतिम-16 दौर में घाना के अकिमोस अनांग एम्पियाह को एकतरफा रहे मैच में 5-0 से मात दी। विकास कृष्णन भी क्वाटरफिनल में प्रवेश कर चुकें हैं साथ ही महिला मुक्केबाज मैरी कॉम सेमीफइनल में जगह बनाने में कामयाब रहीं हैं। महिला मुक्केबाज सरिता देवी भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकीं हैं।
एथेलेटिक्स में मेडल के प्रबल दावेदार तेजस्विन शंकर लॉन्ग जम्प के फाइनल में
भारतीय एथलीट तेजस्विन शंकर ने पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। तेजस्विन ने कैरारा स्टेडियम में आयोजित इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन दौर के ग्रुप-ए में पांचवां स्थान हासिल किया। इस स्पर्धा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शीर्ष-12 एथलीट ही फाइनल में प्रवेश कर सकते हैं और ऐसे में तेजस्विन ने ग्रुप-ए में 2.21 मीटर की कूद लगाते हुए फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में पहुंचने वाले शीर्ष-12 एथीलटों में तेजस्विन को तीसरा स्थान हासिल हुआ है।

महिलाओं के बाद पुरुष टेबल-टेनिस टीम भी फाइनल में
अनुभवी खिलाड़ी अचंता शरत कामल के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत की पुरुष टेबल टेनिस टीम ने फाइनल में जगह बना ली है। भारत ने ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेले गए सेमीफाइनल मैच में सिंगापुर को 3-2 से मात दी। इसी के साथ भारत ने कम से कम अपना रजत पदक पक्का कर लिया है। भारतीय महिला टेबल-टेनिस टीम कल भारत की झोली में गोल्ड मेडल डाल चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो