scriptCWG 2018: गोल्डन ली चोंग ने किदाम्बी श्रीकांत से छीना गोल्ड, वर्ल्ड न० 1 के सिल्वर से भारत के 65 मेडल | CWG 2018: LEE CHONG WEI BEATS WORLD NO. 1 KIDAMBI SRIKANT IN FINAL | Patrika News

CWG 2018: गोल्डन ली चोंग ने किदाम्बी श्रीकांत से छीना गोल्ड, वर्ल्ड न० 1 के सिल्वर से भारत के 65 मेडल

Published: Apr 15, 2018 09:59:53 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

CWG 2018 में भारत के किदाम्बी श्रीकांत को मलेशिआ के ली चोंग वेई से पुरुष सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में हार कर सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

lee chong wei beats kidambi srikant to clinch gold in cwg 2018
नई दिल्ली। गोल्ड कोस्ट कामनवेल्थ खेलों में भारत के वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत को मलेशिआ के ली चोंग वेई से पुरुष सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में हार कर सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। श्रीकांत को गोल्ड मेडल का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन अनुभवी ली चोंग ने जबरदस्त स्मैशेस और शानदार ड्राप शॉट्स की बदौलत मैच जीत लिया। यह मलेशिआई खिलाड़ी का कामनवेल्थ खेलों में पांचवां गोल्ड मेडल था। हालांकि श्रीकांत ने बैडमिंटन की टीम स्पर्धा के गोल्ड मेडल मैच में ली चोंग को आसानी से मात दे दी थी।

CWG में पांच बार गोल्ड जीत चुकें हैं ली चोंग
35 साल के वर्ल्ड नम्बर-7 ली ने 25 साल के भारतीय शटलर श्रीकांत को एक घंटे और पांच मिनट तक चले मैच में 19-21, 21-14, 21-14 से मात देकर जीत हासिल की। पहला सेट किदाम्बी जीतने में कामयाब रहे थे लेकिन ले चोंग ने मजबूत वापसी करते हुए दूसरे और तीसरे सेट आसानी से जीत लिए। मलेशिआई खिलाड़ी ने श्रीकांत को वापसी एक भी मौका नहीं दिया और पूरे मैच में प्रभावी रहे। ले चोंग का प्रदर्शन मैच में देखते बनता था। ली चोंग इससे पहले कामनवेल्थ खेलों में चार गोल्ड मेडल के साथ कुल 5 मेडल जीत चुकें हैं। इसमें दो गोल्ड मेडल सिंगल्स मुकाबले के हैं और दो गोल्ड मेडल टीम मुकाबले के हैं। इस बार टीम स्पर्धा में ली की टीम ने भारत से मिली हार के बाद सिल्वर मेडल जीता था।
पहला सेट किदाम्बी के नाम रहा
वर्ल्ड नम्बर-7 ली ने श्रीकांत को मैच में 19-21, 21-14, 21-14 से मात देकर जीत हासिल की। श्रीकांत ने मैच की अच्छी शुरुआत की थी। पहले गेम में ली से कड़ी चुनौती मिली। उन्होंने 5-0 से अच्छी बढ़त हासिल कर ली थी, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने अच्छी वापसी की और 7-7 से बराबरी कर ली।कई शॉट खेलने के बाद एक बार फिर दोनों खिलाड़ी 15-15 से बराबरी की। यहां श्रीकांत ने अच्छे अंक लेते हुए पहला गेम 21-19 से जीत लिया।
शानदार वापसी के साथ ली ने जीता दूसरा सेट
दूसरे सेट पूर्व वर्ल्ड नम्बर-1 ली और वर्तमान के वर्ल्ड नम्बर-1 के बीच अच्छी टक्कर देखने को मिल रही थी। हालांकि, अनुभव में भारतीय खिलाड़ी से कई आगे रहने वाले ली का इस मैच पर दबदबा साफ नजर आ रहा था। दूसरे गेम में एक समय पर दोनों का स्कोर एक बार फिर 8-8 से बराबरी पर था। ली ने इसके बाद, अच्छे शॉट मारते हुए और श्रीकांत की गलती का फायदा उठाते हुए 15-12 से बढ़त बना ली। यहां श्रीकांत ने दो अंक लिए, लेकिन ली ने बाजी पलटते हुए 21-14 से जीत हासिल करने के साथ दूसरा गेम अपने नाम कर लिया
तीसरे सेट में हार गोल्ड से चूके किदाम्बी
तीसरा गेम पूरी तरह से ली के नाम रहा। 35 वर्षीय मलेशियाई खिलाड़ी पर उनकी उम्र का कोई असर नजर नहीं आ रहा था। वह 24 वर्षीय श्रीकांत को अच्छी टक्कर दे रहे थे। ली ने तीसरे गेम में अपनी अच्छी लय के दम पर खुद को श्रीकांत के खिलाफ 16-8 आगे कर लिया। दूसरे गेम में मिली हार के बाद भारती खिलाड़ी को अपनी लय हासिल नहीं कर पा रहे थे। उन्होंने ली के कई बैक हैंड शॉट के अच्छे जवाब तो दिए, लेकिन गेम में वापसी नहीं कर सके और अंत में 21-14 से तीसरा गेम हारने के बाद स्वर्ण पदक से चूक गए। किदाम्बी को अभी हाल ही में BWF ने वर्ल्ड नंबर 1 रैंकिंग पर रखा था। पिछले साल किदाम्बी चार सुपर सीरीज जीतने में कामयाब रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो