scriptDavis Cup 2024: Great performance by Indian players, took 2-0 lead against Pakistan | Davis Cup 2024: भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन, पाकिस्तान के खिलाफ बनाई 2-0 से बढ़त | Patrika News

Davis Cup 2024: भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन, पाकिस्तान के खिलाफ बनाई 2-0 से बढ़त

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2024 08:26:10 am

Submitted by:

Siddharth Rai

रामकुमार ने दो घंटे से कुछ अधिक समय तक चले मैच में कुरैशी को 6(7)-7(3), 7(7)-6(4), 6-0 से हराया। इस बीच, श्रीराम ने खान को 1 घंटे और 15 मिनट में 7-5, 6-3 से हराया। इस तरह दूसरे दिन के खेल से पहले भारत ने अपनी मज़बूत स्थिति बना ली है।

ind.png

India vs Pakistan, Davis Cup 2024: भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप 2024 विश्व ग्रुप वन प्लेऑफ मैच में 2-0 से अहम बढ़त हासिल की। डेविस कप विश्व ग्रुप I प्लेऑफ मुकाबले के शुरुआती दिन शनिवार को रामकुमार रामनाथन ने अनुभवी ऐसाम-उल-हक कुरैशी को हराया, जबकि श्रीराम बालाजी ने अकील खान के खिलाफ सीधे सेटों में एक बेहतरीन जीत हासिल की।

रामकुमार ने दो घंटे से कुछ अधिक समय तक चले मैच में कुरैशी को 6(7)-7(3), 7(7)-6(4), 6-0 से हराया। इस बीच, श्रीराम ने खान को 1 घंटे और 15 मिनट में 7-5, 6-3 से हराया। इस तरह दूसरे दिन के खेल से पहले भारत ने अपनी मज़बूत स्थिति बना ली है।

भारत के रामकुमार रामनाथन ने शुरुआती मैच में वापसी करते हुए भारत को 1-0 से बढ़त दिलाई। दो लंबे सेटों के बाद, भारतीय टेनिस खिलाड़ी ने तीसरे सेट में 43 वर्षीय कुरैशी को 6-0 से हराकर डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप I प्लेऑफ में मेहमान टीम को आगे कर दिया। दोनों खिलाड़ी पहले सेट में अपनी सर्विस बरकरार रखने में सफल रहे, जिससे यह सेट टाई-ब्रेक तक चला गया। वहीं, कुरैशी ने लगातार चार प्वाइंट हासिल कर मैच को अपने कब्ज़े में कर लिया।

पहले गेम में कुरैशी की सर्विस ब्रेक के बाद रामकुमार के लिए दूसरे सेट की शुरुआत सकारात्मक रही। चौथे मिनट में कुरैशी ने वापसी करते हुए बराबरी हासिल कर ली, लेकिन इसके बाद वह ज़्यादा देर तक बढ़त नहीं बना पाए।
सेट एक बार फिर टाई-ब्रेकर तक पहुंच गया। हालांकि इस बार रामकुमार ने पहले पांच अंक हासिल करते हुए 5-0 की बढ़त बना ली। कुरैशी ने भी वापसी करने का प्रयास किया, लेकिन रामकुमार ने 7-4 से टाई-ब्रेक और इसके साथ ही दूसरा सेट भी अपने नाम कर लिया।

रामकुमार ने मैच में कुरैशी के 13 ऐस की तुलना में 20 ऐस लगाए। दूसरी ओर, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने पूरे मैच में रामकुमार के एक के मुकाबले 10 डबल फॉल्ट किए। वहीं, तीसरे सेट में भारत के रामकुमार ने कुरैशी के खिलाफ शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखी और सेट को 6-0 से अपने नाम कर लिया और इस तरह से भारत 1-0 से आगे हो गया।

दूसरी तरफ श्रीराम के लिए यह मुकाबला काफी आसान लग रहा था। भारतीय खिलाड़ी और उनके पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी ने पूरे मैच के दौरान अपनी सर्विस बरकरार रखी, लेकिन श्रीराम ने 12वें गेम में अकील की सर्विस ब्रेक करके पहला सेट अपने नाम कर लिया। बारिश के कारण दूसरे सेट की देरी से शुरुआत के बाद, अकील का श्रीराम से कोई मुकाबला नहीं दिख रहा था, जिन्होंने छठे गेम में अपना ब्रेक प्वाइंट हासिल किया। भारतीय खिलाड़ी ने पूरे मैच में 8 ऐस लगाए।

रविवार को युगल मुकाबले में युकी भांबरी और साकेत माइनेनी का मुकाबला पाकिस्तान के मुज़म्मिल मुर्तज़ा और बरकतुल्लाह से होगा। इसके बाद रिवर्स सिंगल्स मुकाबले होंगे जहां श्रीराम का मुकाबला कुरैशी से होगा और रामकुमार की भिड़ंत अकील से होगी। भारतीय खिलाड़ी अगर एक और जीत दर्ज करते हैं तो यह मुकाबला भारत के पक्ष में हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो