scriptटोक्यो ओलंपिक तक घुटने की चोट से उबर जाएंगी दीपा कर्माकर, कोच नंदी ने जताई उम्मीद | Dipa Karmakar recover from knee injury till Tokyo Olympic | Patrika News

टोक्यो ओलंपिक तक घुटने की चोट से उबर जाएंगी दीपा कर्माकर, कोच नंदी ने जताई उम्मीद

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2019 07:03:33 pm

Submitted by:

Manoj Sharma

Dipa karmakar को बाकू में मार्च में आयोजित विश्व कप के दौरान चोट लगी थी।

Dipa karmakar

कोलकाता : देश की शीर्ष महिला जिमनास्ट दीपा कर्माकर ( Dipa karmakar ) का पुनर्वास कार्यक्रम चल रहा है और उन्हें फिट होने में थोड़ा वक्त लगेगा। उम्मीद है कि यह भारतीय जिमनास्ट ( Indian Gymnast ) टोक्यो ओलंपिक 2020 ( tokyo olympic 2020 ) तक पूरी तरह फिट हो जाएंगी। इस बात की जानकारी उनके कोच बिसेस्वर नंदी ने दी।

कर्माकर के घुटने में है चोट

दीपा कर्माकर के घुटने में चोट है, लेकिन उसे ठीक होने में निर्धारित समय से अधिक लग रहा है। इसी कारण वह पिछले महीने मंगोलिया में आयोजित एशियाई चैम्पियनशिप में भाग नहीं ले सकीं थीं। कोच ने कहा कि वह इसमें कुछ नहीं कर सकते। डॉक्टर की सलाह के अनुसार काम करना होगा। दीपा को जोखिम में नहीं डाला जा सकता। इसलिए वह उनके पूरी तरह फिट होने का इंतजार करेंगे। एक बार वह फिट हो गईं तब दीपा डॉक्टर और फिजियो से मिलेंगी।

#MeToo कैंपेन में खुलासा, 7 साल तक होता रहा ओलपिंक मेडल विनर इस एथलीट का यौन शोषण

रियो ओलंपिक में कांस्य पदक से चूक गई थीं दीपा

दीपा रियो ओलम्पिक-2016 में बहुत कम अंतर से कांस्य पदक से चूक गई थीं। जर्मनी में चार से 13 अक्टूबर तक विश्व चैम्पियनशिप होने वाली है। यह ओलंपिक के लिए एक तरह से क्वालिफाइंग टूर्नामेंट भी है। अगर दीपा इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाती हैं तो ओलंपिक में भाग लेना उनके लिए मुश्किल हो सकता है। बता दें कि किसी जिमनास्ट के लिए ओलंपिक में भाग लेने के लिए आठ विश्व कप ( क्वालिफाइंग टूर्नामेंट ) में हिस्सा लेने की आजादी होती है। इनमें से तीन में भी हिस्सा लेकर कोई जिमनास्ट क्वालिफाई कर सकता है। दीपा को बाकू में मार्च में आयोजित विश्व कप के दौरान चोट लगी थी। वह उसी समय से रिकवर कर रही हैं। वह दोहा विश्व कप में भी हिस्सा नहीं ले सकी हैं। इससे उनके रैंकिंग प्वाइंट में गिरावट आई है।

अमेरिकी स्टार जिम्नास्ट बाइल्स से आगे निकलना चाहती हैं दीपा

कोच को उम्मीद है दीपा जल्दी ठीक हो जाएंगी

दीपा के कोच ने हालांकि इस बारे में कोई गारंटी नहीं दी कि वह ओलंपिक तक ठीक हो पाएंगी या नहीं, लेकिन उनके जल्दी ठीक होने की उम्मीद जरूर जताई है। उन्होंने कहा कि अभी हमने उम्मीद नहीं खोई है। अब सब कुछ उसके पैर की हालत, डॉक्टर और फिजियो पर निर्भर करता है। एक उसे एक प्रतिशत भी दर्द रहा तो हम जोखिम नहीं लेना चाहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो