script

गेमर्स को सुरक्षा देना और विश्वनीयता बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2022 08:30:52 pm

Submitted by:

SOURABH GUPTA

पिछले कुछ सालों में भारत में ई-गेम्स खेलने वाले गेमर्स की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। लेकिन इसके साथ ही ऑनलाइन धोखाधड़ी और कई तरह के जोखिम भी गेमर्स के लिए बढ़ गए हैं।

गेमर्स को सुरक्षा देना और विश्वनीयता बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती

गेमर्स को सुरक्षा देना और विश्वनीयता बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती

नई दिल्ली. ई-गेम्स कंपनियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती गेमर्स को मजबूत सुरक्षा प्रदान करना है और इस पर कंपनियां बड़ी रकम भी खर्च कर रही हैं। इस बारे में गेमिंग कंपनी एमपीएल की कंट्री हेड नम्रता स्वामी के साथ सौरभ कुमार गुप्ता की खास बातचीत। इसमें उन्होंने बताया कि आखिर कैसे ई-गेम्स को और सुरक्षित बनाया जा सकता है…
मजबूत सुरक्षा नीति सर्वोच्च प्राथमिकता
हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हमारे यूजर्स को हर समय श्रेणी में सबसे बेहतरीन गेमिंग अनुभव प्रदान करना है। हमने हाल ही में सुरक्षित और जोखिम से रहित गेमप्ले को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम को लागू किया है। ऐसी ही एक पहल है नुकसान सुरक्षा नीति (लॉस प्रोटेक्‍शन पॉलिसी), जो गेमर्स को अपने शुद्ध नुकसान के 100 फीसदी तक का रिफंड हासिल करने का मौका देता है, जिसका नुकसान उन्हें तय सीमा के साथ 10 गेमप्ले सेशंस के दौरान उठाना पड़ा है।
सिक्योरिटी रिसर्चर्स को 10 लाख का इनाम
हम अपने बग बाउंटी प्रोग्राम के माध्यम से गेमिंग को और अधिक सुरक्षित और लैग फ्री बनाने के अपने प्रयासों को जारी रख रहे हैं। इसके तहत, हम एमपीएल हैकिंग की सफलतापूर्वक पहचान करने के लिए सिक्योरिटी रिसर्चर्स को 10 लाख रुपए तक का इनाम देंगे। यह न केवल हमें किसी भी सुरक्षा सेंध का पता लगाने में सक्षम करेगा, बल्कि समय पर ढंग से उनसे निपटने के लिए हमारी मदद करेगा। इस तरह की पहल के माध्यम से, हम यूजर्स को एक ऐसा गेमिंग अनुभव मुहैया कराने की उम्मीद करते हैं जिस पर वे भरोसा कर सकें और उसका आनंद उठा सकें।
विश्वनीयता कायम करना मुख्य लक्ष्य
एमपीएल ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर खिलाडि़यों के हितों की रक्षा के लिए अपनी रणनीतिक सुरक्षा पहल के लिए एक शील्ड ट्रस्ट सर्टिफिकेशन हासिल किया है। शील्ड एक वैश्विक जोखिम खुफिया कंपनी है और यह वास्तविक यूजर्स की संख्या, यूजर्स-टू-डिवाइस अनुपात, और किसी दिए गए प्लेटफॉर्म पर उपयोग किए जाने वाले दुर्भावनापूर्ण टूल की व्यापकता जैसे प्रमुख जोखिम मानकों का आकलन करता है ताकि इसकी विश्वसनीयता को स्थापित किया जा सके। 95.95 प्रतिशत के ट्रस्ट स्कोर के साथ, एमपीएल दुनिया की पहली मल्टी-गेमिंग कंपनी बन गई है, जिसने शील्ड के ट्रस्ट चेक की महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद यह प्रमाणन या सर्टिफिकेशन हासिल किया है।
ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगाम
ऑनलाइन गेमिंग, किसी भी अन्य इंटरनेट-कनेक्टेड सिस्टम की तरह, गड़बडि़यों और धोखाधड़ी वाले एक्टर्स की चपेट में है। इस क्षेत्र की विशाल क्षमता और गेमिंग में लगे लाखों यूजर्स को देखते हुए, कंपनियों के लिए मजबूत सुरक्षा कार्यक्रमों में निवेश करना और सभी हितधारकों के हितों की रक्षा करना अनिवार्य है। बग बाउंटी कार्यक्रम सुरक्षा कमजोरियों की पहचान करता है और उनसे निपटने के लिए समय पर समाधान तैयार करने के लिए ठोस प्रयास करता है।

गेमर्स के लिए लुभावने टूर्नामेंट
ब्लॉकबस्टर उत्सव गेमिंग टूर्नामेंट, एमपीएल दिवाली लखपति पार्टी हमारे सबसे बड़े टूर्नामेंटों में से एक है। हर घंटे, हम विभिन्न खेलों और फॉर्मेट्स में 10,000 से अधिक विजेताओं को देख रहे हैं, और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। टूर्नामेंट के अंत (31 अक्टूबर) तक करीब 60 लाख से अधिक खिलाडिय़ों ने इसमें भाग लिया और लाखों रुपए के इनाम जीते।

ट्रेंडिंग वीडियो