scriptमुंह में रैकिट पकड़कर टेबिल टेनिस खेलता है ये खिलाड़ी | Egypt Ibrahim Hamadtou plays table tennis with his mouth | Patrika News

मुंह में रैकिट पकड़कर टेबिल टेनिस खेलता है ये खिलाड़ी

Published: Sep 12, 2016 07:15:00 pm

इब्राहिम के दोनों हाथ बचपन में एक ट्रेन दुर्घटना में कट गए थे लेकिन अपनी अपंगता को उन्होंने अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया

Ibrahim

Ibrahim

रियो डी जनेरियो। रियो में चल रहा पैरालंपिक इस समय चरम पर है। टूर्नामेंट में एक से एक यूनिक प्रतिभाएं देखने को मिल रही है। ऐसी ही एक प्रतिभा की धनी मिस्त्र के टेबिल टेनिस खिलाड़ी है। इनका नाम है इब्राहिम हमदूत। इब्राहिम की यह खासियत है कि इनके दोनों हाथ नहीं है फिर भी वे शानदार टेबिल टेनिस खेलते है।

अब आप सोच रहे होंगे यह कैसे मुमकिन है। मिस्त्र को टेनिस प्लेयर मुंह से रैकिट को पकड़ता है और पैरों से सर्विस करते है। इब्राहिम के दोनों हाथ बचपन में एक ट्रेन दुर्घटना में कट गए थे लेकिन अपनी अपंगता को उन्होंने अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया। हालांकि रियो पैरालंपिक के पहले मुकाबले में उन्हें ब्रिटिश खिलाड़ी डेविड वेद्रिल के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा।

इब्राहिम ने बताया कि 10 साल की उम्र में हुई एक दुर्घटना में मैंने अपनी दोनों बाजू गंवा दीं। लेकिन मुझे टेबल टेनिस पसंद था। दुर्घटना के तीन साल बाद मैं दोबारा खेलना चाहता था। मैंने अपनी बगल में रैकेट पकड़कर खेलने की कोशिश की लेकिन इसमें मैं कामयाब नहीं हो पाया। मैंने कई तरह से कोशिश की लेकिन आखिर में दांतों से रैकेट पकड़कर खेलने से मुझे कामयाबी मिली।

उन्होंने बताया कि दुर्घटना के तीन साल बाद तक वह अपने घर में ही रहे। इसके बाद उनके एक दोस्त ने उन्हें डिप्रेशन से बाहर निकालने में मदद की। उसी दोस्त ने उन्हें टेबल टेनिस खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। मुंह में रैकेट पकड़कर खेलने में परांगत होने में उन्हें तीन साल का वक्त लगा। उन्हें 2014 में जापान में हुए जेन-नो वर्ल्ड टेबल टेनिस चैंपियनशिप में बतौर गेस्ट आमंत्रित किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो