script

MIAMI OPEN: फेडरर को झेलनी पड़ी सबसे बुरी हार, गंवाई NO.1 रैंकिंग

Published: Mar 25, 2018 05:37:52 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में मिली हार के बाद महान खिलाड़ी रॉजर फेडरर ने विश्व रैंकिंग में पहला स्थान गंवाया और फ्रेंच ओपन नहीं खेलने का निर्णय लिया।

federer
नई दिल्ली। मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में मिली हार के बाद महान स्विस खिलाड़ी रॉजर फेडरर ने इस साल होने वाले फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट में नहीं खेलने का निर्णय लिया है। इस हार के साथ ही फेडरर ने विश्व रैंकिंग में पहला स्थान दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल के हाथो गंवा दिया है। शनिवार को खेले गए मियामी ओपन के मैच में फेडरर को उलटफेर का शिकार होना पड़ा था । दूसरे राउंड में हुए मैच में उनको वर्ल्ड नम्बर-175 थानासी कोकिनाकिस ने 3-6, 6-3, 7-6 (7-4) के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।
फेडरर ने गवाई नंबर 1 रैंकिंग
फेडरर ने अपना 20वां ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलिया ओपन में जीता था। उन्होंने फरवरी में हुए रॉटरडेम एटीपी टाइटल को जीत कर नंबर 1 की रैंकिंग पाई थी। पर उनको नंबर एक पर बने रहने के लिए मियामी ओपन के क्वाटर फाइनल तक पहुंचना था।टूर्नामेंट के खत्म होने पर जब एटीपी रैंकिंग आएगी तो उनकी नंबर 1 की रैंकिंग उनके प्रतिद्वंदी राफेल नडाल ले लेंगे। फेडरर ने रैंकिंग छिन जाने पर कहा कि “ऐसे मैच के बाद मैं इसी के लायक था, मैं बहुत ही बुरा महसूस कर रहा हूं।” फेडरर ने फ्रेंच ओपन नहीं खेलने का निर्णय लिया है। 36 साल के फेडरर ने पिछले साल भी मियामी ओपन और इंडियन वेल्स ओपन जीतने के बाद फ्रेंच ओपन नहीं खेला था।
वर्ल्ड नंबर 1 को हारने वाले दूसरे सबसे कम रैंक के खिलाड़ी बने कोकिनाकिस
21 साल के कोकिनाकिस अपने छोटे से करियर में कई चोटों से जूझ चुकें हैं। वो स्पेन के फ्रांसिस्को क्लावेट(178) के बाद सबसे निचली रैंक के खिलाड़ी हैं जिन्होंने वर्ल्ड नंबर 1 को हराया है। क्लावेट ने 2003 मियामी ओपन में वर्ल्ड नंबर 1 लेटन हेविट को हराया था।
फेडरर के प्रशंसक हैं कोकिनाकिस

कोकिनाकिस, फेडरर के बड़े प्रशंसक हैं ऐसे में वो जीत से बहुत खुश हैं और उन्होंने फेडरर को खेल का अच्छा प्रेरणास्रोत्र बताया है। कोकिनाकिस ने बताया की वो फेडरर के साथ कई बार प्रैक्टिस कर चुके हैं इसका उनको इस गेम में बहुत फायदा मिला।उन्होंने बताया की मैंने जो उनसे सीखा वही मैंने गेम में उनके खिलाफ इस्तेमाल किया। फेडरर हार गए लेकिन उन्होंने युवा खिलाड़ी कोकिनाकिस की जीत पर खुशी जाहिर की।

ट्रेंडिंग वीडियो