scriptभारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान अनूप कुमार ने लिया संन्यास | Former captain of Indian Kabaddi team Anoop Kumar took retirement | Patrika News

भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान अनूप कुमार ने लिया संन्यास

Published: Dec 19, 2018 08:53:00 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

अपनी कप्तानी में 2016 में भारतीय टीम को विश्व कप खिताब दिला चुके पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी ने बुधवार को खेल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी।

Former captain of Indian Kabaddi team Anoop Kumar took retirement

भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान अनूप कुमार ने लिया संन्यास

नई दिल्ली । अपनी कप्तानी में 2016 में भारतीय कबड्डी टीम को विश्व कप खिताब दिला चुके पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी अनूप कुमार ने बुधवार को खेल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) के छठे सीजन में पंचकूला लेग के दौरान 36 वर्षीय अनूप ने यहां संन्यास लेने की घोषणा की। वह इस समय पीकेएल में जयपुर पिंक पैंथर्स की कप्तानी कर रहे हैं। हालांकि, उनकी टीम प्लेऑफ के दौर से बाहर हो चुकी है। वह इस सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स के हाथों 30 लाख रुपए में बिके थे।

कई बड़े पुरुस्कारों से हुए थे सम्मानित-
वर्ष 2006 में हुए दक्षिण एशियाई खेलों में पदार्पण करने वाले अनूप 2010 और 2014 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं। उनकी कप्तानी में 2016 में भारतीय टीम ने कबड्डी विश्व कप जीता था। उसी साल भारत ने दक्षिण एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था। उन्हें 2012 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। अनूप ने पीकेएल में भी शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी कप्तानी में सीजन-2 में यू मुंबा को चैम्पियन बनाया था। उन्होंने पीकेएल के सभी सीजन में कुल मिलाकर 91 मैच खेले जिसमें उनके नाम 596 अंक हैं ।

गंभीर ने भी लिया था संन्यास-
अभी हाल में ही भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी और भारत को विश्वकप दिलवा चुके गौतम गंभीर जो साल 2009 में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर थे और 2011 विश्व कप फाइनल में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे गौतम गंभीर लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर थे। टीम में उनकी वापसी लगभग असंभव ही नजर आ रही थी और अब जब इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप में गिनती के दिन बचे हैं तो इस बल्लेबाज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से संन्यास की घोषणा कर दी है । गंभीर के नाम कई बड़े रिकार्ड्स थे और वो भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार किया करते थे

ट्रेंडिंग वीडियो