scriptगजब! यूपी के उरर्इ में सामान्य प्रसव से जन्मा भारत का सबसे ‘भारी’ बच्चा, डाॅक्टर भी रह गए हैरान | India biggest baby Mother gives birth naturally to a boy weighing 7 kilogram in just 15 minutes | Patrika News

गजब! यूपी के उरर्इ में सामान्य प्रसव से जन्मा भारत का सबसे ‘भारी’ बच्चा, डाॅक्टर भी रह गए हैरान

Published: Nov 07, 2015 12:32:00 pm

Submitted by:

“मैनें अपने 21 साल के कैरियर में इतना बड़ा बच्चा पैदा होते नहीं देखा”- डाॅ अंजना गुप्ता


एक भारतीय महिला ने सात किलोग्राम (14.77 पाउंड) वजन के बच्चे को जन्म दिया है। चिकित्सकों के मुताबिक यह बच्चा देश में अब तक जन्मे सभी बच्चों में सबसे भारी बच्चा है।

डाॅक्टर इस बच्चे को चमत्कार बता रहे हैं। कारण यह कि इतना भारी होने के बावजूद प्रसव सामान्य रहा आैर इसमें कुल 15 मिनट का समय लगा जो सचमुच एक अविशवसनीय घटना है।

चमत्कारी बच्चे को जन्म देने वाली महिला का नाम फिरदौस खातून है। 36 वर्षीय फिरदौस ने इस बच्चे को यूपी के उरर्इ जिले के राजा राम कलावती हाॅस्पिटल में गुरूवार को जन्म दिया है। यह उनका नौंवा बच्चा है। मजे की बात यह है कि इस बच्चे के अलावा फिरदौस की बाकी की सभी आठ संतानें सामान्य वजन की थी।

heaviest baby of india


प्रसव कराने वाली डाॅक्टर अंजना गुप्ता ने बताया कि यह बच्चा एक चमत्कार है। बकौल डाॅ गुप्ता “मैनें अपने 21 साल के कैरियर में कभी इतना बड़ा बच्चा पैदा होते नहीं देखा।”

उन्होंने आगे बताया “हमें विश्वास ही नहीं हुआ कि इतना बड़ा होने के बावजूद न जाने कैसे वह एकदम आराम से मां के शरीर से बाहर निकल आया।”

गुप्ता बताती हैं कि तीन मिनट के भीतर ही वह हमारे हाथ में आ गया। वह काफी खूबसूरत बच्चा है।

heaviest baby of india


बताते चलें कि खातून को डायबिटीज नहीं है जो कि भारी बच्चा पैदा करने की अहम वजह मानी जाती है।

heaviest baby of india


याद रहे पिछले महीने राजस्थान में गोगा बार्इ नामक एक महिला ने 6 किलोग्राम के एक बच्चे को जन्म दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो